इमली खाने के फायदे और नुकसान – Tamarind Benefit & Loss

6 Min Read
इमली के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Tamarind in hindi)

इमली खाने के फायदे और नुकसान : इमली खाने के फायदे और नुकसान (imli khane ke fayde aur nuksan hindi men) बहुत से हैं। इमली हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इमली में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें टैरट्रिक एसिड भी पाया जाता है जो शरीर में कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकते है। इसके अलावा ये कई बीमारियों लक्षण को भी कम करने में कारगर होते हैं। लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं। Advantages and disadvantages of eating tamarind, Advantages and disadvantages of tamarind in hindi.

इमली के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Tamarind in hindi)

इमली खाने के फायदे (Benefits of eating Tamarind in hindi)

  • इमली के सेवन से हमारे शरीर में मोटापे की समस्या को कम करा जा सकता है। इमली में हाइड्रोसिट्रिक नामक एसिड पाया जाता है जो हमारे शरीर में मौजूद फैट को बर्न करने वाले एंजाइम को बढ़ावा देते हैं जिसके प्रभाव से तेजी से वजन कम होता है।
  • इमली के नियमित सेवन से पेट संबंधी समस्याओं से दूर रहा जा सकता है। इसके सेवन से हमारा पाचन अच्छा होता है जिससे हमारा खाना जल्दी पच जाता है। इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है जो हमारे पाचन तंत्र को बेहतर रखने में बहुत सहायक होते हैं। इसके अलावा इसके सेवन से डायरिया जैसी बीमारियां नहीं होती।
  • इमली के नियमित सेवन से हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। इमली न केवल हमारे पाचन तंत्र को बेहतर रखता है बल्कि यह हमारे शरीर से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित रखता है, जिससे हृदय संबंधी रोगों का खतरा नहीं होता और हमारा हृदय भी स्वस्थ रहता है।
  • इमली के सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती। इसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन एवं आयरन की मात्रा में वृद्धि होती है। इसके अलावा ये हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी बेहद फायदेमंद होता है।
  • इमली खाने से हमारी मांसपेशियां स्वस्थ रहती हैं। इमली में विटामिन B-complex अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है। इस B-complex में थायमिन नमक तत्व मौजूद होता है जो हमारी नसों को स्वस्थ रखता है, जिससे हमारी मांसपेशियां स्वस्थ बने रहती हैं।
  • इमली खाने से हमारे शरीर में रक्तचाप नियंत्रण में रहता है। इसमें आयरन और पोटैशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करती है।
  • इमली के सेवन से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें विटामिन C और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं जो हमारी इम्युनिटी पावर को बूस्ट करने में बेहद मददगार होते हैं।
  • इमली के सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है जिससे भविष्य में मधुमेह जैसी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है। यह शरीर को अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट्स को सोखने से रोकती है, जिसके कारण शरीर में शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है। इसके लिए एक छोटा ग्लास इमली का जूस पीना फायदेमंद साबित होगा।

जानें हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

इमली खाने के नुकसान (Losses of eating Tamarind in hindi)

  • इमली के अत्यधिक सेवन से गले में खराश की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इमली में अत्यधिक मात्रा में विटामिन C पाया जाता है। जिसकी बढ़ी हुई मात्रा के कारण गले संबंधित विकार उत्पन्न हो सकते हैं।
  • गर्भावस्था या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इमली के अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए। गर्भावस्था में ज्यादा इमली खाने से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है। इमली के सेवन से शरीर के ब्लड प्रेशर को नुक्सान पहुंच सकता है। इसके अलावा इमली के अत्यधिक सेवन से हमारे रक्त में एस्ट्रोजन की मात्रा में वृद्धि होती होती है। एस्ट्रोजन का बढ़ा हुआ स्तर के कारण गर्भाशय में संकुचन एवं ब्लीडिंग की समस्या पैदा हो सकती है।
  • इमली के अधिक सेवन से एलर्जी से जूझ रहे लोगों की समस्या बढ़ सकती है। उनमें इसे जरुरत से ज्यादा खाने से त्वचा पर खुजली, सूजन, उलटी आना, त्वचा पर चकत्ते, चक्कर आना या सांस की तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है।
  • इमली में खून को पतला करने वाले गुण जाये हैं जिसकी मात्रा अगर अधिक हो जाये तो रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है। इसीलिए इसका सेवन कुछ दवाईयों के साथ नहीं करना चाहिए जैसे- एस्पिरिन, इब्यूप्रोफन इत्यादि।

जानें केले के छिलके के फायदे (Benefits of banana peel in hindi)

Share this Article