सिर्फ एक महीने मेथी का पानी पीने के फायदे – Fenugreek

5 Min Read
सिर्फ एक महीने मेथी का पानी पीने के फायदे

सिर्फ एक महीने मेथी का पानी पीने के फायदे (sirf ek mahine methi ka pani pine ke fayde) : सिर्फ एक महीने मेथी का पानी पीने के फायदे बहुत होते हैं। भारत में मेथी के पत्तों और दानों का इस्तेमाल खूब किया जाता है। अपने स्वाद और खुशबू के कारण मेथी का अधिकतर उपयोग खाने में किया जाता है। इसके अलावा आयुर्वेदिक औषधियों में कई प्रकार से मेथी का उपयोग किया जाता है। Benefits of drinking fenugreek water for only one month in hindi.

सिर्फ एक महीने मेथी (Fenugreek) का पानी पीने के फायदे

  • सिर्फ एक महीने मेथी का पानी पीने से मोटापे की समस्या को खत्म किया जा सकता है। रात में भिगोए हुए मेथी के पानी का सेवन करने से तेजी से वजन कम होता है। इसके अलावा मेथी के पानी को हल्का गुनगुना करके पीने से भी हमारे शरीर का फैट बर्न होता है। साथ ही इसके नियमित सेवन से हमें कम भूख लगती है। रोजाना एक महीने तक मेथी के पानी पीने से शरीर में किसी भी प्रकार की बीमारी होती।
  • रोजाना एक महीने तक मेथी के पानी का सेवन करने से हमारा ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है ऐसा इसीलिए क्योंकि मेथी के दानों में सॉल्युबल फाइबर पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित कर उसे बढ़ने से रोकते हैं जिससे हम मधुमेह जैसी बीमारी से बच सकते हैं। स्वाद में कड़वा होने के कारण यह मधुमेह के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित माना जाता है।
  • रोजाना एक महीने तक मेथी के पानी का सेवन करने से हमारी त्वचा और बालों पर इसका बेहद सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके नियमित सेवन से चेहरे से कील- मुहांसों और डार्क सर्कल्स की समस्या एवं बाल झड़ने की समस्या से जल्द राहत मिलती है। इससे त्वचा ग्लोइंग रहती है और बाल की मजबूती बनी रहती है।
  • प्रतिदिन एक महीने तक मेथी के पानी का उपयोग करने से हमारे शरीर को बवासीर जैसी बीमारी से बचे रहने में बेहद मदद मिलती है। मेथी और सोया को एक साथ रात में किसी बर्तन में भिगोकर अगले दिन सुबह खाली पेट इसके पानी का सेवन करने से इस बीमारी में बहुत राहत मिलती है।
  • गर्भवती महिला को मेथी के पानी का सेवन करने से कई फायदे होते है। प्रसव के बाद प्रतिदिन एक माह तक इसका सेवन करने से उसमें दूध की मात्रा में वृद्धि होती है। नवजात शिशु के लिए मां के दूध से बेहतर और कुछ नहीं होता। ऐसी स्थिति में स्तनपान करने वाली महिला को मेथी के पानी का सेवन या फिर मेथी के बीज से बानी हर्बल चाय का सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है।
  • प्रतिदिन नियमित रूप से एक माह तक मेथी के पानी का सेवन करने से गठिया के रोगियों में बहुत फायदा होता है। मेथी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते है जिसकी मदद से गठिया रोगियों के जोड़ों में होने वाले दर्द को घटाया जा सकता है।

जानें भीगी मेथी खाने के फायदे (Benefits of wet Fenugreek in hindi)

  • रोजाना एक महीने तक मेथी के पानी को पीने से हमारी पाचन क्रिया बेहतर होती है। इसके नियमित सेवन से पेट संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज, अपच और पेट में गैस को दूर किया जा सकता है। हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए मेथी का पानी बेहद उपयोगी माना जाता है।
  • मेथी के पानी का सेवन करने से किडनी के पथरी के दर्द में आराम मिलता है। मेथी के पानी में मौजूद तत्व पथरी को जल्दी गलाने में एक अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा ये हमारी किडनी के सेहत के लिए भी बेहद अच्छा माना जाता है।
  • प्रतिदिन एक महीने तक मेथी का पानी पीने से सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं से दूर रहने में मदद मिलती है। मेथी में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को लगभग हर प्रकार के संक्रमण से बचाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा मेथी का पानी हमारे शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में भी बेहद कारगर होता है।
  • मेथी का पानी पीने से हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम होता है। इसके नियमित सेवन से कई जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके अलावा मेथी का पानी कैंसर जैसी बीमारी को रोकने के लिए एक सरल एवं बेहद  प्रभावशाली नुस्खा माना जाता है।

जानें मेथी के लड्डू खाने के फायदे

Share this Article