भीगी मेथी खाने के फायदे (Benefits of wet Fenugreek in hindi)

5 Min Read
भीगी मेथी खाने के फायदे (Benefits of wet Fenugreek in hindi)

भीगी मेथी खाने के फायदे : भीगी मेथी खाने के फायदे (bhigi methi khane ke fayde), भीगी मेथी खाने के कई सारे स्वास्थ्य फायदे होते हैं। मेथी में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व जैसे आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, फास्फोरस, जिंक, कैरोटीन, फोलिक एसिड के अलावा विटामिन A, विटामिन B, और विटामिन C भी पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, और फॉस्फोरिक एसिड भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे रात के समय भिगो कर सुबह खाली पेट चबा- चबा कर खाने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। Benefits of wet fenugreek in hindi

भीगी मेथी खाने के फायदे (Benefits of eating wet Fenugreek in hindi)

  • मेथी को भिगोकर खाने के फायदे (bheege hue methi dana ke fayde)- सुबह खाली पेट भीगे मेथी के सेवन से वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है। साथ ही इसके सेवन से कई प्रकार के स्वास्थ्य फायदे भी होते हैं। इसके अलावा मेथी के दाने हमारे शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालकर किडनी को भी स्वस्थ रखते हैं। जिससे पेट में गैस और जलन जैसी समस्या दूर होती है।
  • प्रतिदिन नियमित रूप से भीगे मेथी के सेवन से पुरुषों में स्पर्म काउंट में वृद्धि होती है और स्पर्म की गुणवत्ता पर भी इसका बहुत ही सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक शोध के अनुसार भीगे मेथी में पाए जाने वाले गुण हार्मोनल के रेगुलेशन में बेहद उपयोगी माने गए हैं। भीगे मेथी शरीर में एस्ट्रोजन के उत्पादन को रोकने का कार्य करती है जिससे टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) का स्तर नियंत्रित रहता है। इसके साथ ही पुरुषों में इनफर्टिलिटी जैसी समस्या भी खत्म होती है।
  • भीगे मेथी के सेवन से बवासीर जैसी बीमारी में राहत मिलती है। बवासीर बहुत ही गंभीर बीमारी है जिसमें रोगी को बहुत परेशानियों से गुजरना पड़ता है। ऐसी स्तिथि में रात में मेथी और सोया को भीगा के सुबह खाली पेट इनका रस पीने से बवासीर में लाभ मिलेगा। सिर्फ इतना ही नहीं भीगे मेथी को बवासीर के मस्से पर लगाने से भी फायदा मिलता है।
  • भीगे मेथी में मौजूद पोषक तत्व शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है। मेथी में मौजूद घुलनशील फाइबर ब्लड में शुगर को नियंत्रित करके मधुमेह जैसी बीमारी से बचाता है।
  • भीगे मेथी का नियमित सेवन करने से हमारी त्वचा और बाल स्वस्थ रहते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्वों के सकारात्मक प्रभाव से चेहरे पर कील-मुहांसों की समस्या और बाल झड़ने जैसी समस्याएं नहीं होती। इसके प्रतिदिन इस्तेमाल से बालों की मजबूती बने रहेगी और बाल लम्बे समय तक काले रहेंगे।
  • भीगे मेथी के इस्तेमाल से कई प्रकार के स्वास्थ्य फायदे होते हैं। इसके सेवन से आर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। दिन में 2-3 बार इसका सेवन करने से शरीर के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

पढ़ें रोजाना सूर्य नमस्कार करने के फायदे – स्मरण शक्ति में वृद्धि

  • भीगे मेथी के प्रतिदिन इस्तेमाल से बालों की मजबूती बने रहेगी और बाल लम्बे समय तक काले रहेंगे। एक शोध के अनुसार मेथी के बीजों में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो बालों के लिए बेहद जरुरी होता है। इसके नियमित इस्तेमाल से बालों का झड़ना, गंजापन और बालों का पतला होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • भीगे मेथी के सेवन से मधुमेह के रोगियों को राहत मिलती है। मधुमेह के रोगी इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। मेथी में रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने के गुण पाए जाते हैं। साथ ही यह टाइप- 2 मधुमेह के रोगियों में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने का कार्य भी करता है। इसके सामान्य शुगर वालों को इसका पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए।
  • भीगे मेथी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से हमें बचाता है। एक शोध के अनुसार, मेथी में एंटी-कैंसर प्रभाव पाए जाते हैं जो कैंसर की समस्या को दूर रखने में सहायक होते है।
  • भीगे मेथी के नियमित सेवन से प्रसव के बाद स्तन- दूध में बढ़ावा मिलता है। नवजात शिशु के लिए मां के दूध से बेहतर और कुछ भी नहीं होता। एक शोध में बताया गया की भीगे मेथी खाने से स्तन दूध की मात्रा एवं गुणवत्ता में सुधार आता है जिसे नवजात शिशु पर इसका बेहद सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

जानें मेथी के लड्डू खाने के फायदे

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article