कद्दू खाने के फायदे और नुकसान – Pumpkin

7 Min Read
कद्दू खाने के फायदे और नुकसान - Pumpkin

कद्दू खाने के फायदे और नुकसान ( kaddu khane ke fayde aur nuksan ) : कद्दू खाने के बहुत से फायदे और नुकसान होते हैं। कद्दू एक प्रकार की सब्जी है जिसका रंग पकने से पहले हरा व पकने के बाद पीला होता है। कद्दू की तासीर ठंडी होती है।

कद्दू का उपयोग भारत ही नहीं बल्कि विश्व के लगभग सभी देशों में किया जाता है। कद्दू का इस्तेमाल कई तरह के व्यजनों को बनाने के लिए किया जाता है तथा इससे बनाए जाने वाले व्यंजन बहुत ही स्वादिष्ट होते है।

कद्दू खाने के फायदे और नुकसान (Benefits and harms of eating Pumpkin in hindi)

कद्दू का उपयोग आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में किया जाता है जिसे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। कद्दू शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है। कद्दू में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है जो शारीरिक एवं मानसिक रोगों को ठीक करने और उनसे लड़ने में सहायक होते है। कद्दू का वानस्पतिक कुकरबिटा मोस्चाटा (Cucurbita moschata है।

कद्दू में पाए जाने वाले पोषक तत्व

कद्दू में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। इसके अलावा कद्दू में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी और विटामिन सी भी पाया जाता है।

कद्दू खाने के फायदे (Benefits of eating Pumpkin in hindi)

कद्दू खाना मधुमेह के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कद्दू में पाए जाने वाले पोषक तत्व रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित रखने में मदद करते है इसीलिए मधुमेह के रोगियों को इसका सेवन करना चाहिए। कद्दू में पाए जाने वाले पोषक तत्व आंतों में मौजूद ग्लूकोज को अवशोषित करने में मदद करते है जो मधुमेह टाइप-2 के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

कद्दू खाने से यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। शरीर में दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल मौजूद होते है एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल और दूसरा खराब कोलेस्ट्रॉल। अच्छा कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए अच्छा तथा खराब कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। अतः कद्दू का सेवन करने से यह शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

कद्दू रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। कद्दू में पाए जाने वाले रोग प्रतिरोधक गुण बार-बार आने वाले बुखार, खांसी और सर्दी-जुकाम को ठीक करने में मदद करता है। कद्दू का सेवन करने से यह संक्रमण फ़ैलाने वाले जीवाणुओं को ख़त्म करके शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है।

कद्दू कैंसर जैसे घातक रोगों से रक्षा करने में मदद करता है। कद्दू में मौजूद बीटा-कैरोटीन प्रोटेस्ट कैंसर को फ़ैलाने वाले सेल्स को ख़त्म करने में मदद करता है। कद्दू का नियमित रूप से सेवन करने से कई तरह के कैंसर से सुरक्षा करता है।

जानें प्लेटलेट्स डाउन होने के कारण और उपाय

कद्दू हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। कद्दू में मौजूद फाइबर, पोटैशियम और विटामिन सी उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने और उच्च रक्तचाप में होने वाली समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा उच्च रक्तचाप की समस्या को बढ़ाने वाले सोडियम को कद्दू में मौजूद पोटैशियम कम करने में मदद करता है।

कद्दू का सेवन ह्रदय संबंधी रोगों से लड़ने में मदद करता है। कद्दू में पोटैशियम, फाइबर और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते है जो ह्रदय संबंधी विभिन्न रोगों से सुरक्षा करते है। कद्दू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर से ख़राब कोलेस्ट्रॉल को ख़त्म करने में मदद करते है जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

कद्दू खाना त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। कद्दू खाने से त्वचा स्वस्थ्य और सुंदर हो जाती है क्योंकि इसमें कैरोटिनॉयड की उच्च मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

कद्दू आँखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है, कद्दू में विटामिन ए मौजूद होता है जो आँखों से संबंधित रोगों से सुरक्षा करने में मदद करता है। कद्दू में ल्यूटिन एवं जेक्सेंथिन जैसे गुण भी मौजूद होते है जो आँखों के लिए बेहद अच्छे माने जाते है। कद्दू का नियमित रूप से सेवन करने से यह शरीर में विटामिन ए की कमी नहीं होने देता जिससे रतौंधी, मोतियाबिंद, आँखों की एलर्जी आदि समस्याओं से बचा जा सकता है।

जानें लौकी के जूस के फायदे और नुकसान – Bottle Gourd Juice

कद्दू खाने के नुकसान (Harms of eating Pumpkin in hindi)

  • कद्दू का अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक होता है क्योंकि इसमें मूत्र वर्धक गुण पाए जाते है जो शरीर में पानी की कमी कर देते है। इसके अलावा जिन लोगों की त्वचा अत्यंत संवेदनशील हो वे कद्दू का सेवन करने से बचे इससे एलर्जी जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
  • कद्दू में फाइबर मौजूद होता है जिसका अधिक में सेवन करने से यह पेट दर्द, पेट में ऐंठन, उल्टी-दस्त की समस्या उत्पन्न कर सकता है। इसके अलावा कद्दू या कद्दू के बीजों का सेवन गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए उनके लिए यह नुकसानदायक हो सकता है।
  • कद्दू का सेवन उन लोगों को नहीं करना चाहिए जिन्हें निम्न रक्तचाप की समस्या है। इसके अलावा किसी रोग के इलाज के दौरान कद्दू का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

जानें पपीता खाने के फायदे और नुकसान – Papaya

Trending on Internet

Share this Article