चेहरे की झाइयां हटाने का तरीका घरेलु नुस्खों द्वारा

8 Min Read
चेहरे की झाइयां हटाने का तरीका घरेलु नुस्खों द्वारा

अकसर धुप और प्रदुषण के कारण हमारे चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जाते हैं जिसे पिगमेंटेशन या हाइपरपिगमेंटेशन भी कहा जाता है। त्वचा संबंधी समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है। अधिक समय तक धुप में रहने के कारण चेहरे पर झाइयां हो सकती है। कुछ घरेलु नुस्खों से चेहरे की झाइयां खत्म की जा सकती हैं जिनका इस्तेमाल करना बेहद आसान और गुणकारी होता है।

चेहरे की झाइयां हटाने का तरीका

नींबू और शहद (Lemon and Honey)

नींबू और शहद (Lemon and Honey)

नींबू और शहद के मिश्रण को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर पड़े झाइयों की समस्या को खत्म किया जा सकता है। नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही शहद त्वचा की नमी को बनाये रखने में बेहद मददगार होता है। इसके अलावा नींबू में अत्यधिक मात्रा में विटामिन C पाया जाता है जो त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाते हैं। इनके इसी गुण के कारण इस मिश्रण को झाइयों वाली जगह पर लगाने से बेहद फायदा मिलता है।

  • नींबू और शहद के मिश्रण को चेहरे पर लगाने की विधि 

एक नींबू के रस को किसी कांच के कटोरे में डालकर इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर प्रभावित क्षेत्रों पर लगाकर लगभग 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा बस कुछ ही दिन करने से झाइयों की समस्या से राहत मिलेगी।

एलो वेरा और शहद (Aloe vera and honey)

एलोवेरा और शहद (Aloe vera and honey)

एलोवेरा को त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह हमारे चेहरे से काले घेरे एवं दाग-धब्बों को दूर करने के साथ ही सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। इसके अलावा ये त्वचा के प्राकृतिक PH स्तर एवं तेल के स्तर को भी नियंत्रित रखता है। एलोवेरा और शहद के मिश्रण को झाइयां वाली जगह पर लगाने से इस समस्या से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है।

  • एलोवेरा और शहद के मिश्रण को चेहरे पर लगाने की विधि

एक कांच के कटोरे में 2 चम्मच एलो वेरा जेल में आधा चम्मच शहद को मिलाकर लगभग 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर इस मिश्रण को झाइयों वाली जगह पर 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को हलके गुनगुने पानी से धो कर साफ़ कर लें। इस मिश्रण को लगभग दो हफ्तों तक दिन में एक बार लगाना चाहिए जिससे चेहरे की पिगमेंटेशन को जल्द खत्म किया जा सकता है।

खीरा, शहद और नींबू (Cucumber, Honey and Lemon)

खीरा, शहद और नींबू (Cucumber, Honey and Lemon)

खीरा पोषक तत्वों, विटामिन्स और खनिजों से भरपूर होता है। खीरा कई प्रकार से त्वचा को फायदा पहुंचा सकता है। इसमें कील-मुंहासे, झाइयां, सूजन और जलन जैसी समस्याओं को कम करने की शक्ति रखता है। खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है जो त्वचा को मॉइस्चराइज रखने में सक्षम होता है। इसमें शहद और नींबू को मिलाकर चेहरे पर पिगमेंटेशन वाली जगह पर लगाने से काफी राहत मिलती है।

  • खीरा, शहद और नींबू के मिश्रण को लगाने की विधि

एक कांच के कटोरे एक चम्मच खीरे का जूस, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस को मिलाकर इसे पिगमेंटेशन वाली जगह पर लगा कर करीब 10 मिनट तक छोड़ दें। फिर अपनी चेहरे को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। रोजाना इस मिश्रण को दिन में दो बार लगाने से चेहरे पर झाइयों की समस्या जल्द दूर होती है।

चंदन की लकड़ी और गुलाब जल (Sandalwood and rose water)

चंदन की लकड़ी और गुलाब जल (Sandalwood and Rose water)

चंदन एक बेहद प्रभावी रक्त शोधक (Blood Purifier) माना जाता है जो झाइयों की समस्या को खत्म करने में बेहद मददगार होता है। ज्यादातर इसे सनस्क्रीन में इस्तेमाल  किया क्योंकि ये सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने में बहुत लाभकारी माना जाता है। वहीं गुलाबजल में त्वचा को प्राकृतिक ढंग से साफ रखने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा संबंधी संक्रमण से भी बचाते हैं। इन दोनों के मिश्रण से चेहरे पर जमी धूल और दूसरी अशुद्धियां साफ हो जाती हैं।

  • चंदन की लकड़ी और गुलाब जल के मिश्रण को लगाने की विधि 

दो चम्मच चंदन की लकड़ी का पाउडर और दो चम्मच गुलाब जल को एकसाथ मिलाकर इस पेस्ट प्रभावित क्षेत्रों पर लगा कर लगभग आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। इस पेस्ट को पुरे दिन में दो बार लगाने से चेहरे से झाईयों को खत्म किया जा सकता है।

पपीता, शहद और दूध (Papaya, Honey and Milk)

पपीता, शहद और दूध (Papaya, Honey and Milk)

पपीते में पपाइन नामक एंजाइम पाया जाता है जिसमें बेहद प्रभावशाली एक्सफोलिएटिंग गुण होता है जो डेड स्किन को खत्म करके नयी कोशिकाओं को बढ़ावा देता है। पपीता झाइयों के इलाज के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा दूध और शहद दोनों ही बहुत अच्छे स्किन मॉइस्चराइजर होते हैं। शहद जीवाणुरोधी भी होता है जो मुहांसो की समस्या को ठीक रखता है। वहीं दूध त्वचा के चमक को बढ़ा कर उसे टोन करता है।

  • पपीता, शहद और दूध के मिश्रण को लगाने की विधि

दो चम्मच पपीते का गूदा, एक बड़ा चम्मच शहद और एक बड़े चम्मच दूध को एक साथ किसी कटोरे में मिला कर एक मुलायम पेस्ट तैयार कर इस मिश्रण को चेहरे की झाइयों वाली जगह पर लगा कर लगभग 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस पेस्ट को दिन में दो बार चेहरे पर लगाने से झाइयों की समस्या दूर होती है।

जानें सोते हुए होने वाली गलतियां

दही (curd)

दही (curd)

दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मददगार होता है। ये चेहरे की पिगमेंटेशन को ठीक करने में भी काफी असरदार होता है।

  • झाइयों पर दही लगाने की विधि

एक बड़ा चम्मच दही को एक बाउल में ले कर उसे मैश करके अपने चेहरे पर झाइयों वाली जगह पर लगा कर लगभग 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाने से पिगमेंटेशन को खत्म किया जा सकता है।

हल्दी पाउडर और नींबू (Turmeric Powder and Lemon)

हल्दी पाउडर और नींबू (Turmeric Powder and Lemon)

हल्दी का इस्तेमाल लगभग सभी के घरों में खाना बनाने में किया जाता है। लेकिन ये चेहरे के दाग-धब्बों को भी साफ करने में मदद करता है। ये हमारी त्वचा के PH स्तर को नियंत्रित रख उसकी नमी को बनाए रखता है। इसके साथ ही नींबू में विटामिन C भरपूर पाया जाता है जो त्वचा की डैमेज और झुर्रियों को कम करता है।

  • हल्दी पाउडर और नींबू के मिश्रण को लगाने की विधि

एक बाउल में एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस को मिलाकर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा कर लगभग 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को हलके गुनगुने पानी से धो लें। इस मिश्रण को रोज दिन में एक बार लगाने से पिगमेंटेशन की समस्या जल्द खत्म हो जाती है।

जानें घी खाने के फायदे और नुकसान – Ghee

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article