मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के फायदे

6 Min Read
मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के फायदे (Advantages of Multani mitti and Rose water)

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के फायदे : मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के फायदे (multani mitti or gulab jal ke fayde) मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को एक साथ चेहरे पर लगाने के कई सारे फायदे होते हैं। मुल्तानी मिट्टी में मॉइस्चराइजिंग, क्लींजिंग, और टोनिंग जैसे गुण होते है जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते है वहीँ गुलाब जल में त्वचा को नर्म रखने और ताज़गी प्रदान करने वाले गुण पाए जाते हैं। जब मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को एक साथ प्रयोग में लाया जाता है तो इससे हमारी त्वचा और बालों पर बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है। Benefits of multani mitti and rose water in hindi, Benefits of multani mitti and gulab jal in hindi.

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के फायदे (Advantages of Multani mitti and Rose water)

  • मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को एकसाथ मिलाकर लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है और साथ ही ऑयली स्किन की समस्या भी दूर होती है। मुल्तानी मिट्टी में ठंडक देने वाले गुण पाए जाते हैं और जो चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होते है। चेहरे पर मुंहासों के रोकथाम के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है। इसे गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर हो जाती है।
  • मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का मिश्रण हमारे बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि इन दोनों ही पदार्थों में नमी सोखने की क्षमता होती है इसलिए तैलीय स्किन और बालों से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का मिश्रण बहुत लाभकारी होता है। इसके इस्तेमाल से हमारे बाल मुलायम और चमकदार होते हैं।
  • मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के मिश्रण को बॉडी वॉश के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। गर्मियों में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के मिश्रण का लेप लगाकर नहाने से हम दिनभर ताजा रहते हैं एवं ठंडक महसूस करते हैं। यह शरीर के तापमान को गिरा कर सामान्य कर देते हैं जिससे हमें अत्यधिक गर्मी महसूस नहीं होती और इसकी खुशबू से हम दिनभर फ्रेश रहते हैं।
  • मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे चेहरे पर कई तरह के फायदे होते हैं। मुल्तानी मिट्टी स्किन बर्न, स्किन रैशेज और किसी भी तरह के स्किन इन्फेक्शन को कम करने में बेहद सहायक होती है।
  • मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल हमारी त्वचा पर जमा आयल को साफ़ करने के साथ त्वचा से गन्दगी को भी साफ़ करता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से हमारी स्किन मुलायम होती है।

जानें गुलाब जल के फायदे (Benefits of Rose Water in Hindi)

  • मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल की तासीर बेहद ठंडी होती है जो हमारी त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे एक्ने और पिम्पल्स को भी दूर करने में लाभदायक है।
  • मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस मास्क हमारी स्किन के Ph लेवल को बैलेंस करने में बहुत मदद करता है। ये बाहरी स्किन पर डेड स्किन सेल्स को हटाने में बहुत मदद करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से हमारी स्किन प्राकृतिक रूप से ठंडी रहती है
  • बढ़ती उम्र के कारण चेहरे पर आयी अनचाही झुर्रियों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का मिश्रण बहुत फायदेमंद होता है। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक बना कर एक महीने तक इस्तेमाल करने से समस्या से जल्द निजात पाया जा सकता है।
  • आजकल चेहरे पर डार्क सर्कल्स और झाईंयों की समस्या लगभग सभी में पायी जाती है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल डालकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में झाइयां कम होती है और त्वचा की कोमलता बनी रहती है।
  • मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के नियमित इस्तेमाल से स्किन में पिगमेंटेशन और पुराने दाग- धब्बों की समस्या से छुटकारा मिलता है। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल में गाजर के पल्प को मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से इन सभी समस्याओं से आसानी से राहत मिलती है।
  • मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के मिश्रण को चेहरे पर लगाने से सनटैन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके मिश्रण को सनटैन वाली जगह पर हफ्ते में 1 – 2 बार लगाने से अच्छे परिणाम मिलते है। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के प्राकृतिक गुण के कारण इसे सनटैन वाली जगह पर लगाने से वहां होने वाली जलन और रैशेज से छुटकारा मिलता है।
  • मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो त्वचा पर पुराने जले- कटे के निशान को कम करते हैं। साथ ही त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करते हैं।

जानें तुलसी और शहद के फायदे (Benefits of Basil and Honey)

Share this Article