लौकी के छिलके के फायदे और नुकसान – Bottle Gourd

6 Min Read
लौकी के छिलके के फायदे और नुकसान - Bottle Gourd

लौकी के छिलके के फायदे और नुकसान ( Lauki ke chilke ke fayde aur nuksan ) : लौकी के छिलके के फायदे और नुकसान कई होते है। लौकी एक प्रकार की सब्जी है जिसका रंग हल्का हरा और सफ़ेद होता है।

लौकी के छिलके के फायदे और नुकसान ( Benefits and harms of Gourd Peel in hindi )

लौकी का इस्तेमाल कई स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने, सूप और जूस बनाने के लिए किया जाता है। लौकी के साथ-साथ इसके छिलकों में भी बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है जिसके इस्तेमाल से कई शारीरिक एवं मानसिक समस्याओं से बचा जा सकता है।

लौकी के छिलके में पाए जाने वाले पोषक तत्व

लौकी के छिलकों में आयरन, कैल्शियम, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6 और फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते है।

लौकी के छिलके के फायदे ( Benefits of Gourd peel in hindi )

  • लौकी के छिलकों का इस्तेमाल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। त्वचा में टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए लौकी के छिलके बेहद फायदेमंद होते है। लौकी के छिलकों को मिक्सी में अच्छी तरह पीसकर इसका लेप बना लें। अब इस लेप को उस भाग पर लगाए जहाँ टैनिंग यानि जहां त्वचा काली पड़ गयी हो। लौकी के छिलकों में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है जो त्वचा को सूर्य की रोशनी से सुरक्षित रखकर त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने में मदद करते है।
  • लौकी के छिलकों का इस्तेमाल त्वचा में होने वाली जलन को दूर करने के लिए किया जा सकता है। त्वचा में जलन कई कारणों से हो सकती है जिसे दूर करने के लिए लौकी के छिलकों को उस भाग पर लगाए जहाँ जलन हो रही है। लौकी में कई पोषक तत्व होने के साथ-साथ इसकी तासीर ठंडी होती है जो त्वचा में जलन होने से रोकने में मदद करती है।
  • लौकी के छिलकों का उपयोग पैरों के तलवों की गर्मी को दूर करने के लिए किया जाता है। तलवों में गर्मी के कारण कई बार जलन की समस्या उत्पन्न हो जाती है जिसे दूर करने के लिए लौकी के छिलकों को पैरों में रगड़े ऐसा करने से यह समस्या खत्म हो जाएगी।
  • लौकी के छिलके बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते है। बालों के लगातार झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लौकी के छिलकों का पेस्ट बनाकर इसे तिल के तेल के साथ मिलाकर बालों में लगाए। ऐसा करने से बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है। इस मिश्रण की बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह से मालिश करने से गंजेपन की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।
  • लौकी के छिलकों का उपयोग बवासीर की समस्या को दूर करने के लिए किया जा सकता है। बवासीर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लौकी के छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर तैयार कर लें। अब इस पाउडर को रोजाना दिन में दो बार ठंडे पानी के साथ सेवन करें ऐसा करने से बवासीर की समस्या खत्म हो जाएगी।
  • लौकी के छिलके पाचन संबंधी कई समस्याओं को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद होते है। लौकी के छिलकों में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाकर कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। कब्ज और गैस की समस्या को दूर करने के लिए लौकी  की सब्जी छिलके सहित बनाकर खाए ऐसा करने से यह समस्या खत्म हो जाती है। लौकी की सब्जी के अलावा उसका जूस या सूप बनाकर पीना भी लाभदायक होता है।
  • लौकी का इस्तेमाल चेहरे पर दाग धब्बे की समस्या को दूर करने के लिए किया जा सकता है। चेहरे पर दाग धब्बों को साफ़ करने के लिए लौकी के छिलकों को सूखाकर इसका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। इस लेप को 15 मिनट बाद धो लें। हफ्ते में दो बार इस लेप को चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ़ हो जाता है।
  • लौकी के छिलकों का इस्तेमाल त्वचा के निखार के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लौकी के छिलकों में फाइबर और बहुत से विटामिन पाए जाते हैं जो त्वचा को निखारकर प्राकृतिक रूप से सौंदर्य प्रदान करने में मदद करता है।

जानें लौकी के जूस के फायदे और नुकसान – Bottle Gourd Juice

लौकी के छिलके के नुकसान (Losses of Gourd peel in hindi)

  • लौकी के छिलकों के जूस या सूप का आवश्यकता से अधिक सेवन करने से पेट संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।
  • लौकी के छिलकों से बने पदार्थों का स्वाद कई लोगों को अच्छा नहीं लगता है जिसे खाने के बाद उनके मतली आदि समस्या हो जाती है।
  • त्वचा पर लौकी के छिलकों का इस्तेमाल सावधानी से करें इसके लिए अच्छे और ताजे छिलकों का ही इस्तेमाल करें।

जानें वजन घटाने के लिए लौकी के जूस के फायदे – Bottle Gourd Juice

Share this Article