रोज बाल धोने के फायदे

4 Min Read
रोजजाना बाल धोने के फायदे (Advantages of daily hair washing in hindi)

रोज बाल धोने के फायदे : रोज बाल धोने के फायदे (roj baal dhone ke fayde) दिनभर की धूल और प्रदूषण से हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं इसलिए बालों को रोज धोना चाहिये जिससे हम अपने बालों को रूखे और बेजान होने से बचा सकते हैं। आइये हम आपको रोज बाल धोने के फायदे बताते हैं। Benefits of daily hair washing in hindi

रोजाना बाल धोने के फायदे (Advantages of daily hair washing in hindi)

  • रोज बाल धोने से हमारे बालों की स्कैल्प से चिकनाई हटती है साथ ही साथ बाल साफ रहते हैं। रोज बाल धोने से हमें रुसी की समस्या से भी काफी हद तक लाभ मिलता है।
  • बालों को सुन्दर बनाने के लिये हमें रोज खट्टी दही में एक चुटकी फिटकरी, थोड़ा सा हल्दी मिलाकर इसके मिश्रण को बालों में लगाने से हमारे बालों की सारी गंदगी निकल जाती है तथा साथ ही साथ इससे हमारे सिर में फैला संक्रमण भी दूर होता है।
  • रोज बाल धोने तथा सप्ताह में एक बार सिर में जैतून के तेल की मालिश करने से हमारे बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं तथा साथ ही साथ इससे हमारे बालों में मजबूती भी मिलती है। तेल की मालिश करने से हमारे सिर में खून का दौरा भी सुचारु रूप से होने लगता है।
  • बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिये हमें अपने खाने में वसा और प्रोटीन की ज्यादा से ज्यादा मात्रा बढ़ानी चहिये। हमें रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने लिए अपने बालों में शहद लगाना चाहिए इसको कुछ देर बाद धोने से हमारे बाल कोमल और रेशमी हो जाते हैं।
  • बालों को रोज धोने से हमारा सिर साफ रहता है, बालों में चिपचिपाहट से चिपकी गंदगी भी रोज बाल धोने से साफ हो जाती है। साथ ही साथ सिर महकदार भी रहता है।
  •  बालों को रोज धोने से हमारे सिर में रुसी, गंदगी, जुएं आदि की संभावना नहीं रहती है। रोज बाल धोने से हमारे बालों की ग्रोथ बढ़ती है तथा बाल मजबूत भी होने लगते हैं।

जानें नारियल तेल के फायदे (Benefits of Coconut oil in hindi)

  • बालों को रोज धोने के लिये हमेशा माइल्ड शैंपू का ही प्रयोग करना चाहिये इससे बालों को सुरक्षा मिलती है और गंदगी से निजात मिलता है तथा हमारे बाल मजबूत भी होते हैं।
  • बालों को ज्यादा गर्म पानी से बिल्कुल भी नहीं धोना चाहिये बालों को ज्यादा गर्म पानी से धोने से बालों में से प्राकृतिक तेल निकल जाता है। जिस कारण सर्दी के दिनों में बालों में रूखापन भी बढ़ जाता है।
  • बालों को गुनगुने पानी से धोना चाहिए गुनगुने पानी से धोने से बाल ड्राई और फ्रिजी बनते हैं, ठंडा पानी बालों के नैचुरल ऑयल को अलग नहीं होने देता है।
  • बालों को कभी कभी दूध से भी धोना चाहिये क्योंकि दूध में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों को हेल्दी, रेशमी, मुलायम, घने और काले बनाने के लिए आवश्यक होता है।

जानें ज्यादा मसाला खाने के नुकसान

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article