करेले का जूस पीने के फायदे (Benefits of bitter gourd juice)

6 Min Read
करेले का जूस पीने के फायदे (Benefits of bitter gourd juice)

करेले का जूस पीने के फायदे : करेले का जूस पीने के फायदे (karele ka juice peene ke fayde) करेला या करेले का जूस कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है वैसे तो करेला काफी कड़वा होता है लेकिन उतना ही फायदेमंद भी होता है। Benefits of drinking bitter gourd juice in hindi.

करेले के जूस पीने के फायदे (Benefits of bitter gourd juice)

  • करेले का जूस डायबिटीज के रोगियों को बहुत प्रभावित करता है। सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है। इसमें मोमर्सिडीन एवं चैराटिन नामक दो कम्पाउंड पाए जाते हैं जो शरीर में शुगर की मात्रा को तेज़ी से कम करने में बेहद सहायक होते हैं।
  • करेले का जूस मोटापा कम करने में बहुत सहायक होता है। यह शरीर में इन्सुलिन को एक्टिव करता है जिससे शरीर में बनने वाली शुगर फैट का रूप नहीं ले पाती। इससे फैट कंट्रोल करने में और चर्बी कम करने में बहुत सहायता मिलती है। इसके अलावा करेले में बहुत कम कैलोरीज़ होती हैं जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता।
  • करेले का जूस किडनी की पथरी निकालने में भी बेहद सहायक होता है। इसके अलावा यह त्वचा सम्बन्धी बीमारियों और गठिया के दर्द से भी राहत देता है।
  • करेले के जूस में बीटा- कैरोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो आपकी आँख सम्बन्धी बीमारियों से आपको दूर रखता है और आँखों की रौशनी बढ़ाने में भी मदद करता है।
  • स्किन के लिए करेले के जूस के फायदे (Benefits of bitter gourd juice for skin in hindi): करेले का जूस आपकी स्किन को मुलायम और ग्लोइंग रखने भी बहुत मदद करते है। करेले के जूस में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरिअल प्रॉपर्टीज होती हैं जो खून में मिलकर उसे साफ़ करने का काम करती है जिससे स्किन सम्बन्धी समस्याएं जैसे एक्ने और पिम्पल्स नहीं होते हैं।
  • करेले के जूस का नियमित तौर पर सेवन करने से शरीर में कब्ज, कफ, और पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती है क्योंकि इसमें फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके प्रतिदिन सेवन से पाचन क्रिया ठीक रहती है और भूख भी लगने लगती है।
  • करेले के जूस के नियमित सेवन से पेट में बदहजमी, अपच और गैस बनने जैसी समस्या का पूर्ण रूप से निवारण हो जाता है। जिससे लम्बे समय तक इस तरह की समस्या नहीं होती।
  • अस्थमा की शिकायत होने पर करेले का जूस बहुत फायदेमंद साबित होता है। दमा रोगियों को करेले का जूस नियमित रूप से पीने सलाह दी जाती है।
  • करेले का जूस पीने से लीवर की सभी समस्याएं ठीक हो जाती है और लीवर भी मजबूत होता है। इसके प्रतिदिन सेवन से शुरू के 4 -5 दिनों में ही अच्छे परिणाम प्राप्त होने लगते हैं।
  • करेले के जूस में काला नमक मिलाकर पीने से उल्टी-दस्त या पेट सम्बन्धी अन्य बीमारियों से जल्द आराम मिलता है। दो चम्मच करेले के रस को पानी में मिलाकर पीने से भी पाचन तंत्र अच्छा रहता है। साथ ही इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।
  • करेले का जूस लकवा या पैरालिसिस जैसी बिमारी के लिए बहुत कारगर उपाय है। इसमें रोगी को कच्चे करेले का जूस पिलाने से रोगी को जल्द राहत मिलेगी।
  • खुनी बवासीर में करेले का जूस अत्यंत फायदेमंद साबित होता है। प्रतिदिन सुबह खाली पेट दो चम्मच करेले के रस में एक चम्मच शक्कर मिलाकर पीने से आराम होता है।
  • किडनी संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों को करेले का जूस व करेले का उबला पानी दोनों ही का उपयोग करना बेहद लाभकारी होता है। यह किडनी को सक्रिय कर हानिकारक तत्वों को शरीर से फ़िल्टर करने में सहायक होता है।
  • करेले का जूस आपके हृदय सम्बन्धी समस्याओं के लिए एक बेहतर विकल्प है। इसके अलौकिक गुण हानिकारक वसा को हृदय की धमनियों को एकत्रित नहीं होने देते जिससे रक्त संचार में वृद्धि होती है और वो व्यवस्थित भी बना रहता है जिसके कारण हार्ट अटैक की संभावना नहीं रहती।
  • यदि किसी व्यक्ति को कम भूख लगने या भूख नहीं लगने जैसी समस्या है तो उसके लिए प्रतिदिन नियमित रूप से करेले का जूस पीना बेहद फायदेमंद साबित होगा। शरीर में भूख न लगने से शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता जिससे आगे चल कर स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती हैं। इसीलिए करेले के जूस को रोजाना पीना चाहिए जिससे की आपकी पाचन क्रिया सही रहेगी एवं भूख भी बढ़ेगी।

इसे भी पढ़ें –

Share this Article