प्यार करने के फायदे (Benefits of love in hindi)

5 Min Read
प्यार करने के फायदे (Benefits of love in hindi)

प्यार करने के फायदे : प्यार करने के फायदे (pyar karne ke fayde) प्यार करने से डिप्रेशन और स्ट्रेस जैसी मानसिक समस्याएं कम होती है जिसका सीधा असर हमारे रोग प्रतिरोधक प्रणाली पर पड़ता है जिसके चलते शरीर कम बीमार पड़ता है। Benefits of love in hindi.

प्यार करने के फायदे (Advantages of Love in hindi)

  • दुनिया में शायद ही कोई ऐसा हो जिसने प्यार से जुड़ी भावनाओं का अनुभव ना किया हो। प्यार करने से आपकी सेहत पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है सिर्फ यही नहीं प्यार करने से नींद भी अच्छी आती है। दरअसल, प्यार करने के दौरान शरीर से ऑक्सीटॉसिन नामक केमिकल रिलीज़ होता है जो आपके दिमाग को तनाव मुक्त करने में बेहद सहायक होता है। जो शरीर में किसी भी प्रकार के दर्द से राहत पहुँचाता वाले एंडोर्फिंस को बढ़ाता है।
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार जिम में कसरत करने के मुकाबले अगर रोजाना प्यार करने का समय निकाला जाये तो इससे वॉक करने और योग करने के मुकाबले 180 कैलोरीज तक घटाई जा सकती है।
  • प्यार करने से हमारा ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है और आप पूरी तरह से तनावमुक्त हो जाते हैं और आपकी प्यार करने की आदत न सिर्फ आपको खुश रखती है बल्कि आप लम्बे समय तक जवां रहते हैं।
  • हफ्ते में दो से तीन बार प्यार के पलों को बिताने से आपकी रोग- प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है जिससे शरीर में सर्दी- ज़ुखाम के अतिरिक्त और कोई बड़ी बिमारी भी नहीं होती।
  • महिलायें अगर अपने साथी से नियमित रूप से सम्बन्ध बनायें तो उनमें मासिक धर्म संबंधी शिकायतें कम होती हैं और उनके गर्भधारण करने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं.
  • अपने साथी के साथ नियमित तौर से प्यार के पलों को बिताना भी एक अच्छा व्यायाम माना जाता है और इसके कई सारे शारीरिक फायदों के साथ-साथ हॉर्मोन्स में संतुलन भी बना रहता है।
  • एक अध्ययन के अनुसार प्यार में पड़े हुए लोगों में आत्मविश्वास की कमी नहीं होती जिससे वे सारा दिन शक्ति से परिपूर्ण रहते हैं। इसके अलावा प्यार का अनुभव हर दिन के तनाव को बहुत कम करके आपको तनावमुक्त करता है।
  • अगर हम प्यार के पलों को बिताने में अच्छा ख़ासा समय देते हैं तो हमारी भूख न लगने की समस्या दूर हो सकती है। प्यार करने के दौरान शरीर में एड्रेनालाईन तैयार होता है जो शरीर में भूख को बढ़ाता है।
  • अपने साथी के साथ प्यार के पलों को बिताने से हमारी सेहत पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है और साथ ही आपकी नींद ना आने की समस्या का भी समाधान हो जाता है। एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है की प्यार करने से दिमाग तनाव मुक्त हो जाता है जिससे नींद अच्छी आती है।
  • प्यार करने से हम ख़ुशी का अनुभव करते हैं और ज्यादातर खुद में ही खुश रहते हैं। जिससे हम अपने दोस्तों और अपने आस-पास के लोगों को भी ख़ुशी देते हैं और इससे हमारी सोच में भी धीरे-धीरे सकारात्मक बदलाव आने लगता है।

जानें पेट के बल सोने के फायदे और नुकसान

  • प्यार करने की भावना से हम हर काम को ख़ुशी से करने लगते हैं जिससे हम खुद का भी बहुत अच्छे से ख्याल रखना शुरू कर देते हैं और हमारे सोचने की क्षमता में वृद्धि होती है जिससे हमारे व्यक्तित्व में भी निखार आने लगता है।
  • एक अध्ययन के अनुसार प्यार करना पुरुष और महिला दोनों में ही हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है। इस शोध में खुलासा हुआ है की शादीशुदा लोगों की तुलना में अविवाहित लोगों को हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा लगभग 55 – 65 प्रतिशत होता है। वहीं पुरुषों में प्यार के पलों को बिताना स्ट्रोक या हार्ट अटैक के खिलाफ एक कवच के रूप में काम करता है।
  • एक शोध में पाया गया है की लम्बे समय तक संबंध में रहने वालों लोगों के मस्तिष्क के भाग में सामान्य से अधिक सक्रियता होती है जो उन्हें अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने में बहुत मदद करता है।

जानें हंसने के फायदे (Benefits of Laughing in Hindi)

Share this Article