सरसों के तेल के फायदे बालों के लिए

5 Min Read
सरसों के तेल के फायदे बालों के लिए ( Benefits of mustard oil for hair in hindi )

सरसों के तेल के फायदे बालों के लिए : सरसों के तेल के फायदे बालों के लिए कई होते हैं, आयुर्वेद के अनुसार, बालों से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सरसों का तेल का इस्तेमाल फायदेमंद होता हैं। लोग बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए न जाने कितने ही उत्पाद जैसे :- जेल, क्रीम, लोशन और तेल इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा नहीं मिल पाता हैं।

ऐसे में आप सरसों तेल का इस्तेमाल कर, बालों से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। असल में सरसों तेल में मौजूद पोषक तत्व, बालों को भरपूर पोषण प्रदान करके में सहायक होते हैं, जो बालों को घना, मजबूत और लंबा बनाए रखने के साथ बालों को मुलायम एवं चमकदार बनाते हैं। तो आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से बालों के लिए सरसों तेल के फायदे ( sarson ke tel ke fayde balo ke liye ) के बारे में।

जानें ब्राह्मी के फायदे बालों के लिए – Benefits of Brahmi for Hairs

सरसों के तेल के फायदे बालों के लिए ( Benefits of mustard oil for hair in hindi )

  1. सरसों का तेल रूखे और बेजान बालों में जान डालने का काम करता है इसलिए अगर आप रूखे और बेजान बालों की समस्या से परेशान हैं, तो आप नहाने से कुछ घंटे पहले सरसों के तेल को अपने बालों में अच्छी तरह लगा लें। सरसों तेल प्राकृतिक तरीके से आपके बालों को नरम, मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करेगा।
  2. बालों को पोषण प्रदान करने के लिए भी सरसों तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है क्योंकि सरसों तेल में प्रोटीन, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन बी-3 जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होता है, जो बालों को भरपूर पोषण प्रदान करने में सहायक होते हैं। बालों को पोषण प्रदान करने के लिए आप रात को सोने से पहले सरसों तेल को बालों की जड़ो पर अच्छी तरह लगाकर छोड़ दे और दूसरी सुबह बालों को धो लें।
  3. बालों में सरसों का तेल लगाने से सिर में रुसी यानी डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है क्योंकि सरसों तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो सिर की त्वचा को बैक्टीरिया व फंगस से सुरक्षा देते हैं और डैंड्रफ की समस्या को दूर करते हैं।
  4. सरसों का तेल रूखे और बेजान बालों में जान डालने के साथ दोमुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में सहायक होता है। सरसों के तेल में मौजूद विटामिन और मिनरल्स, दोमुंहे बालों की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं। दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नहाने से कुछ घंटे पहले सरसों तेल से बालों की मसाज कर लें। इसके अलावा आप चाहें तो नहाने के बाद भी हल्का तेल बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  5. सरसों के तेल में मैग्नीशियम, कैल्शियम और जिंक की अच्छी मात्रा पायी जाती हैं, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ बालों को मजबूती भी प्रदान करती हैं। बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आप सरसों तेल को हल्का गर्म करके रात को सोने से पहले स्कैल्प एवं बालों पर अच्छी तरह  लगाकर छोड़ दें और दूसरी सुबह शैंपू कर लें।
  6. झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग करना फायदेमंद होता है। दरअसल सरसों के तेल में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करते हैं। इसके अलावा सरसों के तेल से स्कैल्प की मालिश करने से सिर में रक्त संचार बेहतर होता है, जो बालों को झड़ने से रोकने में सहायता करता है इसलिए सरसों के तेल से स्कैल्प की मालिश करके झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

Share this Article