संतरा खाने के फायदे और नुकसान – Benefits of Orange in hindi

6 Min Read
संतरा खाने के फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages of Orange in hindi)

संतरा खाने के फायदे और नुकसान (santra khane ke fayde aur nuksan): संतरा सर्दियों के मौसम में मिलने वाला एक आम फल है जिसके कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। संतरे का सेवन करने से बहुत सी बीमारियों से बचा जा सकता है। इसमें विटामिन C, विटामिन B, विटामिन A, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और कोलिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। Benefits of Orange in hindi.

संतरा खाने के फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages of Orange in hindi)

संतरा खाने के फायदे (Benefits of eating Orange in hindi)

  • संतरा खाने से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली और भी मजबूत होती है। संतरे में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देते हैं। ये हमारे शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया एवं कई प्रकार के संक्रमण से बचाता है। इसके अलावा संतरा खाने से हमारे शरीर में वाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है। संतरे में मौजूद फोलेट, तांबा एवं विटामिन A के प्रभाव से हम कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं।
  • संतरा खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखा जा सकता है। इसमें पेक्टिन पाया जाता है जो एक घुलनशील फाइबर होता है जिससे शरीर के कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें फ्लैवोनोन हेस्पेरिडिन भी पाए जाते हैं जो शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देते हैं। एचडीएल कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए अच्छा माना जाता है।
  • संतरे का सेवन करने से हमारी त्वचा पर इसका बेहद सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट प्रभाव से सूर्य और प्रदुषण के संपर्क में आने के कारण त्वचा पर हुए नुक्सान से जल्द राहत मिलती है। इसके अलावा ये त्वचा पर आयी झुर्रियों में सुधार लाने में भी बेहद सक्षम होता है। संतरे में मौजूद बीटा- कैरोटीन एवं विटामिन C त्वचा की जल्द मरम्मत कर देते हैं।
  • संतरे के नियमित सेवन से हमारा हृदय स्वस्थ रहता है। इसमें फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम अत्यधिक मात्रा में मौजूद होते हैं। जो हमारे हृदय के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स हमारे शरीर में प्लेटलेट्स को एक साथ चिपकने से रोकते हैं और कोशिकाओं में ऑक्सीजन तथा अन्य पोषक तत्वों को ले जाने वाले रक्त वाहिकाओं को और भी ज्यादा प्रबल बनाते हैं।
  • संतरे का सेवन गठिया के रोगियों के लिए बेहद लाभकारी माना है। एक शोध के अनुसार प्रतिदिन 2-3 संतरे का सेवन करने से रूमेटाइड आर्थराइटिस को विकसित होने से रोका जा सकता है। गठिया एक ऐसी बीमारी जिसमें रोगी के शरीर के अधिकतर जोड़ों में दर्द और सूजन रहती है। संतरे में पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन C जोड़ों के दर्द एवं सूजन को कम करने में बेहद प्रभावशाली होता है जिससे गठिया के रोगियों को बेहद मदद मिलती है।
  • संतरे के नियमित सेवन से वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है। इसमें विटामिन्स और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन C ग्लूकोज को ऊर्जा में परिवर्तित कर देते हैं जिसके प्रभाव से शरीर में वसा कम होता है। इसके अलावा संतरे में अत्यधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जिसके कारण हमें जल्दी भूख नहीं लगती और हमें दिन भर कम खाने में सहायता मिलती है।
  • नियमित रूप से संतरे का सेवन करने से किडनी के स्टोन को विकसित होने से रोका जा सकता है। संतरे में मौजूद खनिज हमारे किडनी के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं।
  • संतरे का सेवन करने से मधुमेह की बीमारी से बचा जा सकता है। मधुमेह रोगियों में इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। संतरे में फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा पायी जाती है। फाइबर हमारे शरीर में शुगर के स्तर को बढ़ने से रोक सकते हैं जिससे मधुमेह जैसी बीमारी होने का खतरा कम हो सकता है।

जानें किशमिश का पानी पीने के फायदे

संतरा खाने के नुकसान (Disadvantages of eating Orange in hindi)

  • संतरे के अधिक सेवन से हमारी पाचन क्रिया बुरी तरह प्रभावित हो सकती है। संतरे का सेवन खाना खाने के पहले करने से यह हमारी पेट समस्याओं को बढ़ा सकता है। संतरे में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिसके अत्यधिक सेवनसे पेट में दर्द या दस्त जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
  • संतरे का अधिक सेवन करने से दांतों से सम्बंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। संतरे में पाए जाने वाला एसिड दांतों के इनेमल में मौजूद कैल्शियम से मिलकर रिएक्शन कर सकता है जिसके कारण दांत बैक्टीरियल इन्फेक्शन से ग्रस्त हो जाते हैं और जिनके कारण दांतो में कैविटी समेत कई और समस्याएं हो सकती हैं।
  • संतरे में उच्च फाइबर पाए जाते हैं जिसके अत्यधिक सेवन से स्वास्थ्य बिगड़ सकता है जैसे उल्टी, पेट ख़राब, पेट में सूजन पेट में जलन आदि की समस्याएं हो सकती है।

जानें 15 उच्च फाइबर के स्रोत, जो रखें आपको हमेशा फिट

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article