एप्पल और लौंग के फायदे – Apple and Cloves Benefits

3 Min Read
एप्पल और लौंग के फायदे - Apple and Cloves Benefits

एप्पल और लौंग खाने के फायदे बहुत से होते हैं। एप्पल और लौंग के अपने-अपने स्वास्थ्य लाभ होते हैं। लेकिन यदि एप्पल और लौंग (Apple and Cloves) का सेवन एक साथ मिलाकर किया जाए तो कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है साथ ही इसके नियमित सेवन से शारीरिक कमजोरियां भी दूर होती हैं। एप्पल और लौंग को अपने डाइट में शामिल करने से हम और भी कई समस्याओं से बच सकते हैं।

एप्पल और लौंग (Apple and Cloves) के फायदे

  • सेब में कई प्रकार के पौष्टिक तत्त्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते है। परन्तु अगर इसका सेवन लौंग के साथ किया जाए तो इसका फायदा और भी बढ़ जाता है।
  • एक सेब में 25 – 30 लौंग ऊपर से लगा कर इसे लगभग एक सप्ताह के लिए किसी बर्तन में ढक कर रख देने से लौंग और सेब के गुण आपस में पूरी तरह घुल- मिल जाते हैं। इसके उपरांत सेब में लगे उन 2 लौंग को पीसकर गाय के दूध के साथ सेवन करने से से हर प्रकार की शारीरिक कमजोरी दूर होती है।
  • सेब में लगे हुए लौंग का सेवन करना पुरुषों में सबसे अधिक कारगर है। इसके सेवन से पुरुषों में हार्मोन व्यवस्थित रहता है। इसके अलावा इसके नियमित सेवन से पुरुषों की शारीरिक क्षमता में बढ़ोतरी होती है।
  • सेब में लगे हुए लौंग का रोजाना सेवन करने से बाल झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। प्रतिदिन सेब में लगे 2 लॉन्ग का सेवन करने से हमारे बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है एवं इसका हमारे बालों के स्वास्थ्य पर बेहद सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • सेब में लगे हुए लौंग का प्रतिदिन उचित मात्रा में उपभोग करने से गठिया जैसी बीमारी में राहत मिलती है क्योंकि इसमें फ्लेवोनॉइड्स अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके इस्तेमाल से जोड़ों का दर्द एवं सूजन दोनों में राहत मिलती है। कई एरोमा एक्सपर्ट्स गठिया के उपचार के लिए लौंग के तेल की मालिश करने की सलाह देते हैं।
  • सेब और लौंग के एक साथ सेवन करने से कई प्रकार की पेट की बीमारियों से बचा जा सकता है। अक्सर पेट में खाना न पचने के कारण हमें अपच, गैस या कब्ज जैसी समस्या हो सकती है जिसके कारण हमें और भी कई सारी बीमारी होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में सेब में लगे हुए लौंग का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है।

इन्हें भी पढ़ें –

Share this Article