मेथी के लड्डू खाने के फायदे

5 Min Read
मेथी के लड्डू खाने के फायदे (methi ke laddu ke fayde)

मेथी के लड्डू खाने के फायदे : मेथी के लड्डू खाने के फायदे (methi ke laddu khane ke fayde) मेथी के लड्डू एक भारतीय पारंपरिक मिठाई है जो आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी बेहद फायदेमंद है। मेथी की तासीर गर्म होती है इसलिए मेथी के लड्डू सर्दियों के मौसम में खाये जाते हैं इसका सेवन पानी या प्रमुखतः दूध के साथ सुबह किया जाता है। Benefits of eating fenugreek laddus in Hindi

मेथी के लड्डू खाने के फायदे (methi ke laddu ke fayde)

  • मेथी के लड्डू का सर्दियों में सेवन करना बहुत लाभकारी होता है और ये शरीर को गर्माहट देने का काम करता है इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण आपको सेहतमंद रखते है।
  • मेथी के लड्डू (methi ke ladoo benefits in hindi) में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, सोडियम, विटामिन A, कैल्शियम और आयरन जैसे जरुरी तत्व पाए जाते है जो की शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते है।
  • अक्सर महिलाओं को बच्चे के जन्म के बाद मेथी के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में विभिन्न प्रकार की कमियों को पूरा करने में सक्षम है।
  • मेथी के लड्डू खाने से आपका ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल दोनों कंट्रोल में रहेगा। इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा माना गया है क्योंकि इसमें उच्च घुलनशील फाइबर होते है जो आपके रक्त संचार में शुगर को शुगर के विघटन की प्रक्रिया को शीर्ण कर देते है।
  • मेथी के लड्डू आपके शरीर में पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते है क्योंकि इसमें फाइबर, मिनरल, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते है जो पेट को साफ़ रखने में सहायक होते है।
  • मेथी के लड्डू आपके शरीर का वजन कम करने में सक्षम है। यह आपके लिए बेहद फायदेमंद है  परन्तु इसे सीमित मात्रा में खाना चाहिए नहीं तो ये आपका वजन बढ़ा भी सकते है।
  • अक्सर महिलाओं में देखा गया है की गर्भावस्था के बाद उन्हें कब्ज़ की शिकायत रहती है ऐसे में उन महिलाओं को प्रसव के बाद 30-40 दिनों तक मेथी के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है। असल में मेथी के लड्डू पाचन क्रिया को ठीक रखते है।

इसे भी पढ़ें – जल्दी उठने का फायदा और नुकसान

  • मेथी के लड्डू में कैंसर जैसी बिमारी को कंट्रोल करने के क्षमता होती है। मेथी में मौजूद फाइबर की सामग्री और एस्ट्रोजेनिक प्रभाव होता है जो हॉर्मोन्स रिप्लेसमेंट थेरेपी का एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। विशेषज्ञों की माने तो मेथी में मौजूद खनिजों से कैंसर के खिलाफ लड़ाई लड़ने में बहुत मदद मिलती है।
  • मेथी के लड्डू के नियमित सेवन से बालों का झड़ना कम होता है। दरअसल मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन होते है, जो बालों को झड़ने से रोकने, गंजापन दूर करने, और बालों को पतला होने जैसी कई समस्याओं का समाधान करते है। इसके अतिरिक्त मेथी में अधिक मात्रा में लेसिथिन होता है जो बालों को हाइड्रेट कर उनकी जड़ो को भी मजबूत बनाता  है।
  • जिन लोगों को अक्सर जोड़ों  दर्द की शिकायत रहती है उन्हें मेथी के लड्डू का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। खासकर सर्दियों के मौसम में मेथी के   लड्डू दर्द से राहत पहुंचाने में एक अहम् भूमिका निभाते है। इसके अलावा सर्दी के मौसम में मेथी के लड्डू खाने के कई फायदे होते है यह शरीर को गर्म रखकर एक उचित तापमान प्रदान करते है, इसीलिए बुजुर्गों को सर्दियों में मेथी के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है।
  • मेथी के लड्डू ने केवल कई रोगों को ठीक करता है बल्कि इसके नियमित सेवन से ये किसी भी बीमारी से जल्द रिकवर करने में भी अति सहायक है।
  • मेथी के लड्डू बनाने के लिए मेथी के बीजों का उपयोग किया जाता है, जो बेहद सेहतमंद होते है। इसके साथ ही इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए जिन सामग्री का उपयोग किया जाता है वे भी आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में एक अहम भूमिका निभाते हैं। मेथी के लड्डूओं में आप काजू, बादाम, पिस्ता आदि डॉयफ्रुइट्स और घी मिला सकते हैं।
  • मेथी के लड्डू के अनगिनत लाभ हैं इसलिए इसे भारत में एक मिठाई से ज्यादा आयुर्वेदिक औषधियों में गिना जाता है। मेथी के लड्डू आपके शरीर को कई तरीकों से लाभ प्रदान करता है। मेथी में औषधीय गुण समृद्ध है यह आपके शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होते है।

इसे भी पढ़ें – बादाम खाने के फायदे और नुकसान

Share this Article