केले (Bananas) खाने के फायदे और नुकसान

6 Min Read
केले खाने के फायदे और नुकसान (kele khane ke fayde aur nuksan)

केले खाने के फायदे और नुकसान : केले खाने के फायदे और नुकसान (kele khane ke fayde aur nuksan) केले में कई प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व होते हैं। प्रतिदिन एक से दो केला खाने से स्वास्थ्य में काफी लाभ होता है। केले में कई प्रकार के खनिज पाए जाते हैं यह सब खनिज मिलकर केले को एक सुपरफूड बनाते हैं। Advantages and disadvantages of eating Bananas in hindi.

रोज केले खाने के फायदे और नुकसान

केले खाने के फायदे (benefits of eating Bananas in hindi)

  • केले में अनेक पोषक तत्व जैसे आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन A, विटामिन C, मैग्नीशियम, जिंक, सोडियम, पोटेशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं। यह सब खनिज केले को एक सुपरफूड बनाते हैं।
  • केले में पोटेशियम पाया जाता है जो दिल के लिए बेहद आवश्यक होता है। मस्तिष्क में पोटेशियम ऑक्सीजन देने में संचार प्रणाली की मदद करता है। यह नियमित रूप से दिल की धड़कन और शरीर में नमीं का एक उचित संतुलन बनाये रखने में भी मदद करता है। पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ को आहार में लेने से रक्तचाप, स्ट्रोक का खतरा और विभिन्न प्रकार की दिल की बीमारियों से भी बचा जा सकता है।
  • केला पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। केले में प्रोटीज़ अवरोधक होते है जो की पेट में मौजूद बैक्टीरिया को ख़त्म करने मदद करते है।
  • केले वजन कम करने में बहुत अहम् भूमिका निभाते हैं, केले वसा में कम जबकि विटमिन और फाइबर में उच्च होते हैं। केले में मौजूद डाइटरी फाइबर पेट में जा कर पानी को अवशोषित कर लेते हैं जो पेट में काफी जगह ले लेते हैं, जिससे पेट लम्बे समय तक भरा-भरा हुआ सा महसूस होता है।
  • केला अनियमित मल त्याग की समस्या को रोकता है। अनियमित मल त्याग एक ऐसी अवस्था है जिसमें शरीर में फाइबर कंटेंट्स की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिति में केले के सेवन से फाइबर की भरपूर मात्रा प्राप्त होती है जो कि पाचन तंत्र के माध्यम से आगे जाकर मल त्याग को आसान करते हैं।
  • केला आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केले में विटामिन-A होता है यह एक वसा में घुलनशील विटामिन है जो की नेत्र के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी एवं महत्वपूर्ण होता है, जिससे रतौंधी जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है।
  • एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए केला एक अच्छा विकल्प है। केला आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके अलावा थकान, चक्कर आना, सांस की तकलीफ, सर दर्द जैसी समस्याओं को भी केले के नियमित सेवन से ठीक किया जा सकता है।
  • benefits of eating banana in pregnancy in hindi : केला खाने से गर्भवती महिलाओं में हो रही कमज़ोरी की समस्या को दूर किया जा सकता है। केले में मौजूद शांतिदायक गुण शरीर की कमियों को पुनः दूर करने और एक स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाये रखने में मदद करते हैं। जिससे गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को जी मचलाने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।
  • एक अध्ययन के अनुसार, केला अवसाद (डिप्रेशन) में पड़े लोगों को बेहतर अवस्था में लाने में कारगर है। केले में ट्रीप्टोफन नामक प्रोटीन पाया जाता है जिसे शरीर सैरोटोनिन में बदल देता है जो की दिमाग को शांत रखने में सहायक होता है।
  • केला मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को और बेहतर बनाने में समृद्ध है। केले में विटामिन बी-6 उचित मात्रा में पाया जाता है जो की दिमाग की कार्यप्रणाली को कमजोर होने से रोकता है। इसके अलावा केला आपके नर्वस सिस्टम पर भी अच्छा प्रभाव डालता है।
  • प्रतिदिन 1-2 केला खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होंगी। इसमें मौजूद खास पोषक तत्व हड्डियों में कैल्शियम के प्रवाह को बेहतर कर और हड्डियां विकसित करता है।

इसे भी पढ़ें – 14 चुकंदर खाने के फायदे और नुकसान

केले खाने के नुकसान (disadvantages of eating Bananas in hindi)

  • जिन लोगों को लेटेक्स से एलर्जी है वो लोग केले के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। घबराहट होना, नाक बहना, खांसी, गले में खुजली या फिर आँख से पानी आना इस एलर्जी के आम लक्षण हैं। ऐसे लोगों को केला नहीं खाना चाहिए।
  • कच्चे या हरे केले प्रतिरोधी स्टार्च में समृद्ध होते हैं, जो कब्ज और अन्य प्रकार की पेट की गंभीर समस्याओं को बढ़ा सकते हैं इसीलिए हमेशा पर्याप्त रूप से परिपक्व केले का ही सेवन करना चाहिए।
  • किडनी सम्बन्धी रोगियों को केले का कम से कम उपभोग करना चाहिए क्योंकि केले में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो की किडनी पर ज्यादा दबाव डाल सकता है।
  • ज्यादा केला खाने की वजह से सैरोटोनिन का स्तर बढ़ सकता है जिसकी वजह से उदासी का भाव पैदा होता है।

इसे भी पढ़ें – करेला खाने के फायदे और नुकसान

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article