गुड़ और अदरक के फायदे – Jaggery and Ginger Benefits

5 Min Read
गुड़ और अदरक के फायदे - Jaggery and Ginger Benefits

गुड़ और अदरक के फायदे बहुत से हैं, गुड़ और अदरक का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी होता है। गुड़ और अदरक में मौजूद प्राकृतिक गुण हमारे शरीर के लिए बेहद अच्छे माने जाते हैं। गुड़ और अदरक खाने से कई सारी बीमारियों से बचा जा सकता है। गुड़ के सेवन से मूड अच्छा बना रहता है। इसके साथ ही गुड़ और अदरक को एकसाथ गर्म करके खाने से गले की खराश और जलन जैसी समस्या में राहत मिलती है।

गुड़ और अदरक (Jaggery & Ginger) के फायदे

  • अदरक में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते है, इसमें मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम, कार्बोहायड्रेट, विटामिन C, विटामिन B6 जैसे लाभकारी तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा इसमें तांबा, आयरन और फॉस्फोरस भी उचित मात्रा में होते हैं। वहीं गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो हमारे शरीर को रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देने में बहुत मदद करता है। गुड़ और अदरक के सेवन से कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बचा जा सकता है।
  • गुड़ और अदरक के सेवन से सूखी खांसी की समस्या से राहत मिलती है। इसके सेवन से गले से संबंधित विकारों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक गुणों की सहायता से सर्दी-जुकाम जैसे संक्रमण होने के खतरे को भी कम किया जा सकता है।
  • अदरक को गुड़ के साथ खाने से हमारी आँखों पर इसका बेहद सकारात्मक प्रभाव देखा जा सकता है। इनमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी आँखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके नियमित सेवन से आँखों की रौशनी बेहतर होती है।
  • गुड़ और अदरक के एक साथ सेवन से बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके नियमित सेवन से बालों की समस्या जैसे रूसी, कमजोर बाल और बाल टूटने जैसी समस्या से राहत मिलती है। अदरक में एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूत रखती है वहीं गुड़ में आयरन की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है जो बालों की समस्या को दूर रखने में बेहद फायदेमंद होता है। इनके सेवन से इन परेशानियों से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है।
  • अदरक के साथ गुड़ खाने से मोटापे की समस्या से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है। सुबह-सुबह अदरक और गुड़ से निर्मित चाय का नियमित रूप से सेवन करने पर तेजी से वजन घटाया जा सकता है। एक शोध में पाया गया है कि गर्म अदरक वाली चाय में भूख को कम करने के साथ-साथ वसा कम करने के भी गुण पाए जाते हैं।

जानें अदरक खाने के फायदे (Benefits of Ginger in hindi)

  • गुड़ और अदरक के सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है। अदरक में 6-जिंजरॉल नामक यौगिक पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में कैंसर के सेल को विकसित होने से रोकने का कार्य करते हैं। इसके सेवन से अग्न्याशय, अंडाशय एवं प्रोस्टेट कैंसर (Prostate cancer) के खतरे को भी कम किया जा सकता है। इन दोनों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से कई प्रकार के स्वास्थ्य फायदे भी होते हैं।
  • रोजाना अदरक के साथ गुड़ के सेवन से पेट संबंधी विकारों से छुट्टी मिलती है। इसे नियमित रूप से खाने से पेट की गैस, सूजन, कब्ज और अपच जैसी समस्याएं ठीक होती हैं। अदरक और गुड़ में मौजूद प्राकृतिक गुण हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।
  • रोजाना नियमित रूप से अदरक और गुड़ का सेवन करने से त्वचा संबंधी रोगों से बचा जा सकता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। त्वचा पर संक्रमण के कारण आये दागों पर अदरक के रस को लगाए जाने पर संक्रमण के दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है।
  • अदरक और गुड़ के सेवन से दांतों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। एक अध्ययन के अनुसार अदरक के अर्क में हमारे मुँह में बनने वाले हानिकारक बैक्टीरिया को कम करने के गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा अदरक के अर्क के सेवन से हमारे मसूड़ों और दाँतों पर बेहद सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

जानें गुड़ खाने के फायदे और नुकसान

Share this Article