हल्दी का जूस कैसे बनाये एवं हल्दी के जूस के फायदे

6 Min Read
हल्दी का जूस कैसे बनाये एवं हल्दी के जूस के फायदे

हल्दी का जूस कैसे बनाये एवं हल्दी के जूस के फायदे : हल्दी का जूस कैसे बनाये एवं हल्दी के जूस के फायदे यहाँ बताये गए हैं, आयुर्वेद के अनुसार हल्दी एक प्रकार की जड़ी-बूटी हैं, जिसका उपयोग मुख्य रूप से मसाले के रूप में किया है। हल्दी खाने के स्वाद और रंग को बढ़ावा देने के साथ शरीर को कई तरह की बीमारियों से भी बचाती हैं।

दरअसल हल्दी में मौजूद औषधीय गुण, शरीर को स्वस्थ रखने के साथ बीमारी की अवस्था में बीमारी के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। हल्दी के औषधीय गुणों को प्राप्त करने के लिए आप हल्दी का सेवन खाने के अलावा हल्दी वाली चाय के रूप में, हल्दी वाले दूध के रूप में और हल्दी वाले जूस के रूप में कर सकते हैं।

आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि हल्दी वाला जूस कैसे बनाया जाता है और हल्दी वाला जूस पीने के क्या फायदे होते हैं। आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से हल्दी जूस पीने के फायदे के बारे में।

हल्दी का जूस बनाने की विधि ( Recipe of Turmeric Juice in hindi )

हल्दी जूस को बनाने के लिए सब से पहले एक कच्ची हल्दी का टुकड़ा लें, उसे मिक्सी में डालकर अच्छी तरह पीस लें। पीसने के बाद उसमें आधा नींबू निचोड़ लें और स्वादानुसार नमक और शहद डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण में आवश्यकता के अनुसार पानी मिलाएं। हल्दी जूस बनाकर तैयार हैं, जिसका सेवन आप कर सकते हैं।

गर्मियों में हल्दी जूस का सेवन हफ्ते में केवल 2 ही बार करें लेकिन सर्दियों में आप हल्दी जूस का सेवन  3 से 4 बार आसानी से कर सकते हैं। दरअसल हल्दी की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों में हल्दी जूस का सीमित मात्रा में सेवन करें।

हल्दी जूस के फायदे ( Benefits of Turmeric Juice in hindi )

  1.  हल्दी में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकने में मदद करते है और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव एवं रोकथाम करने में सहायक होते हैं इसलिए कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव और रोकथाम के लिए हल्दी जूस को अपने आहार में शामिल करें।
  2. बढ़ते वजन से परेशान लोगों के लिए भी हल्दी जूस का सेवन करना फायदेमंद होता है क्योंकि हल्दी में वजन को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं, जो वजन को कम करने में मदद करते हैं। अगर आप हल्दी जूस को गुनगुने पानी में बनाकर पीते हैं तो यह आपके वजन को तेज़ी से कम करने में सहायक होता हैं।
  3. हल्दी शरीर में इंसुलिन स्तर को सामान्य रखने में मदद करती हैं, जिससे मधुमेह यानी डायबिटीज होने का खतरा कम होता है। इसके अलावा हल्दी जूस का सेवन रक्त में मौजूद शुगर के स्तर को कम करता है इसलिए मधुमेह रोग से बचाव एवं रोकथाम के लिए हल्दी जूस पीना फायदेमंद होता है।
  4. शरीर में किसी भी तरह की सूजन को दूर करने के लिए भी हल्दी जूस पीना अच्छा होता है क्योंकि हल्दी में इंफ्लेमटरी यानी सूजन को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं, जो शारीरिक सूजन को दूर करने के साथ जोड़ों में दर्द की समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करते हैं इसलिए सूजन एवं गठिया से पीड़ित रोगियों को हल्दी जूस का सेवन करना चाहिए।
  5. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने के लिए भी हल्दी जूस पीना लाभदायक होता है दरअसल हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो शरीर को सामान्य मौसमी बुखार जैसे सर्दी खांसी और जुकाम से बचाते हैं और साथ ही शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं।
  6. त्वचा को स्वस्थ एवं सुंदर बनाए रखने के लिए चेहरे पर हल्दी लगाना जितना जरुरी है उतना ही हल्दी का सेवन भी जरुरी हैं क्योंकि हल्दी लिवर की सफाई करने में मदद करती है इसलिए जितना आपका लिवर स्वस्थ रहेंगा उसका पूरा असर आपके चेहरे पर दिखेगा। इसके अलावा जिन लोगों को लीवर से जुड़ी समस्या या बीमारी है, उनके लिए हल्दी जूस किसी अचूक दवा से कम नहीं है।
  7. शरीर में खून की कमी यानी एनीमिया की स्थिति में भी हल्दी जूस पीने के फायदे देखे गए हैं। दरअसल एक शोध के अनुसार हल्दी में  एंटीऑक्सीडेंट और हेपाटो प्रोटेक्टिव होने के कारण हल्दी जूस का सेवन एनीमिया में लाभदायक होता है।
  8.  हल्दी खून को गाढ़ा होने से बचाती है इसलिए हृदय रोगियों के लिए हल्दी जूस पीना लाभकारी होता हैं। इसके अलावा वैज्ञानिक शोध के अनुसार हल्दी जूस का नियमित सेवन सर्जरी के बाद आने वाले हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक कम करने मैं सहायक होता है इसलिए हृदय रोगियों को हल्दी जूस का नियमित सेवन करना चाहिए।

जानें हल्दी वाला पानी पीने के फायदे और नुकसान – Turmeric water

Share this Article