खीरा खाने के फायदे और नुकसान

6 Min Read
Advantages and disadvantages of eating cucumber in hindi

खीरा खाने के फायदे और नुकसान : खीरा खाने के फायदे और नुकसान (kheera khane ke fayde aur nuksan) खीरे में मौजूद विटामिन ए, बी, सी, शुगर, इलेक्ट्रोलाइट्स, फोलिक एसिड, फाइबर, कुकुरबिटेसी, फाइसेटिन, लूटीन, कैफीक एसिड आदि कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आइये हम आपको विस्तार से खीरे खाने के फायदे और नुकसान बताते हैं। Advantages and disadvantages of eating cucumber in hindi.

खीरा खाने के फायदे और नुकसान

खीरा खाने के फायदे (Advantages of Cucumber in hindi)

  • खीरे में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है यह हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है तथा हमारे शरीर के तापमान को भी सामान्य रखने में मदद करता है इसके अलावा खीरे में विटामिन ए, सी, फोलिक एसिड, फायबर ये सभी चीजें हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने में काफी हद तक मदद करते हैं। गर्मियों के दिनों में खीरे का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिये इसके सेवन से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलते रहता है।
  • खीरे में मौजूद कुकुरबिटेसी, फाइसेटिन, लूटीन, कैफीक एसिड जैसे पदार्थ हमारे शरीर में कैंसर की गतिविधि पर रोक लगाते हैं यह एसिड हमारे शरीर में स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से लड़ने में सक्षम होते हैं। एक शोध में पता चला है कि खीरे में मौजूद क्यूकरबिटासिंस मानव की कैंसर कोशिकाओं में ट्यूमर के विकास को रोकता है तथा इसमें मौजूद विटामिन सी कैंसर से होने वाली क्षति से भी बचाता है।
  • benefits of kheera in hindi – खीरे में मौजूद इरेप्सिन एंजाइम हमारे प्रोटीन का पाचन और अवशोषण अच्छे तरीके से करने में  मदद करता है। पाचन क्रिया से संबंधित विकार जैसे एसिडिटी, कब्ज, सीने में जलन, और पेट सूजन जैसी समस्या से हमें घर में ही आराम मिल जाता है।
  • खीरा हमें सांस जैसी बदबू से भी छुटकारा दिलाता है इसमें उपस्थित तत्व लार के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं तथा बैक्टीरिया को नष्ट करने का काम करते हैं। खीरे की प्रवृति ठंडी होती है जिससे यह हमारे पेट में होने वाली गर्मी को रोकता है।
  • खीरे हमारे अग्न्याशय को उत्तेजित कर इन्सुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है तथा कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। मधुमेह के रोगी भी अपने रक्त शर्करा की चिंता किये बिना इसका भरपूर सेवन कर सकते हैं तथा यह हमारे रक्त शर्करा के स्तर को भी कम करता है।
  • खीरे में मौजूद पोटैशियम, मैग्नीशियम और फायबर ये सभी तत्व हमारे लो और हाई ब्लड प्रेशर के लिए अच्छे माने जाते हैं। खीरा हमारे शरीर को हाइड्रेट और धमनियों से दबाव को कम करता है।
  • सेल्युलाइट (एक तरह का फैट होता है) महिलाओं के कूल्हों और जांघों पर इकट्ठा होकर मोटा कर देता है परन्तु खीरा सेल्युलाईट के स्तर को भी कम कर देता है सेल्युलाईट त्वचा में से तरल पदार्थों को बाहर निकल कर त्वचा को कसने का काम करता है जिससे कूल्हों और जांघों में एकत्रित मोटापा कम दिखने लगता है।
  • खीरे में मौजूद विटामिन बी, शुगर, इलेक्ट्रोलाइट्स ये तत्व शराब पीने के दौरान खोये पोषक तत्वों की भरपाई कर हमारे हैंगओवर को जल्दी ही कम कर देते हैं।
  • हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिये एस्कॉर्बिक एसिड और कैफीक एसिड दोनों ही महत्वपूर्ण होते हैं यह तत्व हमें खीरे से ही प्राप्त होते हैं तथा इसमें मौजूद सिलिका हमारे शरीर में संयोजी ऊतक को बनाने में मदद करता है तथा हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है साथ ही कैफीक एसिड दर्द से राहत पहुंचाता है।
  • हमारे रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिये मैग्नीशियम और पोटैशियम की आवश्यकता होती है और यह दोनों तत्व हमारी तंत्रिका संबंधित कार्य में भी सुधार करते हैं। खीरे हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाने तथा हृदय रोग की बिमारियों से दूर रखता है।

खीरा खाने के नुकसान (Disadvantages of Cucumber in hindi)

  •  खीरे का ज्यादा सेवन हमारी किडनी की कार्यशैली को प्रभावित करते हैं। इसके ज्यादा सेवन से पेट संबंधित समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं तथा खीरा सूजन का भी कारण बन सकता है।
  • यदि कोई व्यक्ति जुकाम या एलर्जी की समस्या से जूझ रहा हो तो उसे भी खीरे का उपयोग नहीं करना चाहिये क्योंकि खीरे से हमारे साइनस का निकासी तंत्र अवरुद्ध हो जाता है इसका निकासी तंत्र अवरुद्ध होने से यह हमारे साइनस में वायरस विकसित कर सकता है जिसे हम साइनोसाइटिस भी कहते हैं।
  • गर्भवती महिलाओं को भी इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिये क्योंकि इसके अधिक सेवन से इनडाइजेशन और अपच जैसी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है तथा इसमें मौजूद पानी यूरिनेशन का कारण बनता है।
  • खीरे में अधिक मात्रा में पोटेशियम की मात्रा होने के कारण यह पेट में दर्द और किडनी की समस्या उत्पन्न कर सकता है।

Share this Article