ईवनिंग प्रिमरोज तेल के फायदे और नुकसान – Evening Primrose oil

6 Min Read
ईवनिंग प्रिमरोज तेल के फायदे और नुकसान

ईवनिंग प्रिमरोज तेल के फायदे और नुकसान ( Evening Primrose oil ke fayde aur nuksan ) : ईवनिंग प्रिमरोज तेल के फायदे और नुकसान कई होते हैं। ईवनिंग प्रिमरोज उत्तर अमेरिका में पाए जाने वाला एक पौधा हैं। इस पौधे में लगने वाले फूलों के बीजों से ईवनिंग प्रिमरोज तेल को तैयार किया जाता है।

ईवनिंग प्रिमरोज तेल के फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages of evening Primrose oil in hindi)

माना जाता है कि ईवनिंग प्रिमरोज ऑयल औषधीय गुणों से भरपूर होता हैं, जो कई शारीरिक बीमारियों के लक्षणों को कम कर, उनसे बचाव करने में मदद करता है और शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक हो सकता है।

लेकिन ईवनिंग प्रिमरोज तेल का अधिक सेवन कुछ शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए ईवनिंग प्रिमरोज तेल का उपयोग करने से पहले, आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से ईवनिंग प्रिमरोज के फायदे और नुकसान के बारे में। Benefits and side effects of evening Primrose oil in hindi.

ईवनिंग प्रिमरोज तेल के फायदे (Benefits of evening Primrose oil in hindi)

  • हृदय स्वास्थ्य के लिए ईवनिंग प्रिमरोज तेल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, हृदय जोखिमों को कम कर करने में मदद करता है और उनसे बचाव करने में सहायक होता है। इसलिए कहा जा सकता है कि हृदय को स्वस्थ रखने के लिए ईवनिंग प्रिमरोज ऑयल फायदेमंद हो सकता है। लेकिन हृदय स्वास्थ्य के लिए इसका उपयोग करने से पहले, डॉक्टर से सलाह लें।
  • वजन को कम करने के लिए ईवनिंग प्रिमरोज तेल का सेवन फायदेमंद हो सकता है क्योंकि ईवनिंग प्रिमरोज ऑयल में लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है, जो शरीर में वसा को जलाने का काम करता है। इसलिए कहा जा सकता हैं, जो लोग वजन को कम करना चाहते हैं, वे लोग ईवनिंग प्रिमरोज तेल का सेवन कर सकते हैं।
  •  ईवनिंग प्रिमरोज ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी (सूजन व दर्द ) को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं, जो गठिया में होने वाली जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते है। इसके लिए आप ईवनिंग प्रिमरोज तेल से जोड़ों की मालिश कर सकते हैं।
  • डायबिटिक न्यूरोपैथी के लिए ईवनिंग प्रिमरोज तेल का उपयोग किया जा सकता है। डायबिटीज के कारण होने वाले नर्व डैमेज को डायबिटिक न्यूरोपैथी कहा जाता है। इससे बचाव के लिए ईवनिंग प्रिमरोज तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक शोध के अनुसार, जिन लोगों को कम डायबिटिक न्यूरोपैथी की समस्या है, उनके लिए विटामिन-ई और इवनिंग प्रिमरोज तेल का मिश्रण फायदेमंद हो सकता है। जो उन लोगों की स्थिति में सुधार कर सकता है।

जानें बादाम तेल के फायदे (Benefits of Almond oil)

  • एक्जिमा एक त्वचा संबंधी रोग है, जिससे त्वचा पर सूजन, खुजली और रैशेज होने लगते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, ईवनिंग प्रिमरोज तेल का इस्तेमाल एक्जिमा की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह त्वचा के कील-मुंहसों, दाग-धब्बों और झुर्रियों को दूर करने के साथ बढ़ती उम्र के असर को कम कर, त्वचा को जवां बनाये रखने में सहायक होता है।
  • बालों को मजबूत बनाएं रखने के लिए ईवनिंग प्रिमरोज तेल का उपयोग फायदेमंद होता है। ईवनिंग प्रिमरोज में पाए जाने वाला फैटी एसिड बालों को झड़ने से रोकता है और बालों को मजबूत बनाये रखने के साथ बालों की अन्य समस्याओं को भी दूर करता है। इसके अलावा ईवनिंग प्रिमरोज तेल में मौजूद फैटी एसिड नाखूनों को टूटने से भी बचाता है।
  • मासिक धर्म के दौरान होने वाले विभिन्न समस्याओं जैसे ऐंठन व पेट में दर्द आदि के लिए ईवनिंग प्रिमरोज तेल में मौजूद सभी पोषक तत्व, प्रमुख घटक के रूप में कार्य करते हैं। जो ऐंठन व पेट दर्द की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते है।
  • अस्थमा रोगियों के लिए ईवनिंग प्रिमरोज ऑयल का उपयोग दवा के रूप से कार्य करता है। इसके लिए आप ईवनिंग प्रिमरोज तेल की गोलियां या कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं। यह अस्थमा के उपचार में मदद कर सकता है। इसके अलावा विशेषज्ञों के अनुसार, ईवनिंग प्रिमरोज तेल स्तन कैंसर के लक्षणों को कम कर, उससे बचाव करने में मदद कर सकता है।

जानें हरीतकी (हरड़) के फायदे और नुकसान

ईवनिंग प्रिमरोज तेल के नुकसान (Losses of evening Primrose oil in hindi)

  • कुछ लोगों को ईवनिंग प्रिमरोज तेल से एलर्जी की समस्या हो सकती हैं। इसलिए किसी भी व्यक्ति को ईवनिंग प्रिमरोज तेल के उपयोग से किसी भी प्रकार की एलर्जी होती है, तो वह व्यक्ति ईवनिंग प्रिमरोज तेल के सेवन से बचें।
  • ईवनिंग प्रिमरोज तेल का अत्यधिक सेवन, कुछ शारीरिक समस्याओं जैसे पेट फूलना, मतली, उल्टी और दस्त आदि समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • ईवनिंग प्रिमरोज तेल का अधिक मात्रा में सेवन, रक्तस्राव बढ़ने का कारण बन सकता है।
  • गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाएं ईवनिंग प्रिमरोज तेल उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • अगर कोई व्यक्ति किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन करता है, तो वह व्यक्ति ईवनिंग प्रिमरोज तेल का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

जानें सूजी के फायदे और नुकसान

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article