अदरक के फायदे और नुकसान – Ginger benefits, Side effects

7 Min Read
अदरक के फायदे और नुकसान

अदरक के फायदे और नुकसान (adrak ke fayde aur nuksan) : अदरक के फायदे और नुकसान कई होते हैं। अदरक में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भरपूर होती है जो की हमारे हेल्थ के लिए बहुत जरुरी है।अदरक के सेवन से कमजोरी भी दूर होती है साथ ही अदरक में पाचक एंज़ाइम्स पाए जाते है जो एसिडिटी के समय सेवन करने पर बहुत राहत देते है। Advantages and disadvantages of ginger in hindi.

अदरक खाने के फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages of eating Ginger in hindi)

अदरक इंफेक्शन से लड़ने में सहायक होता है। अदरक को खाने में शामिल करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रखा जा सकता है। benefits and losses of ginger in hindi.

अदरक के फायदे (benefits of ginger in hindi)

  • अदरक सर्दी-खासी में बहुत ज्यादा लाभदायक होता है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत करता है। अदरक सर्दी-खांसी तथा फ्लू का जाना माना उपचार है। अदरक में कुछ ऐसे गुण पाए जाते है जो हमारे शरीर को सर्दियों में भी गर्म रखने में सहायक सिद्ध होते है। अदरक के यही गुण हमारी हेल्थ और सर्दी जुकाम में लाभदायक होते है क्योंकि यह बैक्टीरिया और फंगल जैसे संक्रमणाें से लड़ने में सहायक है।
  • अदरक हमारे पाचन क्रिया में भी मददगार होता जो हमारे पेट की पाचन क्रिया से लेकर हमारे पेट की परेशानियों को भी दूर करने में भी सहायक है। खाना खाने से पहले अदरक पर नमक छिड़क कर खाने से लार बढ़ती है, जो हमारी पाचन क्रिया में मददगार होती है। यह पेट की गैस को दूर करने व पेट को फूलने से बचाता है। पेट दर्द में भी अदरक खाने से आराम मिलता है अगर किसी को पेट की समस्या ज्यादा परेशान कर रही है तो उसे अदरक का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। भारी खाना खाने के बाद अदरक की चाय पीने से पेट फूलने जैसी परेशानी नहीं होती है।
  • अदरक जोड़ो के दर्द मे भी सहायक होता है अदरक में जिंजरोल नामक एक बहुत असरदार पदार्थ पाया जाता है जो जोड़ो और मांसपेशियों के दर्द को कम करता है। वैज्ञानिक अध्ययन के मुताबिक जोड़ो के दर्द में अदरक असरदार माना गया है। अदरक कसरत के कारण होने वाली सूजन और मांसपेशियों के दर्द को भी कम करता है। गठिया के शुरुआती चरणों में अदरक का सेवन बहुत ही ज्यादा असरदार होता है।
  • अदरक माइग्रेन के दर्द को भी कम करता है। ईरान में किये गए एक रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि माइग्रेन के उपचार में अदरक के पाउडर को माइग्रेन की आम दवा जितना असरदार माना गया है। माइग्रेन की शुरुआत में ही अदरक की चाय पीने से प्रोस्टाग्लैंडिन (Prostaglandin) दब जाती हैं और दर्द में राहत मिलती है।
  • अदरक पीड़ादायक मासिक धर्म से जुड़े दर्द को कम करने में भी सहायक है। मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द में अदरक का सेवन करने से दर्द में आराम मिलता है। ईरान में किए गए एक शोध में 70 महिलाओं और लड़कियों को दो समूहों में बांटा गया। एक समूह को अदरक की कैप्सूल और दूसरे समूह को एक प्लेसबो दिया गया। दोनों को उनके मासिक चक्र के पहले तीन दिनों तक ये चीज़ें दी गई । शोधकर्ताओं ने बताया कि अदरक के कैप्सूल लेने वाली 82.85 फीसदी महिलाओं ने मासिक धर्म होने वाले दर्द को कम बताया जबकि प्लेसबो से सिर्फ 47.05 फीसदी महिलाओं को ही दर्द में राहत मिली।
  • अदरक कैंसर में भी एक लाभदायक औषधि के रूप में देखा गया है। इसके असरदार परिणाम देखने को मिले है। अदरक को स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोन कैंसर के इलाज में भी बहुत ज्यादा प्रभावशाली माना गया है। अदरक के सेवन से यह भी फायदे है की उसे दवा के रूप में दिया जाना भी आसान है और इसके कोई नुकसान भी नहीं होते है। अदरक दवाओं की अपेक्षा सस्ता भी है।

जानें अदरक – नींबू की चाय के फायदे और नुकसान

अदरक खाने के नुकसान (Losses of ginger in hindi)

  • कुछ मामलों में पाया गया है कि अदरक के सेवन से गंभीर एलर्जी जैसे की सांस लेने में तकलीफ होना, गले का बैठ जाना, होंठ व जीभ में सूजन आना, खुजली व जलन जैसे आदि कारक है जो अदरक के सेवन से हो सकते है। ऐसे में अदरक के सेवन को तुरंत बंद कर देना चाहिए और किसी अच्छे डॉ से मिलकर उनकी राय लेकर ही अदरक का सेवन करना चाहिए।
  • अदरक की चाय का सेवन यदि पांच कप से ज्यादा किया जाता है तो यह सिरदर्द, उल्टी, दस्त, दिल की धड़कन का तीव्रगति से चलना आदि जैसी कई समस्या पैदा हो सकती हैं।
  • यदि हम जरूरत से ज्यादा अदरक का सेवन करते है तो इससे हमें गंभीर समस्या भी हो सकती है जैसे मुँह में जलन होना, गंभीर डकार आदि।
  • अदरक उन लोगों के लिए भी नुकसान दायक हो सकता है जो बेहोशी की दवा लेते है। इससे सर्जरी पर प्रभाव पढ़ सकता है और जिससे रक्तस्राव का खतरा बढ़ जाता है और उपचार की गति धीमी हो सकती है। इसलिए सर्जन सुझाव देते है की रोगी को एक हफ्ते पहले से ही अदरक का सेवन अपने खाने में से निकाल देना चाहिए।

जानें गुड़ और अदरक के फायदे – Jaggery and Ginger Benefits

Trending on Internet

Share this Article