नीम घनवटी के फायदे और नुकसान – Neem Ghanvati

6 Min Read
नीम घनवटी के फायदे और नुकसान - Neem Ghanvati

नीम घनवटी के फायदे और नुकसान : नीम घनवटी के फायदे और नुकसान कई होते हैं, नीम घनवटी ( neem ghanvati ) एक आयुर्वेदिक दवा है जिसका उपयोग बिना डॉक्टर के पर्चे के भी किया जा सकता है। नीम घनवटी का उपयोग मुख्यतः चर्म रोग के उपचार के लिए किया जाता है। नीम घनवटी की खुराक व्यक्ति की आयु, लिंग और स्वास्थ्य के अनुसार दी जाती है तथा इसकी निर्धारित खुराक का उपयोग करना आवश्यक होता है। नीम घनवटी के फायदे की पूरी जानकारी नीचे दी गयी है –

नीम घनवटी के घटक

नीम घनवटी के घटक है –

  • नीम

नीम घनवटी खाने का तरीका

नीम घनवटी खाने का तरीका : नीम घनवटी की निर्धारित खुराक के इस्तेमाल से ही अच्छे परिणाम प्राप्त किए जा सकते है। नीम घनवटी वयस्कों एवं बुजुर्गों के लिए है। नीम घनवटी का सेवन खाना खाने बाद दिन में दो बार किया जाना चाहिए। एक बार में सिर्फ एक नीम घनवटी का उपयोग करें। नीम घनवटी टैबलेट को केवल गुनगुने पानी के साथ लिया जाना चाहिए। neem ghanvati ke fayde aur nuksan –

नीम घनवटी के फायदे और नुकसान ( Neem ghanvati benefits and side effects in hindi)

नीम घनवटी के फायदे ( Neem ghanvati benefits in hindi )

चर्म रोग

नीम घनवटी के फायदे चर्म रोग के लिए है। चर्म रोग त्वचा संबंधी विकार होते है जिसमें मानव त्वचा प्रभावित होती है। चर्म रोग होने के कई कारण हो सकते है, लाल दानेदार त्वचा, खुजली, जलन, खुरदुरी त्वचा ये सभी चर्म रोग के लक्षण है। नीम घनवटी को चर्म रोग के इलाज के लिए बेहद कारगर माना जाता है। नीम घनवटी की निर्धारित खुराक के इस्तेमाल से चर्म रोग से छुटकारा पाया जा सकता है।

मुंहासे

मुंहासे की समस्या को दूर करने के लिए नीम घनवटी काफी फायदेमंद है। मुंहासे यानि पिंपल्स एक सामान्य समस्या है जो लगभग सभी में देखी जा सकती है। तैलीय और प्रदूषण मुंहासे होने के प्रमुख कारण है जिसकी वजह से त्वचा पर लाल पस भरे दाने हो जाते है। नीम घनवटी को मुंहासे खत्म करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। नीम घनवटी के नियमित उपयोग से मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है।

खुजली

नीम घनवटी के उपयोग से खुजली की परेशानी को दूर किया जा सकता है। खुजली एक त्वचा संबंधी रोग है जिसका कारण त्वचा संक्रमण है। लालिमा, रूखापन और खरोंच खुजली के प्रमुख लक्षण है। नीम घनवटी के इस्तेमाल से खुजली की समस्या को जल्द ही ठीक किया जा सकता है। नीम घनवटी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते है जो त्वचा पर बैक्टीरियल संक्रमण को रोकने में मदद करती है।

सोरायसिस

सोरायसिस के उपचार के लिए नीम घनवटी का उपयोग करना लाभकारी होता है। सोरायसिस एक त्वचा संबंधी विकार है जिसमें त्वचा संक्रमित होकर लाल, परतदार और चकत्ते वाली हो जाती है। सोरायसिस के रोगियों को नीम घनवटी के उपयोग की सलाह दी जाती है। नीम घनवटी की निर्धारित खुराक से सोरायसिस रोग ठीक होने में मदद मिलती है।

चेहरे के लिए

नीम घनवटी चेहरे के लिए लाभकारी मानी जाती है। नीम घनवटी के उपयोग से चेहरे में होने वाले संक्रमण से बचा जा सकता है। चेहरे में पिम्पल्स, दाग धब्बे, झुर्रियां और अस्वस्थ्य त्वचा को दूर करने के लिए नीम घनवटी के उपयोग को लाभकारी माना जाता है। नीम घनवटी चेहरे के लिए अच्छी मानी जाती है इसीलिए चेहरे पर किसी तरह की परेशानी होने पर नीम घनवटी का सेवन करें।

एक्जिमा

नीम घनवटी के फायदे एक्जिमा के रोगियों के लिए है। एक्जिमा एक त्वचा से जुड़ा रोग है जिसके प्रभाव से त्वचा पर सूजन के साथ खुजली, दरारें और रूखापन आ जाता है। एक्जिमा के इलाज के लिए नीम घनवटी को कारगर माना जाता है। नीम घनवटी के नियमित उपयोग से एक्जिमा को खत्म किया जा सकता है।

जानें नीम की छाल के फायदे – Benefits of Neem Bark

नीम घनवटी के नुकसान ( Neem ghanvati side effects in hindi )

नीम घनवटी के फायदे जानने के साथ नीम घनवटी के नुकसान भी अवश्य जान लें। नीम घनवटी एक आयुर्वेदिक दवा है जिसके कोई नुकसान नहीं होते है लेकिन इसका गलत तरीके से उपयोग करने से शरीर को नुकसान हो सकता है। नीम घनवटी का आवश्यकता से अधिक सेवन करने या गलत उपयोग से पेट संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है। गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नीम घनवटी के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए। इसके अलावा यदि आप किसी रोग या एलर्जी का इलाज करवा रहे हैं तो नीम घनवटी के उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article