सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण

5 Min Read
सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण

सिरदर्द और आँखों में दर्द के कारण ( sir dard aur aankhon me dard ke karan ) : सिरदर्द और आँखों में दर्द के कारण कई होते हैं, सिरदर्द और आँखों में होने वाले दर्द एक सामान्य दर्द है परन्तु यदि सिरदर्द और आँखों में दर्द एक साथ होने लगे तो यह गंभीर समस्या बन सकती है। बार-बार सिरदर्द और आँखों में दर्द होने के कई कारण होते है जिनके बारे में इस आर्टिकल में आगे बताया गया है।

सिरदर्द और आँखों में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए पेन किलर का इस्तेमाल कर सकते है। परन्तु यदि सिरदर्द और आँखों में दर्द बहुत अधिक और लंबे समय तक हो रहा है तो डॉक्टर से संपर्क करना बेहद जरूरी होता है। Causes of headache and eye pain in hindi.

सिरदर्द और आँखों में दर्द की समस्या को दूर करने के इलाज

  • सिरदर्द और आँखों की समस्या को दूर करने के लिए अंधेरे कमरे में बैठकर आराम करें और अधिक रोशनी वाले स्थान से बचे।
  • आँखों में गर्म सेक करें।
  • सिरदर्द ट्रिगर से बचें।
  • धूम्रपान और शराब से परहेज करें।
  • अच्छी गुणवत्ता वाले आइस पैक का इस्तेमाल करें।
  • नियमित रूप से भोजन करें।
  • भोजन के बीच लंबे अंतराल से बचें।
  • भोजन में पौष्टिक पदार्थों को शामिल करें।
  • व्यायाम करें।

सिरदर्द और आँखों में दर्द के कारण

  • सिरदर्द और आँखों में दर्द का कारण माइग्रेन हो सकता है, कई शोधों के अनुसार सिरदर्द और आखों में होने वाला दर्द माइग्रेन के कारण होता है इस प्रकार का दर्द लगातार 72 घंटों तक हो सकता है। माइग्रेन में सिर के पीछे और आँखों के पीछे धड़कता हुआ दर्द होता है। माइग्रेन में सिरदर्द और आँखों में दर्द के अलावा उल्टी, आँखों में अधिक रोशनी महसूस होना, अधिक गंध लगना, चक्कर आना, धुंधला दिखना, मानसिकता बदलना और जी मचलना जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है।
  • सिरदर्द और आँखों में दर्द तनाव के कारण हो सकता है, तनाव के कारण होने वाले सिरदर्द और आँखों में दर्द सामान्य दर्द होते है। अधिक तनाव से ग्रसित रहने वाले लोगों में इस प्रकार के दर्द बहुत अधिक होता है। तनाव में होने वाला दर्द आँखों के आसपास और माथे में होता है जिसकी वजह से गर्दन में भी हल्का दर्द होने लगता है।
  • सिरदर्द और आँखों में दर्द का कारण साइनस भी हो सकता है, साइनस एक प्रकार का संक्रमण है जिसमें ऊतक सूजन या उनका जमाव कर देते है जिसकी वजह से सांस लेने में परेशानी होती है। साइनस कई प्रकार के दर्द उत्पन्न कर सकता है जिसमे सिर और आँखों में होने वाला दर्द प्रमुख है। साइनस के दौरान सिर और आँखों के आसपास तीव्र दर्द उत्पन्न होता है। सिरदर्द और आँखों में दर्द के अलावा बंद नाक, जबड़े में दर्द, थकान लगना और लेटने में अधिक दर्द महसूस करना ये सभी साइनस के लक्षण है।
  • सिरदर्द और आँखों में दर्द का कारण आँखों से संबंधित समस्याओं के कारण भी हो सकती है, बहुत अधिक समय तक टीवी, मोबाइल या कंप्यूटर देखना भी सिरदर्द और आँखों में दर्द का कारण हो सकता है। बहुत अधिक समय तक स्क्रीन के सम्पर्क पर रहने से मस्तिष्क पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से आँखों पर इसका बहुत अधिक दुष्प्रभाव पड़ता है और आँखों के साथ-साथ सिरदर्द की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है।
  • सिरदर्द और आँखों में दर्द का कारण क्लस्टर सिरदर्द हो सकता है, क्लस्टर सिरदर्द कई घंटो तक या 15 मिनट तक हो सकता है जिसमें आँखों के पीछे तीखा दर्द उत्पन्न होता है। क्लस्टर में सिरदर्द और आँखों में दर्द होने से आँखों में सूजन और आँखे लाल हो जाती है। इसके अलावा ऑप्टिक न्युरैटिस (ऑप्टिक तंत्रिका) या graves disease भी सिरदर्द और आँखों में दर्द का कारण हो सकता है। इसमें आंखों और आंखों के पीछे सिरदर्द, धुंधला दिखना, मतली, आँखों को ठीक से न घुमा पाना आदि समस्या उत्पन्न होती है।

जानें आंखों की रोशनी कम होने के कारण और उपाय

सिरदर्द और आँखों में दर्द के सामान्य लक्षण

  1. भूख लगना
  2. किसी गहरी गंध के सम्पर्क में आना
  3. शराब का सेवन करना
  4. अत्यधिक शोर के संपर्क रहना
  5. अधिक समय तक तेज प्रकाश को देखना
  6. थकान लगना
  7. हार्मोन में परिवर्तन
  8. संक्रमण
  9. भावनात्मक तनाव की समस्या
  10. नींद न आना

जानें ज्यादा भूख लगने के कारण और उपाय

Share this Article