इमली के फायदे लिवर के लिए – Tamarind Benefits for Liver

4 Min Read
इमली के फायदे लिवर के लिए (Benefits of Tamarind for Liver in hindi)

इमली के फायदे लिवर के लिए बहुत से होते हैं। इमली हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है। इमली हमारे लिवर को स्वस्थ रखने में भी बेहद फायदेमंद होती है, इसके अलावा इमली के बीजों में फैटी लिवर की समस्या को दूर करने वाले गुण भी पाए जाते हैं। इमली में कई प्रकार के फाइबर मौजूद होते हैं जो जिनकी मदद से हमारी पाचन क्रिया बेहतर रहती है। Benefits of Tamarind for Liver in hindi.

इमली के फायदे लिवर के लिए (Benefits of Tamarind for Liver in hindi)

  • इमली में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। एक कप इमली के (120 ग्राम) गूदे में मैग्नीशियम (28 %), पोटेशियम (22%), आयरन (19%), फॉस्फोरस (14%), विटामिन B1 (34%), विटामिन B2 (11%), विटामिन B(12%) के अलावा विटामिन C, विटामिन K, विटामिन B5, विटामिन B6, कॉपर और सेलेनियम मुख्य रूप से पाए जाते हैं। ये सभी विटामिन्स और पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बेहद अहम भूमिका निभाते हैं जो हमारे लिवर के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं।
  • इमली के नियमित सेवन शरीर की सूजन को घटाया जा सकता है। इमली के बीजों में सूजन कम करने वाले गुण पाए जाते हैं जिनसे लिवर को फायदा मिलता है। इमली में पॉलीफेनोल्स एंटीऑक्सीडेंट्स एवं एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते है जो लिवर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हृदय रोग, मधुमेह एवं कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाते हैं। इमली के बीज का अर्क रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है और इसके पल्प (लुगदी) का अर्क हमारे शरीर के वजन को कम करने और फैटी लिवर की समस्या को ठीक करने में बेहद सहायक होता है।
  • इमली के सेवन से फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा मिलता है। लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो हमारे खाये हुए खाने को एक प्रक्रिया के माध्यम से हानिकारक टॉक्सिन्स को फ़िल्टर करने का कार्य करता है। कई बार हमारे गलत खान-पान के चलते हमें फैटी लिवर की समस्या हो जाती है। जिसके कारण हमारा पूरा शरीर बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। इमली खाने से लिवर के आसपास जमा फैट कम होता है जिससे फैटी लिवर की समस्या राहत मिलती है। इसके अलावा इमली के सेवन से हमारे लिवर कई अन्य प्रकार की बीमारियों से भी दूर रहने में सहायता मिलती है।

जानें चेहरे की झाइयां हटाने का तरीका घरेलु नुस्खों द्वारा

  • कई अध्ययनों से पता चला है कि एक उचित मात्रा में इमली के अर्क का सेवन करना हमारे लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक गुण हमारी पाचन क्रिया को बेहतर रखने का कार्य करते हैं जिससे हमारे लिवर को बहुत फायदा मिलता है।
  • इमली को कई प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे इमली का गूदा, इमली का पल्प (छिलका), इमली के बीज का अर्क एवं इमली के पत्ते ये सभी हमारे शरीर एवं लिवर के लिए इमली बहुत लाभकारी है। इमली के लगभग 20-25 पत्तों को धो कर 1 लीटर पानी में करीब आधे घंटे तक उबालें। फिर इसे ठंडा होने होने के बाद इसे इसे छानकर इस पानी का सेवन करें। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार करीब 1 माह तक इसके सेवन से फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा मिलता है एवं हमारा लिवर भी स्वस्थ रहता है।

जानें आंवला और एलोवेरा जूस के फायदे – Amla and Aloe Vera Juice Benefits

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article