पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के फायदे – Patanjali Pradarsudha Syrup

5 Min Read
पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के फायदे - Patanjali Pradarsudha Syrup

पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के फायदे : पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के फायदे ( patanjali pradarsudha syrup ke fayde ) कई होते है। पतंजलि प्रदरसुधा सिरप एक आयुर्वेदिक दवा है जिसका उपयोग बिना डॉक्टर के पर्चे के भी किया जा सकता है। पतंजलि प्रदरसुधा सिरप बहुत से प्राकृतिक घटकों से निर्मित है जिसका इस्तेमाल मुख्यतः मासिक धर्म संबंधी समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है।

पतंजलि प्रदरसुधा सिरप की खुराक व्यक्ति की आयु, लिंग और स्वास्थ्य के अनुसार दी जाती है, पतंजलि प्रदरसुधा सिरप की निर्धारित खुराक का इस्तेमाल करना जरुरी होता है। पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के फायदे की पूरी जानकारी नीचे दी गयी है –

पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के घटक

पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के घटक है –

  • अशोक
  • पिप्पली
  • शतावरी
  • धवई फूल

पतंजलि प्रदरसुधा सिरप का उपयोग ( Patanjali pradarsudha syrup uses in hindi )

पतंजलि प्रदरसुधा सिरप की निर्धारित खुराक के उपयोग से अच्छे परिणाम प्राप्त किए जा सकते है। पतंजलि प्रदरसुधा सिरप वयस्कों के लिए है। पतंजलि प्रदरसुधा सिरप का सेवन खाना खाने के बाद किया जाना चाहिए। पतंजलि प्रदरसुधा सिरप को गुनगुने पानी के साथ दिन में दो बार लिया जाना चाहिए। पतंजलि प्रदरसुधा सिरप का उपयोग एक दिन में केवल दो टेबल स्पून तक किया जाना चाहिए। पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के उपचार की अवधि व्यक्ति के स्वास्थ्य के अनुसार तय की जाती है।

पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के फायदे और नुकसान ( Patanjali pradarsudha syrup benefits and side effects in hindi )

पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के फायदे (Patanjali pradarsudha syrup benefits in hindi)

मासिक धर्म में अधिक ब्लीडिंग

पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के फायदे मासिक धर्म के दौरान अधिक ब्लीडिंग होने की समस्या को दूर करने के लिए है। मासिक धर्म के दौरान अधिक ब्लीडिंग होना एक सामान्य समस्या है जो अधिकतर महिलाओं में देखी जा सकती है। कमजोरी, चक्कर, दर्द और बेहोशी जैसी कई समस्याएं मासिक धर्म में अधिक ब्लीडिंग होने की वजह से होती है। पतंजलि प्रदरसुधा सिरप को अधिक ब्लींडिंग के उपचार के लिए काफी कारगर माना जाता है। पतंजलि प्रदरसुधा सिरप की निर्धारित खुराक के इस्तेमाल से मासिक धर्म के दौरान अधिक ब्लीडिंग से बचा जा सकता है।

श्वेत प्रदर

श्वेत प्रदर के उपचार के लिए पतंजलि प्रदरसुधा सिरप को बेहद फायदेमंद माना जाता है। श्वेत प्रदर महिलाओं में होने वाली एक सामान्य समस्या है जिसे लिकोरिया या वाइट डिस्चार्ज भी कहा जाता है। श्वेत प्रदर योनि से असामान्य स्राव होने की समस्या है जिसकी वजह से कमजोरी, थकान जैसी बहुत सी परेशानियां उत्पन्न हो जाती है। पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के नियमित सेवन से श्वेत प्रदर की परेशानी को खत्म किया जा सकता है।

हार्मोन्स असंतुलन

हार्मोन्स असंतुलन की परेशानी को दूर करने में पतंजलि प्रदरसुधा सिरप सहायक है। योनि में सूखापन, स्तनों में दर्द, कब्ज, अपच, दस्त, गर्भाशय से खून बहना, त्वचा संबंधी समस्याएं उत्पन्न होना हार्मोन्स असंतुलन के प्रमुख लक्षण है। पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के उपयोग से हार्मोन्स असंतुलन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, पतंजलि प्रदरसुधा सिरप की निर्धारित खुराक के हार्मोन्स असंतुलन की परेशानी कम समय में ही दूर हो जाती है।

संक्रमण

पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के फायदे संक्रमण के उपचार के लिए है। बाहरी जीवों का शरीर के भीतर प्रवेश करके शरीर को नुकसान पहुँचाने की समस्या को संक्रमण कहा जाता है। त्वचा में चकत्ते, सूजन, बुखार, खांसी, थकान, सिरदर्द ये सभी संक्रमण होने के प्रमुख लक्षण है। पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के उपयोग से शरीर में होने वाले किसी भी संक्रमण से बचा जा सकता है। संक्रमण होने पर पतंजलि प्रदरसुधा सिरप का उपयोग करें इससे लाभ होगा।

जानें बार बार पेशाब लगने का कारण और उपाय

पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के नुकसान (Patanjali pradarsudha syrup side effects in hindi)

पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के फायदे जानने के अलावा पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के नुकसान भी अवश्य जान लें। पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के अधिक उपयोग से शरीर में इसके दुष्प्रभाव देखे जा सकते है। पतंजलि प्रदरसुधा सिरप को बच्चों से दूर रखे यह बच्चों के लिए नुकसानदायक होता है। गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के उपयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लेना चाहिए। किसी रोग या एलर्जी के इलाज के दौरन पतंजलि प्रदरसुधा सिरप का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article