लहसुन और दूध के फायदे और नुकसान – Garlic and Milk

6 Min Read
लहसुन और दूध (Garlic and Milk) के फायदे और नुकसान

लहसुन और दूध के फायदे और नुकसान बहुत से होते हैं। दूध में लहसुन मिलाकर पीने से कई स्वास्थ्य फायदे होते हैं। इसे पीने से हमारा पाचन तंत्र बेहतर रहता है जिससे किसी भी प्रकार की पेट संबंधी बीमारियां नहीं होती। लहसुन युक्त दूध का सेवन करने से हमारे शरीर में दर्द की समस्या खत्म हो जाती है। इसके अलावा इसे पीने से हमारी हड्डियां भी मजबूत होती हैं। आमतौर पर इसका सेवन रात को सोने से पहले किया जाता है। एक ग्लास दूध में लहसुन की कुछ फलियों को पीसकर lahsun aur doodh ke fayde aur nuksan इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। परन्तु इसका अत्यधिक सेवन करने से कुछ स्वास्थ्य संबंधी नुकसान भी हो सकते हैं।

लहसुन और दूध (Garlic and Milk) के फायदे और नुकसान

लहसुन और दूध के फायदे (Benefits of Garlic and Milk in hindi)

  • लहसुन युक्त दूध का सेवन करने से हमारी पाचन क्रिया बेहतर होती है। यह एक प्राकृतिक पेय है जो हमारी पेट संबंधी समस्याओं जैसे कब्ज, एसिडिटी या पेट में ऐंठन को दूर करने में बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा यह हमारी आंतों को सक्रिय रखता है जिससे हमें मल त्यागने में आसानी होती है।
  • लहसुन का दूध पीने से हमारी कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर होती है। यह हमारी हृदय की धमनियों में जमे हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को खत्म करने में बहुत सहायक होता है जिससे उच्च रक्तचाप की समस्या नहीं होती और जिसके कारण भविष्य में हमें हार्ट अटैक का खतरा नहीं रहता।
  • लहसुन और दूध का एक साथ सेवन करने से गठिया जैसी बीमारी के लक्षणों को कम किया जा सकता है। लहसुन हमारे शरीर से यूरिक एसिड के स्तर को घटाने में बहुत मददगार होता है जिससे जोड़ों के दर्द में राहत पहुंचती है। वहीं दूध में शोधरोधी तत्त्व पाए जाते हैं जिनके प्रभाव से गठिया के रोगियों को विशेष रूप से फायदा होता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स एवं एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-inflammatory) गुण हमारी नसों के दर्द में आराम देने का कार्य करते हैं।
  • दूध में लहसुन मिलाकर पीने से माइग्रेन के दर्द में राहत मिलती है। लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सिर के दर्द को दूर करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा इसमें असिलिक नामक रसायन भी मौजूद होता है जो हमारे शरीर में किसी पेनकिलर की तरह कार्य करता है जिसके प्रभाव से ये माइग्रेन के दर्द में बेहद फायदेमंद साबित होता है।
  • लहसुन और दूध के सेवन करने से हम दमा जैसी श्वास संबंधी बीमारी से बचे रह सकते हैं। 25-30 मिलीलीटर दूध में लहसुन की 4-5 कलियों को डालकर इसे उबालकर पीने से दमा के शुरूआती अवस्था में राहत मिलती है। रोजाना इसके सेवन से दमा के इलाज में काफी मदद मिलती है।
  • लहसुन युक्त दूध के सेवन से हम लगभग हर प्रकार के संक्रमण से बच सकते हैं। यह हमारे शरीर में किसी एंटी-बायोटिक के रूप में कार्य करता है। इसमें विटामिन A, प्रोटीन, एन्ज़इम्स एवं जरुरी मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को हानिकारक बैक्टीरिया के प्रभाव से बचने में सक्षम होते हैं। रोजाना नियमित रूप से इसका सेवन से हमें स्वस्थ बने रहने में आसानी होती है।
  • रोजाना नियमित रूप से लहसुन युक्त दूध का सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है जिससे हमें बीमारियां होने का खतरा नहीं रहता। इसमें विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C एवं प्रोटीन के साथ-साथ लवण, आयरन, फास्फोरस भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को और मजबूत बनाता है।
  • लहसुन और दूध का सेवन करने से मधुमेह जैसी बीमारी से बचा जा सकता है। यह हमारे शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में बेहद कारगर सिद्ध होता है। मधुमेह के रोगियों को इसका सेवन सप्ताह में 4-5 बार करना चाहिए जिससे उनके शरीर में शुगर की मात्रा में वृद्धि नहीं होगी और इसका स्तर भी नियंत्रित रहेगा।

जानें गुड़ और अदरक के फायदे – Jaggery and Ginger Benefits

लहसुन और दूध के नुकसान (Garlic and Milk losses in hindi)

  • लहसुन और दूध के अत्यधिक सेवन से सीने में जलन, सांस में बदबू, उलटी या जी मचलाना जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
  • गर्भवती महिलाओं को इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से पेट में गर्मी बढ़ सकती है जिससे गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंच सकता है।
  • लहसुन और दूध हमारे शरीर में एक स्कन्दनरोधी के रूप में कार्य करता है जो हमारे रक्त को पतला करता है। ऐसे में पहले से रक्त को पतला करने के लिए दवाइयों का सेवन करने वालों को इसके अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए।

जानें आंवला और एलोवेरा जूस के फायदे – Amla and Aloe Vera Juice Benefits

Share this Article