लौकी का तेल लगाने के फायदे – प्राकृतिक गुणों से भरपूर

5 Min Read
लौकी का तेल लगाने के फायदे (Benefits of Gourd oil in hindi)

लौकी का तेल लगाने के फायदे ( lauki ka tel lagane ke fayde ) कई सारे होते हैं, लौकी में कई सारे गुण पाए जाते हैं लौकी खाना और लौकी का तेल शरीर पर लगाना दोनों ही बहुत लाभकारी होता है। लगभग सभी घरों में लौकी की सब्जी खाई जाती है। लौकी में कई सारे प्राकृतिक गुण पाए जाते है जो हमारी सेहत के लिए बेहतरीन माने जाते हैं।

दैनिक दिनचर्या में लौकी का कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें लौकी का तेल एक अच्छा विकल्प है जो बेहद गुणकारी है और साथ ही ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है।  Benefits of Gourd oil in hindi

लौकी का तेल लगाने के फायदे ( Benefits of applying Gourd oil in hindi )

  • lauki ka tel – लौकी के तेल को अपने बालों में लगाने से बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। लौकी का तेल बालों की जड़ों को मजबूत और मुलायम रखता है जिससे हमारे बाल लम्बे समय तक स्वस्थ रहते है। इसके अलावा लौकी के तेल के नियमित इस्तेमाल से कम उम्र में बाल सफ़ेद होने की समस्या भी दूर हो जाती है। लौकी के तेल को हर तीसरे दिन बालों में लगाना चाहिए जिससे बालों से जुड़ी कई परेशानियां जल्द खत्म हो जाती हैं।
  • लौकी का तेल सर पर लगाने से दिमाग की स्मरण शक्ति बढ़ती है। इसके साथ ही सिर ठंडा रहता है जिससे गर्मियों के दिनों में इसके इस्तेमाल से बहुत राहत मिलती है।
  • लौकी का तेल के नियमित इस्तेमाल से माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। माइग्रेन सिरदर्द का एक प्रकार होता है जो मस्तिष्क में तंत्रिका तंत्र के विकारों के कारण होता है। ऐसे में लौकी का तेल लगाने से रोगी को जल्द राहत मिलती है।
  • लौकी का तेल की तासीर बेहद ही ठंडी होती है। गर्मियों में इसके सेवन से शरीर ठंडा रहता है। इसके अलावा ये हमारी पाचन शक्ति को भी मजबूत रखता है जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती। इसके अलावा सुबह खाली पेट लौकी के रस का सेवन करने से वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है। लौकी के रस में अत्यधिक मात्रा में घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो हमारे शरीर में पाचन क्रिया को सरल बनाते हैं। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या ठीक होती है और साथ ही एसिडिटी में आराम मिलता है।

जानें नींबू और शहद के फायदे (Benefits of Lemon and Honey)

  • लौकी के तेल का सुबह खाली पेट सेवन करने से उच्च रक्तचाप की समस्या कम होती है। शरीर में उच्च रक्तचाप होने से दिल से जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। एक कप लौकी के तेल के नियमित सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटाया जा सकता है जिससे उच्च रक्तचाप की समस्या समाप्त हो जाती है।
  • हमारी त्वचा के लिए लौकी का तेल बेहद गुणकारी माना जाता है। ये त्वचा को साफ़ करके उसकी चमक को बनाये रखता है और कील- मुहांसे की समस्या को भी खत्म करता है। लौकी का नियमित रूप से सेवन करने से रक्त शुद्ध होता है। लौकी आतंरिक रूप से शरीर को साफ क्र त्वचा को कोमल बनाने में सहायता करती है। इसके अलावा लौकी का रस शरीर से विषैले पदार्थों को फ़िल्टर करने का कार्य करता है।
  • लौकी का तेल के सेवन से लिवर में सूजन की समस्या खत्म हो जाती है जिससे लिवर स्वस्थ रहता है। कुछ लोग अधिक तला – भुना खाते है या शराब का बहुत अधिक सेवन करते है जिसके कारण उनके लिवर में सूजन आने की समस्या आ जाती है। ऐसे में लौकी का जूस पीने से जल्द राहत मिलती है।

जानें 8 तनाव कम करने वाले अद्भुत खाद्य पदार्थ

Share this Article