भीगा चना खाने के फायदे

3 Min Read
Advantage of eating soaked gram in hindi

भीगा चना खाने के फायदे : भीगा चना खाने के फायदे (bhiga hua chana khane ke fayde in hindi) कई सारे हैं। खून की समस्या, शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी आदि कई समस्याओं का समाधान भीगा चना खाने से सही किया जा सकता है। Benefits of eating soaked gram in hindi

भीगा हुआ चना खाने के फायदे (Advantage of eating soaked gram in hindi)

  • एक्सपर्ट भी काले चनों को सुबह खाली पेट भिगोकर खाने की सलाह देते हैं। कहा जाता है कि सुबह के नाश्ते में हेल्दी और पोषण युक्त भोजन खाना चाहिए जिससे हमें दिनभर ऊर्जा मिलती रह सके।
  • चने में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते हैं जिनकी हमारे शरीर को काफी मात्रा में आवश्यकता होती है। चने को भीगकर खाने से हमारे शरीर को ज्यादा लाभ पहुँचता है।
  • भीगा चना खाने से हमारा इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है जिससे हमें रोगों से लड़ने में काफी हद तक मदद मिलती है। भीगा चना खाने से हमें पित्त और कफ दोष भी होने की संभावना नहीं रहती है। भीगा चना खाने से हमारे शरीर में ऊर्जा उत्पन्न होती है तथा इससे हमारी शारीरिक ताकत भी बढ़ती है।
  • हमारे शरीर में खून की समस्या को दूर करने के लिए हमें आयरन की ज्यादा मात्रा चाहिये होती है आयरन की ज्यादा मात्रा हमें काले चने से प्राप्त होती है काला चना शरीर में हीमोग्लोबिन के उत्पादन में भी मदद करता है।
  •  काले चने में फायबर के घुलनशील पदार्थ अच्छी मात्रा में होते हैं जो हमारी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। जिससे हमारा पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है तथा फायबर कब्ज से भी राहत पहुँचाता है।
  • काले भीगे चने में मैंगनीज की मात्रा काफी पायी जाती है जो हमारी कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करने के साथ साथ हमारी बढ़ती उम्र के निशान भी चेहरे से गायब कर देता है। चेहरे के साथ ही मैंगनीज बालों के लिये भी काफी फायदेमंद है यह बालों को तेजी से बढ़ाने में योगदान देता है तथा प्रोटीन बालों को झड़ने से रोकता है।
  • भीगे चने खाने से हमें मोटापे से निजात पाने में भी काफी हद तक मदद मिलती है। डायबिटीज के रोगी के लिये भीगे चने अच्छे तो होते हैं परन्तु इन रोगियों को एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लेनी चाहिये।
  • काला चना हमारे शरीर में फॉस्फोरस की कमी को पूरा करता है फास्फोरस हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है यह हमारी किडनी में से मल भी साफ करता है। ब्लड की कमी को दूर करने के लिये हमें रोज एक मुट्ठी चने के साथ एक चम्मच शहद खाना चाहिए जिससे हमारी खून की कमी दूर हो जाती है।

जानें 14 चुकंदर खाने के फायदे और नुकसान

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article