गंधक रसायन के फायदे नुकसान उपयोग – Gandhak Rasayan

6 Min Read
गंधक रसायन के फायदे नुकसान उपयोग - Gandhak Rasayan

Gandhak rasayan ke fayde : Gandhak rasayan ke fayde में Gandhak rasayan (गंधक रसायन) से संबंधित सभी जानकारियां शामिल हैं। Gandhak rasayan एक आयुर्वेदिक दवा है जिसे बिना डॉक्टर के पर्चे के भी उपयोग किया जा सकता है। Gandhak rasayan बहुत से प्राकृतिक घटकों से निर्मित है जिसका उपयोग मुख्यतः त्वचा संबंधी रोगों के उपचार के लिए किया जाता है।

Gandhak rasayan की खुराक व्यक्ति की आयु, लिंग और स्वास्थ्य के अनुसार दी जाती है। Gandhak rasayan की निर्धारित खुराक का इस्तेमाल करना आवश्यक होता है। Gandhak rasayan ke fayde की जानकरी नीचे दी गयी है –

गंधक रसायन के घटक

गंधक रसायन के घटक है –

  • शुद्ध गंधक
  • गिलोय
  • आमला
  • इलायची
  • बहेड़ा
  • दालचीनी
  • अदरक
  • हरीतकी (हरड़)

गंधक रसायन का उपयोग (Gandhak rasayan uses in hindi)

गंधक रसायन की निर्धारित खुराक के उपयोग से अच्छे परिणाम प्राप्त किए जा सकते है। गंधक रसायन शिशुओं (1 महीने से 2 वर्ष), बच्चे (2 से 12 वर्ष ), वयस्क और बुजुर्गों के लिए है। गंधक रसायन की खुराक दिन में कभी भी ली जा सकती है। गंधक रसायन को शहद के साथ मिलाकर लिया जाना चाहिए। गंधक रसायन की खुराक दिन में दो बार ली जानी चाहिए। शिशुओं को 250 mg, बच्चों को 1gram, वयस्क 3gram और बुजुर्गों को 3 gram तक गंधक रसायन की खुराक का सेवन करना चाहिए। गंधक रसायन के उपयोग की अवधि व्यक्ति के स्वास्थ्य के अनुसार तय की जाती है।

गंधक रसायन के फायदे और नुकसान ( Gandhak rasayan benefits and side effects in hindi )

गंधक रसायन के फायदे ( Gandhak rasayan ke fayde in hindi )

एक्जिमा

गंधक रसायन के फायदे (Gandhak rasayan ke fayde) एक्जिमा के रोगियों के लिए है। एक्जिमा एक त्वचा संबंधी रोग है जो त्वचा में बैक्टीरिया और संक्रमण की वजह से होता है। गंधक रसायन का उपयोग एक्जिमा के रोगियों के लिए लाभकारी माना जाता है। गंधक रसायन में पाए जाने वाले तत्व एक्जिमा के लक्षणों को कम समय में ही ठीक करने में मददगार होते है। गंधक रसायन की निर्धारित खुराक के उपयोग से एक्जिमा से छुटकारा पाया जा सकता है।

सोरायसिस

सोरायसिस के रोगियों के लिए गंधक रसायन फायदेमंद है। सोरायसिस एक त्वचा संबंधी विकार है जिसके प्रमुख लक्षण त्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली, दर्द और पपड़ी जमना है। सोरायसिस के उपचार के लिए गंधक रसायन को कारगर माना जाता है। गंधक रसायन के नियमित सेवन से सोरायसिस रोग ठीक हो जाता है।

खुजली

खुजली को ठीक करने के लिए गंधक रसायन का उपयोग किया जा सकता है। खुजली त्वचा से जुड़ी एक सामान्य समस्या है जो त्वचा में संक्रमण और बैक्टीरिया आदि के कारण होती है। अधिक समय से खुजली की समस्या को दूर करने के लिए गंधक रसायन को लाभकारी माना जाता है। गंधक रसायन के इस्तेमाल से खुजली की समस्या दूर हो जाती है।

गाउट

गंधक रसायन गाउट के उपचार के लिए फायदेमंद है। गाउट एक प्रकार का गठिया होता है जिसे वातरक्त भी कहा जाता है। जोड़ो में दर्द, सूजन और ऐंठन होना गाउट के प्रमुख लक्षण है जिससे ज्यादातर पैर का अंगूठा प्रभावित रहता है। गंधक रसायन के उपयोग से गाउट की परेशानी को ठीक किया जा सकता है।

भूख में कमी

भूख में कमी की समस्या को दूर करने में गंधक रसायन सहायक है। भूख में कमी होने के कई शारीरिक एवं मानसिक कारण हो सकते है। गंधक रसायन के उपयोग से भूख में वृद्धि की जा सकती है। गंधक रसायन में मौजूद तत्व भूख में वृद्धि करने में काफी मददगार होते है इसीलिए भूख में कमी होने पर गंधक रसायन का नियमित रूप से सेवन करें।

आमवाती विकार

आमवाती विकार के इलाज के लिए गंधक रसायन का उपयोग किया जा सकता है। आमवाती विकार के दौरान जोड़ो में दर्द, छाती में दर्द, बुखार, भूख में कमी, सिरदर्द जैसी समस्याएं देखी जा सकती है। आमवाती विकार से छुटकारा पाने के लिए गंधक रसायन का इस्तेमाल करें इससे लाभ होगा।

त्वचा पर लाल चकत्ते

गंधक रसायन के फायदे (Gandhak rasayan ke fayde) त्वचा पर लाल चकत्ते को खत्म करने के लिए है। त्वचा पर लाल चकत्ते होने पर खुजली, जलन और पपड़ी जमने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। गंधक रसायन को त्वचा पर लाल चकत्ते के इलाज के लिए उपयोगी माना जाता है। नियमित रूप से गंधक रसायन के उपयोग से त्वचा पर लाल चकत्ते को खत्म किया जा सकता है।

जानें बार बार पेशाब लगने का कारण और उपाय

गंधक रसायन के नुकसान ( Gandhak rasayan ke nuksan in hindi )

गंधक रसायन के फायदे (Gandhak rasayan ke fayde) जानने के अलावा गंधक रसायन के नुकसान भी अवश्य जान लें। यद्यपि गंधक रसायन एक आयुर्वेदिक दवा है जिसके अधिक नुकसान नहीं देखे जाते है लेकिन गंधक रसायन का आवश्यकता से अधिक या गलत तरीके से इस्तेमाल से शरीर को नुकसान हो सकता है। गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को गंधक रसायन का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। इसके अलावा किसी रोग या एलर्जी के इलाज के दौरान गंधक रसायन का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

Share this Article