घी खाने के फायदे और नुकसान – Ghee

8 Min Read
घी (Ghee) खाने के फायदे और नुकसान

घी खाने के फायदे और नुकसान कई सारे होते हैं। घी (Ghee) एक प्रकार का शुद्ध मक्खन है। जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन के, पाया जाता है। घी हमारे आहार में आये दिन इस्तेमाल किया जाता है जैसे- दाल, सब्जी, चावल, मिठाई आदि में डाला जाता है। घी खाने के स्वाद को और ज्यादा बेहतरीन बना देता है। घी की खुशबू  बहुत बेहतरीन होती है जो खाने की लालसा को बढ़ा देती है। भारत में वैदिक काल से ही दूध और उससे बने उत्पादों का ही इस्तेमाल किया जा रहा है। घी भी उन उत्पादों में से एक है। घी शब्द की उत्पत्ति संस्कृत भाषा से हुई है। घी एक शक्तिशाली दूध उत्पादक है जो आहार के साथ साथ धार्मिक कार्यक्रमों जैसे पूजा पाठ, विवाह आदि में भी काम आता है। घी को संस्कृत में घृतम, पंजाबी में घियो, मराठी में तूप, बंगाली में घि और उड़ीसा में घिओ कहा जाता है। घर में बने घी में किसी भी प्रकार की मिलावट नहीं होती इसलिए घर में बना हुआ घी सबसे से ज्यादा लाभकारी होता है।

घी (Ghee) खाने के फायदे और नुकसान

घी खाने के फायदे

  • घी का सेवन कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए लाभकारी है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन की एक वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार घी में कुछ ऐसे गुण पाए जाते है जो कैंसर के असर को बहुत कम कर देते है। कैंसर से बढ़ने वाले ट्यूमर को पनपने से रोकने के लिए भी घी का सेवन बहुत फ़ायदेमंद होता है।
  • घी का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। घी में कुछ ऐसे पौष्टिक गुण पाए जाते है जो ग़र्भवती महिला और उसके होने वाले शिशु के लिए बहुत लाभकारी होते है। घी का सेवन चावल और दही के साथ मिलाकर करने से यह शिशु के दिल के लिए बहुत लाभकारी होता है। गर्भ में पल रहे शिशु के दिमाग़ के विकास के लिए गाय घी का सेवन छठे महीने से चावल के साथ करना लाभकारी होता है। कमजोरी से गर्भवती महिलाओं को बचाने  के लिए गाय घी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।
  • घी का सेवन हमारी आंखों के लिए बहुत लाभकारी होता है। घी में अत्यधिक विटामिन पाए जाते है उन विटामिन में से एक विटामिन -ए है। विटामिन- ए की कमी से आँखों की रोशनी कम हो सकती है जो हमारी आंखों को काफी हद तक प्रभावित कर सकती है। घी में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए पाया जाता है जो हमारी आँखों की रोशनी के लिए फ़ायदेमंद होता है।
  • दिमाग को तेज़ करने के लिए घी का सेवन बहुत फ़ायदेमंद होता है। एनसीबीआई  की  वेबसाइट पर प्रकाशित शोध के अनुसार आयुर्वेद में, घी में कुछ ऐसे गुण पाए जाते जो हमारी स्मरण शक्ति को काफी हद तक बढ़ाने में मदद करते है। घी का सेवन हमारी याददाश्त को बढ़ाने में एक ब्रेन टॉनिक के जैसे कार्य करता है और घी का सेवन हमारे दिमाग़ को स्वस्थ बनाये रखता है।
  •  घी के सेवन से वजन कम कर लोगों को फ़ीट रखा जा सकता है। घी में कुछ ऐसे गुण पाए जाते है जो हमारे वजन को कम करने में मदद करते है। एक शोध के अनुसार, घी में सैचुरेटेड फैटी एसिड और ओलिक एसिड पाए जाते है। जो वजन को बढ़ने से रोकते  है और बढ़े  हुए वजह को कम करने में सहायक सिद्ध होते है।
  • घी के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है। विटामिन -के की  कमी से होने वाली हड्डियों की परेशानियां जैसे हड्डियों का जल्दी टूट जाना और जुड़ने में दिक्कत होना यह सब कमजोर हड्डियों की निशानी होती है। ऐसे में भैंस के दूध से बने घी का सेवन बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि भैंस के दूध से बने घी में विटामिन -के की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है।
  • घी का सेवन हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए लाभकारी होता है। घी में कंजुगेटेड लिनोलेनिक एसिड पाया ज्यादा है जो हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है और हमारी शारीरिक कमजोरी को दूर करने में सहायक होता है। ज्यादातर बीमार रहने वाले लोगों के लिए घी का सेवन बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि घी हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है और कमजोरी दूर कर रोगों से लगने की क्षमता प्रदान करता है।
  • घी का सेवन हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। घी में कुछ ऐसे गुण पाए जाते है जो हमारी त्वचा की कई परेशानियों जैसे- त्वचा का रुखापन, त्वचा पर सूजन आना, त्वचा में खुजली होना और एलर्जी से होने वाले लालपन को ठीक करने के लिए घी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। घी हमारे चेहरे पर चमक और फटे होंठ को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

जानें हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

घी खाने के नुकसान

  • घी का अत्यधिक सेवन करने वाले लोगों को यह जाना जरूरी है की एक दिन में 10 से 15 ग्राम वसा की मात्रा ही  हमारे शरीर के लिए लाभदायक होती है। इससे ज्यादा एक दिन में घी का सेवन करने वाले लोगों को नुकसान भी हो सकता है। इसलिए घी का सेवन पर्याप्त मात्रा में ही करें ।
  • घी के अत्यधिक सेवन से अपच और दस्त जैसी कई परेशानियां हो सकती है। जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक है। घी और शहद का सेवन एक साथ न करे यह हमारे शरीर और हेल्थ  के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • घी का ज्यादा सेवन उन लोगों के लिए भी नुकसान दायक है जो लोग वजह बढ़ने जैसी परेशानियों से परेशान है। अधिक वजन वाले लोगों को घी का अत्यधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि घी उनके वजन में प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं  के लिए घी का सेवन नुकसान दायक हो सकता है क्योंकि गर्भवती महिलाओं  के गर्भावस्था के शुरुआती  समय में घी का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। गर्भवती महिलाओं को अपने गर्भावस्था के शुरुआती समय में घी के सेवन से दूर रहना चाहिए।

जानें सोते हुए होने वाली गलतियां

Share this Article