पीनट बटर के फायदे और नुकसान – Peanut Butter Benefits

6 Min Read
पीनट बटर के फायदे और नुकसान

पीनट बटर के फायदे और नुकसान (peanut butter ke fayde aur nuksan) : पीनट बटर के फायदे और नुकसान, लाभ-हानि कई हैं। दुनियाभर में पीनट बटर अपने बेहतरीन स्वाद के लिए जाना जाता है। मूंगफली को एक खास प्रक्रिया से गुजरने के बाद यह मक्खन तैयार किया जाता है। पीनट बटर में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखने का कार्य करते हैं। Advantages and disadvantages of peanut butter in hindi.

पीनट बटर के फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages of peanut butter in hindi)

पीनट बटर के सेवन से मधुमेह, कैंसर, हृदय रोग, अल्जाइमर, रक्तचाप, वायरल इन्फेक्शन एवं फंगल इन्फेक्शन के खतरों से बचा जा सकता है। बेशक पीनट बटर के ढेरों फायदे होते हैं परन्तु इसके अत्यधिक सेवन से कुछ स्वास्थ्य संबंधी नुकसान भी हो सकते हैं। इसका सेवन करने से पहले इसमें पाए जाने वाले गुणों की जानकारी लेना अत्यंत आवश्यक है। Peanut Butter Benefits and Side Effects in Hindi, Benefits and Losses of Peanut Butter in hindi.

पीनट बटर के फायदे (Benefits of peanut butter in hindi)

  • पीनट बटर का नियमित सेवन करने से हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है। पीनट बटर को उच्च प्रोटीन स्रोतों में से एक माना जाता है। प्रति 100 ग्राम पीनट बटर में लगभग 30 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पायी जाती है। इसके सेवन से हमारे शरीर के मांसपेशियों को बेहतर ढंग से विकसित होने में मदद मिलती है।
  • पीनट बटर का सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी के खतरे से बचा जा सकता है। इसमें एंटी-कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकने का कार्य करते हैं। मूंगफली में रेस्वेराट्रोल नामक तत्व पाया जाता है जो हमारे शरीर में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है। पीनट बटर के इसी गुण के कारण हमें कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचने में आसानी होती है।
  • प्रतिदिन पीनट बटर के सेवन से मधुमेह जैसी बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है। इसमें प्रोटीन के साथ-साथ असंतृप्त वसा भी पाया जाता है जो हमारे शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है। इसके नियमित सेवन से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।
  • पीनट बटर के नियमित सेवन से हमारी आंखें स्वस्थ रहती हैं। इसमें विटामिन A, विटामिन E एवं विटामिन C पाया जाता है जो हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। पीनट बटर खाने से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है जिससे छोटे-मोटे अल्सर की समस्या से राहत मिलती है। इसके सकारात्मक प्रभाव से हम आंख संबंधी बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं।
  • पीनट बटर के सेवन से हमारी पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। इसके नियमित सेवन से हम पेट संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज, अपच, एसिडिटी से छुटकारा पा सकते हैं।
  • पीनट बटर का नियमित सेवन करने से हमारे हृदय का स्वास्थ्य बेहतर रहता है। इसमें पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो हमारे शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने का कार्य करता है जिससे हम हृदय रोगों के खतरों से बचे रह सकते हैं।
  • पीनट बटर को खाने से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है। यह हमारे शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल यानि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में बहुत सहायक माना जाता है। एक शोध के अनुसार पीनट बटर के लगातार सेवन से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में लगभग 15 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है।
  • पित्ताशय की बीमारी में पीनट बटर के कई फायदे होते हैं। एक अध्ययन के अनुसार हफ्ते में करीब 4-5 बार मूंगफली या पीनट बटर का सेवन करने पर हम पित्ताशय की बीमारी के खतरे से बच सकते हैं। इसमें मोनोअनसेचुरेटेड फैट पाए जाते है जो एक हेल्दी फैट होता है और जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है। पीनट बटर का नियमित रूप से सेवन करने से पित्त की पथरी का खतरा लगभग 18-20 प्रतिशत तक कम हो जाता है।
  • पीनट बटर को ऊर्जा के प्रमुख स्रोतों में गिना जाता है। यह हमारे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा देने का कार्य करता है जिससे हमारे शरीर के सभी अंगों को सक्रिय रूप से कार्य करने में मदद मिलती है।

पढ़ें मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान

पीनट बटर के नुकसान (Losses of peanut butter in hindi)

  • पीनट बटर के अत्यधिक सेवन से हमारे शरीर का वजन बढ़ सकता है इसीलिए इसका उचित मात्रा में ही उपयोग करना चाहिए।
  • पीनट बटर का जरुरत से ज्यादा सेवन करने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्या उत्पन्न हो सकती है जिससे हमें खाना पचाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
  • जिन लोगों को मूंगफली से एलर्जी की समस्या होती है उन्हें पीनट बटर के सेवन से बचना चाहिए।
  • पीनट बटर के अत्यधिक सेवन से शरीर में कोलेन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। इसमें फोलेट की अधिक मात्रा पायी जाती है जिसके कारण हमारे शरीर फोलेट का स्तर बढ़ सकता है और कोलेन कैंसर होने की संभावना बढ़ सकती है।

पढ़ें रागी के फायदे और नुकसान – Finger Millet Benefits

Trending on Internet

Share this Article