जल्दी उठने का फायदा और नुकसान

7 Min Read
जल्दी उठने का फायदा और नुकसान

जल्दी उठने का फायदा और नुकसान : जल्दी उठने का फायदा और नुकसान  (jaldi uthne ke fayde or nuksan in hindi) जल्दी उठने के कई सारे लाभ और हानि होते हैं। Benefits and disadvantage of early rising in Hindi.

जल्दी उठने का फायदा और नुकसान (Pros and cons of waking up early in Hindi)

जल्दी उठने का फायदा

  • जल्दी उठने का फायदा यह है कि सुबह जल्दी उठने से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है एवं हम दिनभर ज्यादा तरोताजा और तनाव मुक्त महसूस करते हैं।
  • जल्दी उठने का फायदा यह भी है कि सुबह सूरज की किरणों से हमें विटामिन डी मिलती है जोकि हड्डियों और आँखों की रौशनी बढ़ाने में काफी कारगर होती है। विटामिन डी की मदद से शरीर में कैल्शियम को बनाए रखने में सहायता मिलती है जोकि हड्डियों की मजबूती के लिए अति अत्यावश्यक होता है।
  • प्रातः काल जल्दी उठना शास्त्रों में भी अच्छा माना गया है। सुबह जल्दी उठने वाला व्यक्ति निरोगी रहता है तथा वह अधिक वर्षों तक जीवित रहता है।
  • साथ ही सुबह जल्दी उठकर धूप में 30 मिनट तक बैठने से रात को जल्दी और अच्छी नींद आती है और हमारी रोज की दिनचर्या में सुधार आता है।
  • सुबह-सुबह वायुमंडल में ऑक्सीजन का लेवल भी बहुत अच्छा होता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।
  • सुबह जल्दी उठकर उगते हुए सूरज की धूप ग्रहण करने से व्यक्ति को हड्डियों और जोड़ों की समस्या नहीं होती है। साथ ही डायबिटीज के रोगी को सुबह उठकर वॉक करने से डायबिटीज को कम करने में काफी मदद मिलती है।
  • सूर्योदय होने से पहले हमारे शरीर में ऊर्जा का स्तर काफी ज्यादा रहता है जो हमें एक नई ताजगी का अहसास करता है। आयुर्वेद में भी इसका उल्लेख किया गया है। सुबह को सूर्योदय का नजारा सबसे प्यारा होता है तथा हमें सूरज की किरणों से काफी कुछ सीखने को भी मिलता है।
  • जो लोग सुबह जल्दी उठकर प्रतिदिन योग तथा व्यायाम करते हैं उनके दिमाग में सकारात्मक विचार आते हैं तथा शरीर और मस्तिष्क स्वस्थ रहते हैं।
  • सुबह को जल्दी उठने से हमारा दिमाग चिंता और तनाव से दूर रहता है तथा खुशनुमा और एकदम तरोताजा रहता है। जिससे हमें दिनभर के कार्य करने में काफी मदद मिलती है।
  •  बच्चों के लिए सुबह उठकर पढ़ाई करना काफी अच्छा रहता है क्यूंकि प्रातः काल अर्थात सुबह के समय मन एकदम एकाग्र और शांत रहता है आसपास भी शोर-शराबा भी न के बराबर होता है, जिससे सुबह की पढ़ाई शांति पूर्वक हो पति है और सुबह का पढ़ा हुआ काफी समय तक याद भी रहता है।
  • सुबह उठने से हमारा कॉन्फिडेंस लेवल दिनभर बड़ा रहता है क्यूंकि हमारे सभी कार्य समय पर और सही तरीके से हो जाते हैं। देर से उठने वाले व्यक्ति को दिन-प्रतिदिन के काम करने का सही समय नहीं मिल पाता है और उसका हर काम लेट ही शुरू होता है।
  • अगर हम सुबह को जल्दी उठते हैं तो हम अपना पेंडिंग काम समय पर कर सकते हैं जिससे हमारा दिन का समय बच सकता है और उस समय को हम किसी और काम में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सुबह को जल्दी उठने से तथा समय पर नाश्ता करने से व्यक्ति शारीरिक तौर पर एकदम फिट रहता है एवं रूटीन भी जल्दी शुरू हो जाता है।

सुबह जल्दी उठने के लिए क्या करें ?

सुबह जल्दी उठने के लिए क्या करें ?

सुबह जल्दी उठने के लिए क्या करें यह आजकल हर व्यक्ति द्वारा पूछा जाने वाला सवाल है तो इसका छोटा सा जवाब है रात को हल्का भोजन, प्रतिदिन एक्सरसाइज तथा योग, रात को जल्दी सोने का प्रयास आदि करना पड़ेगा। साथ ही उगते सूरज के सामने 30 मिनट तक बैठने से रात को जल्दी नींद आने लगती है।

  • सुबह को जल्दी उठने के लिए हमें रात को हल्का भोजन लेना चाहिए ऐसा करने से हम एक्टिव और आलस महसूस नहीं कर सकेंगे। सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज तथा योग करने से रात को अच्छी नींद आती है साथ ही हम दिनभर फिट तथा तनाव मुक्त रहते हैं।
  • सुबह को जल्दी उठने की आदत धीरे-धीरे डालनी पड़ती है। यह एक रात में होने वाला बदलाव नहीं है। कई लोग अलार्म बजने पर उठते हैं और अलार्म को बंद कर फिर सो जाते हैं तो ऐसा न करने का उपाय है कि आप अपने अलार्म को अपने बिस्तर से काफी दूर रखें ताकि आपको बिस्तर से निकलकर ही अलार्म बंद करना पड़े ऐसा करने से आपकी नींद भाग जाएगी क्योंकि सुबह एक बार उठकर फिर दोबारा जल्दी नींद नहीं आती है।
  •  रात को सोने से पहले हमें अपने कल के कार्य के बारे में सोचना चाहिए जिससे सुबह को जल्द उठने  में काफी मदद मिलती है और आपको अगले दिन कुछ प्लान भी नहीं करना पड़ता है। हमें अपनी इस आदत को बनाये रखे रहना चाहिए।

जल्दी उठने का नुकसान

  • जल्दी उठने का नुकसान बस तात्कालिक नुकसान होता है शुरुआत के कुछ दिन आपको काफी तनावपूर्ण और आलस से भरे लगते हैं। आपको दिन भर नींद के झोके और उबासियाँ आती हैं। लेकिन ऐसा बस कुछ ही शुरुआती दिनों में होता है तो ये कोई चिंता वाली बात नहीं है।
  • बस इतना ध्यान रखना चाहिए कि सुबह जल्दी उठने के चक्कर में आप अपनी नींद पूरी करना न छोड़ें। इसलिए जल्दी उठने के लिए रात को जल्दी सोएं।

सुबह जल्दी उठने के फायदे ही फायदे हैं अतः सदैव जल्दी उठें।

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article