Candid V6 Tablet how to use in hindi – कैंडिड वी6 टैबलेट उपयोग और लाभ

6 Min Read
Candid V6 Tablet how to use in hindi - कैंडीड वी6 टैबलेट उपयोग और लाभ

कैंडिड वी6 टैबलेट उपयोग और लाभ ( candid v6 tablet how to use in hindi ) : कैंडिड वी6 उपयोग और लाभ ( candid v6 tablet how to use in hindi ) बहुत से होते है। कैंडिड वी6 टैबलेट एक दवा है जिसे डॉक्टर की सलाह से लिया जाता है। कैंडिड वी6 टैबलेट एक प्रकार की टैबलेट है जिसे मुख्यतः फंगल इन्फेक्शन और कैंडिडिआसिस के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

कैंडिड वी6 टैबलेट को व्यक्ति की उम्र, लिंग और समस्या के अनुसार दिया जाता है तथा इसकी निर्धारित खुराक लेना आवश्यक होता है। कैंडिड वी6 टैबलेट उपयोग और लाभ (candid v6 tablet how to use in hindi) की पूरी जानकारी नीचे दी गयी है।

कैंडिड वी6 टैबलेट की सेवन विधि

कैंडिड वी6 टैबलेट के उपयोग जानने से पूर्व कैंडिड वी6 टैबलेट  की सेवन विधि अवश्य जान लें। कैंडिड वी6 टैबलेट का उपयोग वयस्कों, बुजुर्गों एवं किशोरों (13 से 18 वर्ष) के लिए है। डॉक्टर की सलाह पर कैंडिड वी6 टैबलेट की उचित खुराक लेना आवश्यक होता है। कैंडिड वी6 टैबलेट लेने का समय डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाता है। कैंडिड वी6 टैबलेट की अधिकतम मात्रा 10mg तक लेनी चाहिए। कैंडिड वी6 टैबलेट दिन में कितनी बार लेनी है और इसका कोर्स कब तक चलेगा इसका निर्धारण डॉक्टर द्वारा किया जाता है। कैंडिड वी6 टैबलेट के अच्छे परिणामों के लिए डॉक्टर के नियमानुसार चलना जरूरी होता है।

कैंडिड वी6 टैबलेट उपयोग/लाभ ( Candid V6 tablet how to use in hindi)

  • कैंडिड वी6 टैबलेट का उपयोग फंगल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है, फंगल इन्फेक्शन एक फैलने वाला इन्फेक्शन होता है जो शरीर के किसी भी भाग में हो सकता है। लाल रंग के चकत्ते, त्वचा पर दरारे, त्वचा का लाल होना, पस निकलना व खुजली होना आदि ये सभी समस्याएं फंगल इन्फेक्शन के दौरान होती है। कैंडिड वी6 टैबलेट के इस्तेमाल से फंगल इन्फेक्शन की समस्या से निजात पाया जा सकता है।
  • कैंडिड वी6 टैबलेट कैंडिडिआसिस के रोगियों के लिए फायदेमंद है, कैंडिडिआसिस को यीस्ट इन्फेक्शन भी कहा जाता है जो मुख्यतः त्वचा और योनि को प्रभावित करता है। कैंडिड वी6 टैबलेट कैंडिडिआसिस के इलाज के लिए एक विश्वसनीय दवा है जिसके इस्तेमाल से इस परेशानी को खत्म किया जा सकता है। कैंडिडीआसिस का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर सही समय पर करना चाहिए इससे समस्या ठीक हो जाएगी।
  • मुंह के फंगल इन्फेक्शन के उपचार के लिए कैंडिड वी6 टैबलेट काफी हितकारी मानी जाती है, मुंह के फंगल इन्फेक्शन होने पर कैंसर जैसे गंभीर रोग होने की संभावनाएं रहती है। कैंडिड वी6 टैबलेट के उपयोग से मुंह के फंगल इन्फेक्शन से बचा जा सकता है। नियमित रूप से कैंडिड वी6 टैबलेट का इस्तेमाल करें और मुंह के फंगल इन्फेक्शन से सुरक्षित रहें।
  • कैंडिड वी6 टैबलेट योनि में सूजन को दूर करने में बेहद कारगर होती है, योनि में सूजन की समस्या अन्य बहुत सी समस्याएं उत्पन्न कर देती है। योनि में सूजन होने पर डॉक्टर की सलाह से कैंडिड वी6 टैबलेट का इस्तेमाल करें इससे लाभ होगा। इसके अलावा नाभी में इन्फेक्शन होने पर भी कैंडिड वी6 टैबलेट का उपयोग करना लाभदायक होता है।
  • कैंडिड वी6 टैबलेट दाद की परेशानी को दूर करने में बेहद कारगर है, दाद एक फंगल संक्रमण है जो त्वचा के ऊपरी परत को प्रभावित करता है जिसमें दर्द, खुजली और जलन जैसे लक्षण दिखायी देते है। दाद शरीर के किसी भी भाग में हो सकते हैं जिन्हें दूर करने के लिए कैंडिड वी6 टैबलेट लाभकारी होती है।
  • पेनिस इन्फेक्शन से पीड़ित रोगियों के लिए कैंडिड वी6 टैबलेट लाभकारी होती है, पेनिस इन्फेक्शन पुरुषों में यीस्ट संक्रमण की वजह से होता है। पेनिस इन्फेक्शन में जननागों में होने वाला संक्रमण है जिसे डॉक्टर की सलाह पर कैंडिड वी6 टैबलेट का इस्तेमाल करके खत्म किया जा सकता है। पढ़ें यौनशक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय
  • कैंडिड वी6 टैबलेट एथलीट फुट यानि टिनिया पेडीस के दौरान काफी हितकारी मानी जाती है। एथलीट फुट एक कवक संक्रमण है जो फिटिंग के जूते के भीतर तंग पसीने की वजह से खुजली और चुभन उत्पन्न कर देता है। कैंडिड वी6 टैबलेट के उपयोग से एथलीट फुट समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसके अलावा से हुआ और अन्य त्वचा इन्फेक्शन की परेशानियों को दूर करने के लिए कैंडिड वी6 टैबलेट का इस्तेमाल किया जाता है।

सावधानियां –

कैंडिड वी6 टैबलेट उपयोग और फायदे (candid v6 tablet how to use in hindi) जानने के बाद कुछ सावधानियाँ भी अवश्य जान लें। कैंडिड वी6 टैबलेट की नियमित खुराक लेना जरूरी है इसके अलावा बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का इस्तेमाल करने से बचे। कैंडिड वी6 टैबलेट गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है।

Share this Article