दिव्य श्वासारि प्रवाही के फायदे | नुकसान, उपयोग

5 Min Read
दिव्य श्वासारि प्रवाही के फायदे और नुकसान

दिव्य श्वासारि प्रवाही के फायदे और नुकसान : दिव्य श्वासारि प्रवाही के फायदे और नुकसान कई होते हैं, दिव्य श्वासारि प्रवाही एक आयुर्वेदिक दवा है जिसे डॉक्टर के पर्चे के बिना भी प्राप्त किया जा सकता है। दिव्य श्वासारि प्रवाही कई आयुर्वेदिक घटकों से निर्मित है जिसका उपयोग मुख्यतः सर्दी-जुकाम के उपचार के लिए किया जाता है।

दिव्य श्वासारि प्रवाही की खुराक व्यक्ति की आयु, लिंग और स्वास्थ्य के अनुसार दी जाती है तथा इसकी निर्धारित खुराक का उपयोग करना जरुरी होता है। दिव्य श्वासारि प्रवाही के फायदे की पूरी जानकारी नीचे दी गयी है –

दिव्य श्वासारि प्रवाही के घटक

दिव्य श्वासारि प्रवाही के घटक है –

  • अभ्रक भस्म
  • लौंग
  • अदरक
  • मुक्ताशुक्ति भस्म

दिव्य श्वासारि प्रवाही लेने की विधि

दिव्य श्वासारि प्रवाही लेने की विधि : दिव्य श्वासारि प्रवाही के अच्छे परिणामों के लिए दिव्य श्वासारि प्रवाही की निर्धारित खुराक का इस्तेमाल करें। दिव्य श्वासारि प्रवाही वयस्क एवं बुजुर्ग के लिए है। दिव्य श्वासारि प्रवाही पाउडर के रूप में होता है जिसका सेवन शहद के साथ किया जाता है। दिव्य श्वासारि प्रवाही की खुराक खाना खाने से पहले ली जानी चाहिए। दिव्य श्वासारि प्रवाही को दिन में दो बार लिया जाना चाहिए तथा इसे एक बार में केवल 1 ग्राम तक ही लिया जाता है।

दिव्य श्वासारि प्रवाही के फायदे और नुकसान (Divya swasari pravahi benefits and side effects in hindi)

दिव्य श्वासारि प्रवाही के फायदे (Divya swasari pravahi benefits in hindi)

सर्दी-जुकाम

दिव्य श्वासारि प्रवाही के फायदे सर्दी-जुकाम के लिए है। सर्दी-जुकाम एक सामान्य समस्या है जिसमें नाक बहना, छींके आना, गले में दर्द या जमाव जैसे लक्षण देखे जा सकते है। दिव्य श्वासारि प्रवाही के उपयोग से सर्दी-जुकाम ठीक होने में मदद मिलती है। दिव्य श्वासारि प्रवाही में अदरक, लौंग जैसे तत्व मौजूद है जो सर्दी-जुकाम में आराम दिलाने में काफी असरदार होते है।

खांसी

खांसी से छुटकारा दिलाने में दिव्य श्वासारि प्रवाही सहायक है। खांसी को ट्यूसिस भी कहा जाता है जिसका कारण ठंड लगना या संक्रमण हो सकता है। खांसी के रोगियों को दिव्य श्वासारि प्रवाही की खुराक लेने की सलाह दी जाती है। दिव्य श्वासारि प्रवाही के नियमित सेवन से खांसी में आराम मिलता है।

शीत रोग

शीत रोग के लिए दिव्य श्वासारि प्रवाही लाभकारी है। ठंड से होने वाले रोगों को शीत रोग कहा जाता है। दिव्य श्वासारि प्रवाही ऐसे तत्वों से निर्मित है जो ठंड लगने की वजह से होने वाले रोगों से लड़ने में मदद करते है। नियमित रूप से दिव्य श्वासारि प्रवाही के सेवन से शीत रोग से बचा जा सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता

दिव्य श्वासारि प्रवाही रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि के लिए लाभकारी है। रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी होने की वजह से व्यक्ति कई रोगों से ग्रस्त हो जाता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करने के लिए दिव्य श्वासारि प्रवाही का उपयोग करें। दिव्य श्वासारि प्रवाही की नियमित खुराक के सेवन से शरीर बहुत से रोगों से सुरक्षित रहता है।

दमा

दिव्य श्वासारि प्रवाही के फायदे दमा के रोगियों के लिए है। दमा को अस्थमा भी कहा जाता है जो वायुमार्गों में होने वाला एक इंफ्लेमेटरी रोग है। सांस लेने में परेशानी होना और सीने में दर्द दमा के प्रमुख लक्षण है। दिव्य श्वासारि प्रवाही के इस्तेमाल से दमा में राहत मिलती है।

दिव्य श्वासारि प्रवाही के नुकसान ( Divya swasari pravahi side effects in hindi )

  • दिव्य श्वासारि प्रवाही के फायदे (Divya swasari pravahi benefits in hindi) जानने के अलावा दिव्य श्वासारि प्रवाही के नुकसान (Divya shwasari pravahi side effects in hindi) भी जान लें।
  • यद्यपि दिव्य श्वासारि प्रवाही एक आयुर्वेदिक दवा है जिसके नुकसान नहीं देखे जाते है लेकिन आवश्यकता से अधिक दिव्य श्वासारि प्रवाही के सेवन से पेट संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।
  • गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को दिव्य श्वासारि प्रवाही के सेवन से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लेना चाहिए। इसके अलावा किसी रोग या एलर्जी के इलाज के दौरान दिव्य श्वासारि प्रवाही के उपयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श लें।

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article