अंकुरित मूंग खाने के फायदे और नुकसान

8 Min Read
अंकुरित मूंग खाने के फायदे और नुकसान

अंकुरित मूंग खाने के फायदे और नुकसान ( ankurit moong khane ke fayde aur nuksan ) : अंकुरित मूंग खाने के फायदे और नुकसान कई होते है। मूंग एक प्रकार की दाल है जिसका उपयोग कई तरह से किया जाता है। मूंग दाल में अंकुरण उत्पन्न करके अंकुरित मूंग को तैयार किया जाता है जिसे खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। अंकुरित मूंग में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है जो शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते है।

अंकुरित मूंग दाल बनाने की विधि

मूंग दाल को अंकुरित करने के लिए मूंग दाल को एक दिन पानी में भिगो लें। अगले दिन इस भीगी हुई मूंग दाल को सूती या मलमल के कपड़े में बांध कर रखे। एक या दो दिन बाद मूंग दाल में छोटे अंकुर निकल आएंगे जिसे अंकुरित मूंग कहा जाता है।

अंकुरित मूंग के उपयोग का सही तरीका

अंकुरित मूंग दाल का सेवन सुबह नाश्ते के बाद करना बेहद फायदेमंद होता है। नियमित रूप से अंकुरित मूंग खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है परन्तु आवश्यकता से अधिक सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

अंकुरित मूंग दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व

अंकुरित मूंग में मुख्य रूप से फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, सेलेनियम, विटामिन C, फोलेट, विटामिन A, विटामिन K, विटामिन E आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

मूंग का अन्य भाषाओं में नाम

मूंग को हिंदी भाषा में मूंग कहा जाता है। इसके अलावा मूंग को संस्कृत में सूपश्रेष्ठ, सुफल व रसोत्तम, गुजराती में मूग, मराठी में हिरवे मूग, तमिल में पासीप्यारू व कन्नड़ में झेसरु के नाम से जाना जाता है।

अंकुरित मूंग खाने के फायदे ( Benefits of eating Sprouted Moong in hindi )

  • अंकुरित मूंग खाना ह्रदय के लिए बेहद फायदेमंद होता है। रोजाना अंकुरित मूंग खाने से हृदय स्वस्थ और कई बीमारियों से सुरक्षित रहता है। अंकुरित मूंग में ऐसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है जो हृदय संबंधी समस्याएं जैसे – हार्ट अटैक एवं स्ट्रोक से सुरक्षा करने में मदद करता है।
  • अंकुरित मूंग खाने से मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है। अंकुरित मूंग में ऐसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है जो शरीर में मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करके वजन को कम करने में मदद करते है। मोटापे की समस्या होने पर रोजाना अंकुरित मूंग का सेवन करें यह इसके इलाज के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
  • अंकुरित मूंग खाना त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अंकुरित मूंग में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। रोजाना अंकुरित मूंग का सेवन करने से कई त्वचा संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है। अंकुरित मूंग में एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है जो त्वचा को कई रोगों से सुरक्षित रखकर त्वचा को खूबसूरत रखने में मदद करते है। इसके अलावा अंकुरित मूंग में एंटी एजिंग गुण भी मौजूद होते है जो समय से पहले बुढ़ापा आने की समस्या को खत्म करने में भी मदद करते है।
  • अंकुरित मूंग खाना पेट के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। रोजाना अंकुरित मूंग का सेवन करने से पेट संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है। अंकुरित मूंग में फाइबर की उचित मात्रा पाई जाती है जो पेट संबंधी कई समस्याओं से सुरक्षा करके पेट को स्वस्थ रखने में मदद करती है। अंकुरित मूंग खाने से कब्ज, अपच और पेट के भारीपन से बचा जा सकता है।
  • अंकुरित मूंग खाना एनीमिया के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। रोजाना अंकुरित मूंग का सेवन करने से यह शरीर में खून की कमी को पूरा करने में बेहद फायदेमंद होता है। अंकुरित मूंग में उचित मात्रा में आयरन पाया जाता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन को नियंत्रित करके खून की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है। एनीमिया के रोगियों को रोजाना अंकुरित मूंग का सेवन करना चाहिए क्योंकि अंकुरित मूंग एनीमिया को ठीक करने में बेहद फायदेमंद होता है।
  • अंकुरित मूंग खाने से कैंसर जैसे घातक रोगों से बचा जा सकता है। अंकुरित मूंग में एंटी कैंसर गुण मौजूद होते है जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को उत्पन्न होने से रोकने में मदद करते है। कैंसर के अलावा अन्य जानलेवा बीमारियों से बचने के लिए रोजाना अंकुरित मूंग का सेवन करें यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
  • अंकुरित मूंग खाने से कमजोरी और चक्कर आने की समस्या से बचा जा सकता है। अंकुरित मूंग में कई शक्तिवर्धक गुण मौजूद होते है जो शरीर को शक्ति प्रदान करने में बेहद मददगार होते है। रोजाना अंकुरित मूंग का सेवन करने से यह शरीर में ऊर्जा बनाए रखने में मदद करता है जिससे कमजोरी और चक्कर आने की समस्या से बचा जा सकता है।
  • अंकुरित मूंग खाना बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अंकुरित मूंग में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो बालों को स्वस्थ्य रखकर बालों से संबंधित समस्याओं से सुरक्षा करने में मदद करता है। अंकुरित मूंग में पाया जाने वाला विटामिन सी शरीर में रक्त संचार को बेहतर बनाकर बालों की लम्बाई बढ़ाने में मदद करता है।
  • अंकुरित मूंग खाने से यह शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। शरीर में सोडियम की अधिक मात्रा होने पर यह शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है इसलिए शरीर पर सोडियम के प्रभाव से बचने से रोजाना अंकुरित मूंग का नियमित रूप से सेवन करें।
  • अंकुरित मूंग मधुमेह के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अंकुरित मूंग में ग्लूकोज की बहुत कम मात्रा होती है जो रक्त में शर्करा की मात्रा को नहीं बढ़ने देता। मधुमेह के रोगियों को अंकुरित मूंग का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में बेहद मददगार होता है।

जानें कामराज जड़ी बूटी के फायदे – Benefits of Kamraj Jadi Buti

अंकुरित मूंग खाने के नुकसान (Losses of ankurit Moong in hindi)

  1. अंकुरित मूंग का अधिक सेवन करने से यह शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकते है। अधिक मात्रा में अंकुरित मूंग का सेवन करने से यह डायरिया, पेट दर्द, गैस और अन्य पेट संबंधी समस्याएं उत्पन्न कर देता है।
  2. अंकुरित मूंग का अधिक सेवन करने से उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। अंकुरित मूंग में साल्मोनेला, ईकोइलाई और लिस्टेरिया जैसे बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते है जिसकी वजह से इसका अधिक सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक होता है।
  3. इसके अलावा किसी रोग या एलर्जी के इलाज के दौरान अंकुरित मूंग का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

जानें नीम गिलोय तुलसी के फायदे और नुकसान – Neem Giloy Tulsi

Trending on Internet

Share this Article