अश्वगंधा खाने के फायदे (benefits of Ashwagandha in hindi)

5 Min Read
अश्वगंधा खाने के फायदे (benefits of Ashwagandha in hindi)

अश्वगंधा खाने के फायदे : अश्वगंधा खाने के फायदे (ashwagandha khane ke fayde) अश्वगंधा प्राचीन काल से आयुर्वेद में उपयोग की जाने वाली कारगर औषधि है। अश्वगंधा के उपयोग से कई सारी गंभीर बीमारियों और शारीरिक समस्याओं से बचा जा सकता है। Advantage of ashwagandha in hindi

 अश्वगंधा खाने के फायदे (benefits of Ashwagandha in hindi)

  • अश्वगंधा में कई सारे छोटे- बड़े गुण छुपे होते हैं जो हमारी सेहत के लिए सर्वोत्तम माने जाते हैं। पुरुषों में सेक्स पावर की कमजोरी को दूर करने के लिए अश्वगंधा को रामबाण माना जाता है। अश्वगंधा सेक्स की क्षमता को तेज़ी से बढ़ाता है।
  • अश्वगंधा का नियमित सेवन करने से हार्ट अटैक और दिल से सम्बंधित अन्य बीमारियों का खतरा कम होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में बेहद सहायक होते हैं। इसके सेवन से दिल की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।
  • अश्वगंधा का इस्तेमाल डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे नियंत्रण में रखना बेहद ज़रूरी होता है। अश्वगंधा के सेवन से शरीर में रक्त शर्करा के स्तर में काफी कमीं आती है जो शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को भी बढ़ाता है जिससे शुगर की मात्रा को घटाया जा सकता है।
  • अश्वगंधा का प्रतिदिन उचित मात्रा में सेवन करने से लिवर के रोगों से बचा जा सकता है। अश्वगंधा में पाए जाने वाले गुण लिवर में होने वाली सूजन की समस्या को दूर करने में बेहद सहायक होते हैं। रात में सोने से पहले दूध के साथ इसका सेवन करने से फैटी लिवर की समस्या कम हो जाती है। इसका नियमित सेवन करने से लिवर डिटॉक्सीफाई रहता है जिससे लिवर को हानिकारक टॉक्सिन्स के बुरे प्रभाव से बचाया जा सकता है।
  • अश्वगंधा का सेवन करने से नींद ना आने की समस्या दूर होती है। अश्वगंधा की पत्तियों में ट्राएथिलीन ग्लाइकोल नामक यौगिक मौजूद होता है जो एक अच्छी और पर्याप्त नींद लेने में सहयोग करता है।
  • अश्वगंधा का इस्तेमाल करने से कई जानलेवा बीमारी जैसे कैंसर से भी बचा जा सकता है। अश्वगंधा का नियमित सेवन करने से इस घातक बीमारी से बचा जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीट्यूमर गुण वैकल्पिक उपचार के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं।

जानें सेब और दूध के फायदे (Apple and Milk benefits)

  • अश्वगंधा के नियमित इस्तेमाल से गठिया के दर्द से पीड़ित रोगियों को राहत मिलती है। अश्वगंधा जोड़ों के दर्द को कम करने में बेहद प्रभावी माना है।
  • अश्वगंधा के इस्तेमाल से तनाव और चिंता दूर होती है। भारत में अश्वगंधा को आयुर्वेदिक औषधि का दर्जा दिया गया है। जिससे की कई तरह की शारीरिक समस्याएं भी दूर की जा सकती हैं।
  • एक शोध के अनुसार अश्वगंधा का सेवन करने से हमारी कामेच्छा में वृद्धि होने साथ-साथ हमारा यौन स्वास्थ्य बेहतर होता है एवं पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या में तेजी से वृद्धि होती है।
  • अश्वगंधा शरीर को साफ़ करने में मदद करता है यह हमारे शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। अश्वगंधा बढ़ती उम्र के शुरुआती लक्षणों से बचाता है और हमारी त्वचा को साफ़ और कोमल रखता है।
  • अश्वगंधा की तासीर बेहद गरम मानी जाती है जिससे हमारे शरीर में गर्मी बने रहती है जो हमारे शरीर के पाचन क्रिया को तेज़ कर हमारी भूख बढ़ने का कार्य करता है।
  • अश्वगंधा का नियमित सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को और मजबूत बनाता है। चूहों के ऊपर किये गए एक प्रयोग यह पाया गया की अश्वगंधा के सेवन से चूहों में लाल रक्त कोशिका और सफ़ेद रक्त कोशिकाओं में वृद्धि होती है इससे ये माना जा सकता है की इंसान की लाल रक्त कोशिकाओं पर भी अश्वगंधा का सेवन सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है जिससे अनीमिया जैसी बीमारी को रोकने में मदद मिलती है।
  • अश्वगंधा के सेवन से थायरॉइड जैसी समस्या का समाधान होता है। अश्वगंधा थायरॉइड ग्रंथि को उत्तेजित करने का काम करता है। हाइपोथायरायडिज्म की अवस्था में अश्वगंधा के जड़ों का एक्सट्रैक्ट का इस्तेमाल थायरॉइड हार्मोन्स के स्राव में वृद्धि सकता है।

जानें करेले का जूस पीने के फायदे (Benefits of bitter gourd juice)

Share this Article