हिमालय मेनोसन टेबलेट्स के फायदे और उपयोग – Himalaya Menosan Tablet

5 Min Read
हिमालय मेनोसन टेबलेट्स के फायदे और उपयोग - Himalaya Menosan Tablet

हिमालय मेनोसन टैबलेट के उपयोग और लाभ ( Himalaya Menosan tablet uses in hindi ) : हिमालय मेनोसन टैबलेट के उपयोग और लाभ ( Himalaya Menosan tablet uses in hindi ) कई होते हैं, हिमालय मेनोसन टैबलेट एक आयुर्वेदिक दवा है जिसे बिना डॉक्टर के पर्चे से भी प्राप्त किया जा सकता है। हिमालय मेनोसन टैबलेट बहुत से प्राकृतिक घटकों से निर्मित है जिसका उपयोग शारीरिक एवं मानसिक विकारों को दूर करने के लिए किया जाता है।

हिमालय मेनोसन टैबलेट व्यक्ति की आयु, लिंग और स्वास्थ्य के अनुसार दी जाती है। हिमालय मेनोसन टैबलेट के उपयोग और लाभ ( Himalaya Menosan tablet uses in hindi ) की पूरी जानकारी नीचे दी गयी है –

हिमालय मेनोसन टैबलेट के घटक

  • अशोक
  • मुलेठी
  • शतावरी
  • हरीतकी
  • यष्टिमधु
  • मण्डूकपर्णी

हिमालय मेनोसन टैबलेट की सेवन विधि

हिमालय मेनोसन टैबलेट की खुराक नियमित समय में लेना जरूरी होता है। हिमालय मेनोसन टैबलेट की गोली दिन में दो बार सुबह-शाम पानी के साथ ली जा सकती है। हिमालय मेनोसन टैबलेट की खुराक रोगी की स्थिति के अनुसार दी जाती है जिनका सेवन का तरीका और समयावधि अलग-अलग हो सकती है इसीलिए हिमालय मेनोसन टैबलेट का सेवन करने से पहले डॉक्टर से एक बार परामर्श अवश्य लें।

हिमालय मेनोसन टैबलेट के उपयोग और लाभ ( Himalaya Menosan tablet uses in hindi )

  • हिमालय मेनोसन टैबलेट का उपयोग महिलाओं के जननागों से जुड़े विकारों को दूर करने के लिए किया जाता है। महिलाओं के शरीर में बहुत से संक्रमण उत्पन्न हो जाते है जिनकी वजह से उनके जननागों पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। जननांगों में होने वाले इन विकारों को दूर करने के लिए हिमालय मेनोसन टैबलेट का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है।
  • हिमालय मेनोसन टैबलेट यूरिन इन्फेक्शन से निजात दिलाने में सहायक है, यूरिन इन्फेक्शन मूत्र मार्ग में संक्रमण सूक्ष्मजीवों द्वारा उत्पन्न संक्रमण है जिसकी वजह से मूत्र मार्ग ही नहीं बल्कि गुर्दे भी बुरी तरह प्रभावित होते है। हिमालय मेनोसन टैबलेट की नियमित खुराक के उपयोग यूरिन इन्फेक्शन से उत्पन्न सभी समस्याओं को दूर किया जा सकता है।
  • ऑस्टियोपोरोसिस रोग में हिमालय मेनोसन टैबलेट सहायक है, ऑस्टियोपोरोसिस रोग से पीड़ित रोगियों को हिमालय मेनोसन टैबलेट लेने की सलाह दी जाती है। ऑस्टियोपोरोसिस रोग हड्डियों से संबंधित एक रोग है जिसके प्रभाव में हड्डियाँ बेहद कमजोर और हड्डियों की कार्यक्षमता में कमी आने लगती है। हिमालय मेनोसन टैबलेट में पाए जाने वाले तत्व हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में बहुत सहायक होते है। हिमालय मेनोसन टैबलेट के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस रोग से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • हिमालय मेनोसन टैबलेट के फायदे कैल्शियम की कमी को पूरा करने में है, शरीर में कैल्शियम की कमी होने से हड्डियों से जुड़े कई गंभीर रोग होने की संभावनाएं हो जाती है। जो लोग शरीर में कैल्शियम की कमी से पीड़ित है उन्हें हिमालय मेनोसन टैबलेट का उपयोग करना चाहिए। हिमालय मेनोसन टैबलेट कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है जिसकी नियमित खुराक लेने से शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है।
  • हिमालय मेनोसन टैबलेट मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर दवा है, मानसिक रोगों से परेशान मरीजों के लिए हिमालय मेनोसन टैबलेट लाभकारी मानी जाती है। तनाव, अवसाद जैसी मानसिक समस्याओं को दूर करने में हिमालय मेनोसन टैबलेट बेहद कारगर होता है। तनाव एवं अवसाद से ग्रस्त रोगियों को हिमालय मेनोसन टैबलेट की नियमित खुराक का सेवन करना चाहिए इससे लाभ होगा।
  • हिमालय मेनोसन टैबलेट के फायदे रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए है, हिमालय मेनोसन टैबलेट पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाकर शरीर को कई रोगों से सुरक्षित रखने में मदद करता है। शरीर को स्वस्थ और रोग मुक्त रखने के लिए हिमालय मेनोसन टैबलेट का सेवन करें।

जानें हिमालय यष्टिमधु के फायदे और नुकसान – Himalaya Yashtimadhu

हिमालय मेनोसन टैबलेट के नुकसान ( Harms of Himalaya Menosan Tablet in hindi )

हिमालय मेनोसन टैबलेट के फायदे के अलावा हिमालय मेनोसन टैबलेट के नुकसान भी देखे जा सकते है। हिमालय मेनोसन टैबलेट का आवश्यकता से अधिक सेवन करने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। हिमालय मेनोसन टैबलेट का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें। इसके अलावा किसी रोग या एलर्जी के इलाज के दौरान हिमालय मेनोसन टैबलेट का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

Share this Article