पतंजलि कौंच बीज चूर्ण के फायदे और नुकसान

7 Min Read
पतंजलि कौंच बीज चूर्ण के फायदे और नुकसान

पतंजलि कौंच बीज चूर्ण ( Patanjali kaunch beej churna ) : पतंजलि कौंच बीज चूर्ण के फायदे कई होते हैं। कौंच एक प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि है जिसका इस्तेमाल कई तरह की औषधियाँ बनाने के लिए किया जाता है। कौंच लता में होने वाला एक बीज है जिसके न केवल बीज बल्कि जड़, रोम और पत्तियों का इस्तेमाल भी औषधि बनाने के लिए किया जाता है।

कौंच की दो प्रजातियाँ होती हैं, एक प्रजाति जिसकी खेती की जाती है और दूसरी जंगली कौंच। पतंजलि कौंच बीज चूर्ण कौंच के बीजों से निर्मित एक चूर्ण (पाउडर) है जिसका उपयोग बहुत से रोगों के उपचार के लिए किया जाता है। पतंजलि कौंच बीज चूर्ण के फायदे, नुकसान और खुराक की पूरी जानकारी नीचे दी गयी है ( patanjali kaunch beej powder benefits in hindi ) –

पतंजलि कौंच बीज चूर्ण में मौजूद तत्व

पतंजलि दिव्य कौंच बीज चूर्ण में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, आयरन, कॉपर, मैंगनीज, सोडियम और पोटैशियम जैसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है।

कौंच के अन्य भाषाओं में नाम

कौंच को हिन्दी भाषा में केवाँच, कौंछ, खुजनी और अंग्रेजी वेल्टन बीन कहा जाता है। इसके अलावा कौंच को संस्कृत में कपिकच्छू, आत्मगुप्ता, मर्कटी व अजहा, कन्नड में नासुगन्नी, ओड़िया में कचु व अलोकुशी, गुजराती में कवच, बंगाली में अकोलशी, मराठी में खाज कुहिली व कुहिली, नेपाली में काउसो, तमिल में पुनैईककल्लि और तेलुगु में पिल्लीयाडगु भी कहा जाता है।

पतंजलि कौंच बीज चूर्ण के फायदे और नुकसान | Patanjali kaunch beej churan benefits and side effects in hindi

पतंजलि कौंच बीज चूर्ण के फायदे (Patanjali kaunch beej churan benefits in hindi)

पार्किंसंस

पतंजलि कौंच बीज चूर्ण के फायदे पार्किंसंस के इलाज के लिए है। पार्किंसंस तंत्रिका तंत्र से संबंधित एक रोग है जिसका कारण तंत्रिका कोशिकाओं का डोपामाइन नामक केमिकल का उचित मात्रा में निर्माण न कर पाना होता है। पतंजलि कौंच बीज चूर्ण को पार्किंसंस की समस्या को ठीक करने के लिए काफी प्रभावी माना जाता है इसीलिए पार्किंसंस के दौरान पतंजलि कौंच बीज चूर्ण की निर्धारित खुराक का इस्तेमाल करें।

मधुमेह

मधुमेह के रोगियों के लिए पतंजलि कौंच बीज चूर्ण को हितकारी माना जाता है। मधुमेह रक्त से जुड़ी एक बीमारी है जो रक्त में मौजूद शर्करा की अधिकता या कमी के कारण उत्पन्न होती है। पतंजलि कौंच बीज चूर्ण में ऐसे तत्व पाए जाते है जो रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करते है। पतंजलि कौंच बीज चूर्ण का नियमित रूप से सेवन करने से मधुमेह के लक्षणों को कम किया जा सकता है।
जानें मधुमेह क्या है, मधुमेह के कारण और आयुर्वेदिक एवं घरेलू उपाय

बदन दर्द व कमर दर्द

पतंजलि कौंच बीज चूर्ण बदन दर्द और कमर को कम करने में सहायक है। बदन दर्द और कमर दर्द होने के बहुत से कारण हो सकते है जैसे- ठंड लगना, चोट लगना, बुखार आदि। पतंजलि कौंच बीज चूर्ण को बदन दर्द को कम करने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। पतंजलि कौंच बीज चूर्ण के नियमित उपयोग से बदन दर्द और कमर दर्द में राहत मिलती है।

मिर्गी

मिर्गी के रोगियों के लिए पतंजलि कौंच बीज चूर्ण को बेहद फायदेमंद माना जाता है। मिर्गी तंत्रिका तंत्र से संबंधी एक विकार है जिसमें व्यक्ति के पूरे शरीर पर काबू नहीं रह पाता है। मिर्गी के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए पतंजलि कौंच बीज चूर्ण का इस्तेमाल करें। पतंजलि कौंच बीज चूर्ण के उपयोग से मिर्गी की परेशानी ठीक होने में मदद मिलती है।

डिप्रेशन

डिप्रेशन के इलाज के लिए पतंजलि कौंच बीज चूर्ण का उपयोग किया जाता है। डिप्रेशन एक मानसिक रोग है जिसमें व्यक्ति के व्यवहार में बुरे परिवर्तन आने लगते है। पतंजलि कौंच बीज चूर्ण के सेवन से डिप्रेशन की समस्या को दूर किया जा सकता है। पतंजलि कौंच बीज चूर्ण में पाए जाने वाले तत्व मन को शांत रखने में मदद करते है जिससे न केवल डिप्रेशन से बचा जा सकता है बल्कि एकाग्रता और अच्छी नींद के लिए भी पतंजलि कौंच बीज चूर्ण काफी फायदेमंद है।

नपुंसकता

नपुंसकता के इलाज के लिए पतंजलि कौंच बीज चूर्ण के फायदे है। नपुंसकता पुरुषों में होने वाली एक यौन संबंधी रोग है। मोटापा, शराब पीना, धूम्रपान और हार्मोनल बदलाव नपुंसकता के प्रमुख कारण है। पतंजलि कौंच बीज चूर्ण को नपुंसकता के इलाज के लिए बेहद प्रभावी माना जाता है। पतंजलि कौंच बीज चूर्ण की निर्धारित खुराक के इस्तेमाल से नपुंसकता को खत्म किया जा सकता है।
जानें शीघ्रपतन की समस्या और आयुर्वेदिक इलाज

पतंजलि कौंच बीज चूर्ण के नुकसान (Patanjali kaunch beej churan side effects in hindi)

पतंजलि कौंच बीज चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है इसीलिए पतंजलि कौंच बीज चूर्ण के नुकसान अधिक नहीं देखे जाते है। लेकिन पतंजलि कौंच बीज चूर्ण को आवश्यकता से अधिक या गलत तरीके से उपयोग करने से यह शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। किसी रोग के इलाज के दौरान यदि आप अन्य दवाइयों का इस्तेमाल कर रहे है तो पतंजलि कौंच बीज चूर्ण का इस्तेमाल न करें। गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पतंजलि कौंच बीज चूर्ण का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। पतंजलि कौंच बीज चूर्ण के सेवन से किसी तरह के दुष्प्रभाव देखे जाने पर इसका उपयोग करना तुरंत बंद कर दें। किसी रोग या एलर्जी के इलाज के दौरान पतंजलि कौंच बीज चूर्ण का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

Share this Article