केले के छिलके के फायदे (Benefits of banana peel in hindi)

6 Min Read
केले के छिलके के फायदे (Benefits of banana peel in hindi)

केले के छिलके के फायदे (kele ke chilke ke fayde): केले के छिलके खाने के फायदे, केला दुनियाभर में पाया जाने वाला एक सुपर फूड है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है। केले का सेवन करने से हम कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं। हम में से अधिकतर लोग केला खा कर उसका का छिलका फेक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं केले की ही तरह केले के छिलके भी बेहद लाभदायक होते हैं। केले के छिलके में विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, के अलावा मिनरल्स, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं जो फाइबर का एक अच्छे स्रोत होते हैं। Benefits of banana peel in hindi.

केले के छिलके खाने के फायदे (Benefits of eating banana peel in hindi)

  • kele ke chilke khane ke fayde – केले के छिलकों का इस्तेमाल हमारे दांतों के लिए बेहद लाभकारी होता है। केले के छिलके में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जिसके उपयोग से पीले दांतों की समस्या दूर हो जाती है। इसके लिए केले के छिलके के अंदर वाले सफ़ेद भाग को कुछ देर तक अपने पीले दांतों पर रगड़ कर फिर कुछ देर बाद टूथपेस्ट करने से कुछ ही हफ़्तों में दांतों का पीलापन दूर हो जाता है।
  • केले के छिलकों के उपयोग से शरीर से मस्सों की समस्या समसप्त हो जाती है। केले के छिलके में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंजाइम पाए जाते हैं जो मस्सों से छुटकारा दिलाने में बेहद अहम भूमिका निभाते हैं। इसके लिए केले के छिलके को मस्सों पर रगड़ कर उसे किसी पट्टी से बांध कर रात भर छोड़ने से मस्से से कुछ हफ़्तों में ही छुटकारा मिल सकता है।
  • kele ke chilke ke fayde skin ke liye – केले के छिलके के इस्तेमाल से हमारी त्वचा संबंधी समस्याएं ख़त्म हो जाती हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बों की समस्या से छुटकारा मिलता है। केले के छिलकों में विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C एवं विटामिन E पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। इसके अलावा केले के छिलकों में एंजाइम मौजूद होते हैं जिनकी मदद से त्वचा पर निकले अनचाहे टैग को भी खत्म किया जा सकता है। इसके लिए केले के छिलके को टैग वाली जगह पर रात भर लगा के छोड़ दें। ऐसा कुछ हफ्तों तक करने से टैग की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।
  • केले के छिलके के उपयोग से त्वचा संबंधी इन्फेक्शन (जैसे किसी मच्छर या किसी कीड़े का काटना) के प्रभाव को कम किया जा सकता है। केले के छिलकों में पॉलिसैचेराइड पाया जाता है जो त्वचा की कोशिकाओं के रिसाव को खत्म करने में बेहद असरदार होता है। इसके लिए केले के छिलके को खुजली वाले स्थान पर कुछ देर तक रगड़ कर 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धोने से इन्फेक्शन का प्रभाव कम हो जाता है।

जानें केले (Bananas) खाने के फायदे और नुकसान

  • केले के छिलके के इस्तेमाल से सोरायसिस (Psoriasis) जैसी बीमारी से बचा जा सकता है। सोरायसिस एक त्वचा संबंधी रोग है जिसमें त्वचा लाल हो जाती है और खुजलाने लगती है। केले के छिलके में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करने में बहुत मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद फैटी एसिड त्वचा से रूखापन और खुजली जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं।
  • केले के छिलके के नियमित इस्तेमाल से शरीर के दर्द को खत्म किया जा सकता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक गुण हर प्रकार के शारीरिक दर्द को दूर करने में सक्षम हैं। इसके लिए केले के छिलके को दर्द वाली जगह पर लगभग आधे घंटे तक लगा कर छोड़ देने पर दर्द से जल्द छुटकारा मिलता है।
  • केले के छिलके के सेवन से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। जिससे हमारे शरीर को कई प्रकार के इन्फेक्शन एवं बीमारियों से बचने में सहायता मिलती है। इसके अलावा इसमें लुटीन भी पाया जाता है जो हमारी आंखों में होने वाली बीमारियों जैसे मोतियाबिंद से बचाता है।
  • केले के छिलके शरीर में रक्तचाप को नियंत्रित रखने में बहुत सहायक होते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि केले की छिलकों में सेरोटोनिन (Serotonin) नामक पदार्थ पाया जाता है जो डिप्रेशन को कम करता है। इसके अलावा इसमें डोपामाइन भी मौजूद होता है जो दिल की धड़कन को नियंत्रित कर हमारी किडनी में रक्त के प्रवाह को बनाये रखता है।
  • केले के छिलके में ट्रीप्टोफन (Tryptophan) नाम का पदार्थ पाया जाता है जो एक प्रकार का अमीनो एसिड होता है। यह हमारी नींद को बेहतर बनाता है।
  • एक रिसर्च के मुताबिक पीले केले के छिलकों में एंटी- कैंसर के गुण पाए जाते हैं जो शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाएं (WBC) को उत्पन्न करने में बेहद सहायक होते हैं। केले के छिलकों को अपने आहार में शामिल करने से पहले उन्हें 10 मिनट तक उबाल लेना चाहिए जिससे वे नरम और मुलायम हो जायेंगे जिससे की इन्हें इस्तेमाल करने में आसानी होगी।

जानें केले (Bananas) खाने के फायदे और नुकसान

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article