पतंजलि कायाकल्प क्वाथ के फायदे और नुकसान – Patanjali Kayakalp Kwath

5 Min Read
पतंजलि कायाकल्प क्वाथ के फायदे और नुकसान ( patanjali kayakalp kwath ke fayde or nuksan )

पतंजलि कायाकल्प क्वाथ के फायदे और नुकसान ( patanjali kayakalp kwath ke fayde or nuksan ) : पतंजलि कायाकल्प क्वाथ के फायदे और नुकसान ढेर सारे होते हैं। पतंजलि कायाकल्प क्वाथ एक आयुर्वेदिक दवा है जिसे विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक घटकों से मिलाकर बनाया जाता है। पतंजलि कायाकल्प क्वाथ को बिना डॉक्टर के पर्चे के भी प्राप्त किया जा सकता है।

पतंजलि कायाकल्प क्वाथ का उपयोग मुख्यतः त्वचा संबंधी रोगों के उपचार के लिए किया जाता है जिसकी खुराक व्यक्ति की आयु, लिंग और स्वास्थ्य के अनुसार दी जाती है। पतंजलि कायाकल्प क्वाथ के फायदे की विस्तृत जानकारी नीचे दी गयी है –

पतंजलि कायाकल्प क्वाथ के घटक

पतंजलि कायाकल्प क्वाथ के घटक है –

  • आंवला
  • गिलोय
  • देवदार
  • बकुची
  • बहेड़ा
  • कुटकी
  • नीम

पतंजलि कायाकल्प क्वाथ खुराक

पतंजलि कायाकल्प क्वाथ की निर्धारित खुराक का इस्तेमाल करना जरूरी होता है। पतंजलि कायाकल्प क्वाथ वयस्क और बुजुर्गों के लिए है। पतंजलि कायाकल्प क्वाथ का सेवन खाना खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ किया जाना चाहिए। पतंजलि कायाकल्प क्वाथ काढ़े के रूप में होता है जिसका दिन में लगभग दो बार सेवन करना चाहिए। पतंजलि कायाकल्प क्वाथ की खुराक लेने का कोर्स 4 महीनों तक चल सकता है। पतंजलि कायाकल्प क्वाथ का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से जान लें की आपके स्वास्थ्य पर दवा के उपयोग से क्या असर पड़ेगा।

पतंजलि कायाकल्प क्वाथ के फायदे ( Benefits of Patanjali Kayakalp Kwath in hindi )

  • पतंजलि कायाकल्प क्वाथ के फायदे स्किन एलर्जी के उपचार के लिए है। स्किन एलर्जी त्वचा में संक्रमण और दवाओं के प्रति त्वचा का संवेदनशील होने की वजह से होता है। स्किन एलर्जी के बहुत से प्रकार होते है जिनमें सामान्यतः त्वचा पर खुजली, लालिमा, सूजन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। स्किन एलर्जी की इन सभी समस्याओं को दूर करने में पतंजलि कायाकल्प क्वाथ काफी कारगर होता है। पतंजलि कायाकल्प क्वाथ के उपयोग से स्किन एलर्जी को जड़ से खत्म किया जा सकता है।
  • चर्म रोग यानि त्वचा से जुड़े सभी रोगों के इलाज के लिए पतंजलि कायाकल्प क्वाथ बेहद लाभकारी होता है। चर्म रोग ऐसे संक्रमण होते है जो त्वचा को प्रभावित करते है। चर्म रोग के बहुत से कारण हो सकते है, त्वचा पर लाल या सफेद रंग के उभार, दर्दनाक खुजली, अल्सर, फीके रंग के धब्बे जैसे कई लक्षण त्वचा रोग के दौरान देखे जा सकते है। पतंजलि कायाकल्प क्वाथ का उपयोग सभी तरह के चर्म रोगों के इलाज के लिए किया जाता है। पतंजलि कायाकल्प क्वाथ चर्म रोग को दूर करने में काफी कारगर है।
  • पतंजलि कायाकल्प क्वाथ का इस्तेमाल करना सोरायसिस के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। सोरायसिस एक त्वचा रोग है जिसमें त्वचा बुरी तरह प्रभावित होती है। पतंजलि कायाकल्प क्वाथ बहुत से आयुर्वेदिक घटकों से निर्मित है जो सोरायसिस के सभी लक्षणों को दूर करने में मदद करते है। सोरायसिस के रोगियों को डॉक्टर की सलाह पर पतंजलि कायाकल्प क्वाथ का इस्तेमाल करना चाहिए इससे काफी लाभ होगा।
  • पतंजलि कायाकल्प क्वाथ के फायदे वजन घटाने के लिए होते है। मोटापे से परेशान लोगों के लिए पतंजलि कायाकल्प क्वाथ काफी कारगर होता है। पतंजलि कायाकल्प क्वाथ में ऐसे तत्व पाए जाते है जो शरीर में मोटापे को बढ़ाने वाले पदार्थों को विघटित करने में सहायक होते है। पतंजलि कायाकल्प क्वाथ के नियमित उपयोग से मोटापे को कम समय में ही घटाया जा सकता है।

जानें पतंजलि मेदोहर वटी के फायदे और नुकसान – Patanjali Medohar Vati

पतंजलि कायाकल्प क्वाथ के नुकसान ( Harms of Patanjali Kayakalp Kwath in hindi )

पतंजलि कायाकल्प क्वाथ के फायदे होने के साथ पतंजलि कायाकल्प क्वाथ के नुकसान भी देखे जा सकते है। पतंजलि कायाकल्प क्वाथ का आवश्यकता से अधिक उपयोग करने से शरीर को नुकसान हो सकता है।

  • इससे पेट में दर्द, जलन, उल्टी जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पतंजलि कायाकल्प क्वाथ का सेवन करने से पूर्व डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।
  • इसके अलावा किसी रोग या एलर्जी के इलाज के दौरान पतंजलि कायाकल्प क्वाथ का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Share this Article