हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

6 Min Read
हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ : फ़ास्ट फ़ूड, चटपटे मसाले युक्त खाद्य पदार्थ आदि हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ होते हैं। आर्टिफिशियल कलर युक्त मसाले और जल्दी तैयार हो जाने वाले खाद्य पदार्थों की बाजार में भरमार है। ये बनाने में आसान और खाने में तो मजेदार होते हैं लेकिन इनसे फायदे कम और नुकसान ज्यादा होते हैं।

हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

आलू और मक्के के चिप्स (Potatoes and Corn chips)

आलू और मक्के के चिप्स (Potatoes and Corn chips)

आलू और मक्के के चिप्स के अत्यधिक सेवन से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है। इसमें सोडियम, ट्रांस फैट एवं कार्ब्स पाए जाते हैं। एक अध्ययन से पता चला है की जो लोग एक दिन में 200 मिलीग्राम से अधिक सोडियम खाते हैं वो लोग दिल की बीमारी से मरने वाले 10 लोगों में से एक होते हैं। आलू और मक्के के चिप्स में अत्यधिक मात्रा में नमक होने के कारण ये दिल की सेहत के लिए हानिकारक माना गया है।

सोडा (Soda)

सोडा (Soda)

सोडा भी हार्ट अटैक के लिए हानिकारक माना गया है। सोडा के सेवन से ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ सकती है। साथ ही सोडे के सेवन से, दिल से शरीर के बाकी हिस्सों तक खून ले जाने वाली धमनियों पर तनाव पैदा हो जाता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है। आज कल के खान-पान में सोडे का अत्यधिक उपयोग होने के कारण दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है और कई लोगों को दिल की बीमारी का सामना करना पड़ रहा है।

चाइनीज फूड (Chinese food)

चाइनीज फूड (Chinese food)

चाइनीज फूड में कैलोरी, फैट, सोडियम और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जोकि हमारे शरीर के बल्ड शुगर को बढ़ा देता है। जैसे एक बार चाइनीज फूड खाने से कई दिनों तक ब्लड शुगर बढ़ा रहता है।

तला हुआ चिकन (Fried Chicken)

तला हुआ चिकन (Fried Chicken)

तला हुआ चिकन में भरपूर मात्रा मे ट्रांस फैट पाया जाता है जोकि हमारी हेल्थ के लिए हानिकारक है। किसी भी खाने को अच्छी तरह फ्राई करने के लिए गर्म तेल इस्तेमाल किया जाता है जो भोजन के विटामिन को पूरी तरह खत्म कर देता है और ऐसे ऑक्सीडेंट बनाता है, जिससे कोशिकाओं को हानि पहुंचती है। ये हमारी हेल्थ के साथ-साथ हमारी कमर को जरूरत से ज्यादा चौड़ा करने में जिम्मेदार होता है।

पिज़्ज़ा (Pizza)

पिज़्ज़ा (Pizza)

पिज़्ज़ा में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और सोडियम पाया जाता है। पिज़्ज़ा में डलने वाली चीज, इस सोडियम और फैट को और ज्यादा बढ़ाने में सहायक है। पिज़्ज़ा सॉस में भी सोडियम होता है। इन चीज़ों के सेवन से भी हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

लाल मांस (Red Meat)

लाल मांस (Red Meat)

लाल मांस यानि की रेड मीट में बहुत अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट (Saturated fat) और नमक पाया जाता है, जो की हमारी हेल्थ के लिए काफी नुकसान दायक है इसलिए लाल मांस को महीने में एक बार खाने की सलाह दी जाती है।

एनर्जी ड्रिंक (Energy Drink)

एनर्जी ड्रिंक (Energy Drink)

एनर्जी ड्रिंक में बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन होता है जिससे अतालता की  शिकायत हो सकती है। अतालता का अर्थ है दिल की धड़कनों की लय में परिवर्तन (अनियमित दिल की धड़कन) से होता है। दिल की धड़कने अनियमित रूप से कार्य करना अतालता का प्रमुख लक्षण है।

जानें किशमिश और शहद के फायदे – पुरुषों की सेक्सुअल प्रॉब्लम करे दूर

नूडल्स (Noodles)

नूडल्स (Noodles)

दो मिनट में बनने वाला इंस्टेंट नूडल्स आज सभी का पसंदीदा खाना है। किसी भी नूडल्स को पैकिंग करने से पहले डीप फ्राइड किया जाता है जो की दिल की बीमारी के लिए हानिकारक है। ये उन लोगों के शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुँचाता है जो इसका सेवन आये दिन करते रहते हैं। इन नूडल्स में नमक की बहुत ज्यादा मात्रा पायी जाती है। नमक के ज्यादा सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जिससे दिल में दबाव पड़ता है।

ब्लेंडेड कॉफी (Blended Coffee)

ब्लेंडेड कॉफी में अधिक मात्रा में कैलोरीज और फैट पाया जाता है। ब्लेंडेड कॉफी में चीनी की अधिक मात्रा होने के करण यह बल्ड शुगर के लेवल को बढ़ाने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार होता है। इस तरह की कॉफी में होने वाला कैफीन भी ब्लड शुगर को बढा देती है और इसका सेवन उन लोगों के लिए ज्यादा हानिकारक है जो लोग डायबिटीज़ और हार्ट के मरीज़ हैं।

मार्जरीन (Margarine)

मार्जरीन (Margarine)

मार्जरीन का उपयोग मक्खन के रूप में किया जाता है। यह हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है जो हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है। साथ ही यह हमारी त्वचा के लिए भी हानिकारक है, जो समय से पहले ही हमारी त्वचा में बूढ़ापन दिखाने लगती है।

जानें केले के छिलके के फायदे (Benefits of banana peel in hindi)

Share this Article