नागफनी के फायदे और नुकसान – Nagfani

8 Min Read
नागफनी के फायदे और नुकसान - Nagfani

नागफनी के फायदे और नुकसान ( nagfani ke fayde aur nuksan ) : नागफनी के फायदे और नुकसान कई है। नागफनी एक प्रकार का झाड़ीनुमा पौंधा है जो कैक्टीसिया प्रजाति का होता है। नागफनी के पौंधे को उगने में अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती इसीलिए यह ज्यादातर कम पानी वाले क्षेत्रों में ही पाया जाता है। नागफनी का उपयोग आयुर्वेद में औषधि के रूप में किया जाता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छे माने जाते है।

नागफनी के फायदे और नुकसान (Benefits and Losses of Nagfani in hindi)

नागफनी शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। नागफनी में ऐसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है जो शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद करते है। नागफनी की तासीर ठंडी होती है इसीलिए इसका उपयोग ज़्यादातर गर्मियों या गर्म क्षेत्रों में किया जाता है। नागफनी का वानस्पतिक नाम ओपन्शिया इलेटीओर (Opuntia elatior) है।

नागफनी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

नागफनी में बहुत से पोषक तत्व जैसे – प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, सोडियम, सेलेनियम, कॉपर, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी6, फोलेट, थायमिन, नियासिन फैटी लिपिड एसिड पाए जाते है।

नागफनी का अन्य भाषाओं में नाम

नागफनी को हिंदी भाषा में नागफनी, नागफणी व हट्ठथोरिया और अंग्रेजी में कैक्टस व प्रिक्ली पियर कहा जाता है। इसके अलावा नागफनी को उर्दू भाषा में नागफनि, ओड़िया में नागोफेनिया व नागोफेनी, गुजराती में चोर्हठालो, कन्नड़ में छप्पातिगल्ली व दब्बुगल्ली, पंजाबी में छित्तरथोहर, तेलुगु में नागदलि, तमिल में मुल्लुक्काल्लि व नागदलि और नेपाली में सिऊंदी भेद कहा जाता है।

नागफनी के फायदे (Benefits of Nagfani in hindi)

  • नागफनी के सेवन से आँखों से संबंधित समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। नागफनी के तने वाले भाग से काटे साफ़ करके इसके बीच वाले भाग से गूदा निकल लें। गूदा निकाल देने के बाद एक साफ पट्टी लें और उसमें गूदा रखकर आँखों में कुछ समय के लिए बाँध लें। ऐसा करने से आँखों के लाल होने की समस्या भी ठीक हो जाती है।
  • नागफनी का सेवन करने से महिलाओं में होने वाले ल्यूकोरिया नामक रोग को ठीक किया जा सकता है। ल्यूकोरिया महिलाओं में सफ़ेद पानी अधिक गिरने की एक समस्या है जिसकी वजह से महिलाएं बेहद कमजोर और पीली पड़ने लगती है। नागफनी के फल के 1 से 2 ग्राम चूर्ण का नियमित रूप से सेवन करने से ल्यूकोरिया की समस्या ठीक हो जाती है। इसके अलावा नागफनी के सेवन से पुरुषों में होने वाला सुजाक या गोनोरिया रोग की समस्या को ठीक किया जा सकता है।
  • नागफनी का सेवन करने से शरीर में रक्त की कमी को पूरा किया जा सकता है। शरीर में रक्त की कमी को पूरा करने के लिए नागफनी के पके हुए फलों का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। नागफनी के फलों का सेवन करने से शरीर में खून की कमी से होने वाली विभिन्न समस्याओं जैसे – एनीमिया, कमजोरी और शरीर का पीला पढ़ जाने की समस्या को ठीक किया जा सकता है।
  • नागफनी का सेवन करने से कब्ज की समस्या को ठीक किया जा सकता है। कब्ज की समस्या को ठीक करने के लिए नागफनी के चूर्ण लेकर रोजाना इसका 1 से 2 ग्राम की मात्रा में सेवन करें इससे कब्ज की समस्या ठीक हो जाती है। इसके अलावा नागफनी के चूर्ण का सेवन करने से दस्त की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है।
  • नागफनी वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। मोटापे की समस्या को दूर करने के लिए नागफनी के चूर्ण या उसके फल का सेवन करने से यह वजन घटाने में मदद करता है। नागफनी में एंटी ओबेसिटी जैसे गुण मौजूद होते है जो मोटापे को कम करने में बेहद कारगर होते है।
  • नागफनी का सेवन करना पीलिया के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। पीलिया के रोगियों को नागफनी के पके हुए फल का सेवन करने की सलाह दी जाती है परन्तु पीलिया के रोगियों को नागफनी के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। कामला जैसे रोग में भी नागफनी के फल का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है।
  • नागफनी का सेवन पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होता है। पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए नागफनी के गूदे का सेवन बहुत लाभदायक होता है। इसके अलावा नागफनी का सेवन मधुमेह के रोगियों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। नागफनी में एंटी डायबिटीज गुण मौजूद होते है जिसकी वजह से मधुमेह के रोगियों को नागफनी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
  • नागफनी के सेवन से त्वचा संबंधी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। नागफनी के फल या चूर्ण का नियमित रूप से सेवन करने से त्वचा में अल्ट्रा वॉयलेट किरणों के कारण होने वाली समस्या और चर्म रोग की समस्या से सुरक्षा करने में मदद करता है। नागफनी का इस्तेमाल चोट लगे घावों को भरने के लिए भी किया जा सकता है। घावों को भरने के लिए नागफनी के तने के गूदे को निकालकर इसका पेस्ट बना लें और घाव वाले भाग पर इसे लगाए ऐसा करने से घाव भर जाता है।
  • नागफनी का सेवन करना हड्डियों से संबंधित रोगों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। नागफनी में आयरन एवं कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों से संबंधित समस्याओं से सुरक्षा करने में मदद करते है। नागफनी का सेवन करने से यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा शरीर में सूजन, जलन एवं किसी प्रकार के दर्द को ठीक करने के लिए भी नागफनी के तने की पट्टी बनाकर उस भाग पर बांध दे या नागफनी का लेप लगाकर लगाएं इससे ये सभी समस्याएं खत्म हो जाएँगी।
  • नागफनी का सेवन मासिक धर्म के दौरान होने वाली समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है। नागफनी का सेवन करने से यह मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द, सिरदर्द, स्तनों में ऐंठन, हाथ पैरों में दर्द आदि समस्याओं को दूर करने के लिए नागफनी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

जानें एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए – Aloe Vera Benefits for Skin

नागफनी के नुकसान (Losses of Nagfani in hindi)

  1. नागफनी का अधिक सेवन करने से यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। नागफनी का अधिक सेवन करने से सिरदर्द और सूजन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।
  2. नागफनी का अधिक सेवन करने से मतली, उल्टी-दस्त और रक्त  शर्करा की मात्रा में बहुत अधिक कमी हो जाने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसके अलावा किसी रोग के इलाज के दौरान नागफनी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

जानें मेहंदी के तेल के फायदे और नुकसान – Mehndi oil

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article