खाली पेट केला खाने के नुकसान

4 Min Read
खाली पेट केला खाने के नुकसान (Disadvantages of eating banana empty stomach in hindi)

खाली पेट केला खाने के नुकसान : खाली पेट केला खाने के नुकसान (khali pet kela khane ke fayde) केले में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं यह हमारे स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। परन्तु खाली पेट केला कभी भी नहीं खाना चाहिए। विशेषज्ञों द्वारा कहा गया है कि खाली पेट केला खाने से हमारा स्वास्थ्य खराब हो सकता है। Disadvantages of eating banana empty stomach in hindi

खाली पेट केला खाने के नुकसान (Disadvantages of eating banana empty stomach in hindi)

  • केले में पोटेशियम, मैग्नीशियम काफी मात्रा में होता है इसमें एसिडिटी भी पाया जाता है। शोधकर्ताओं द्वारा यह कहा जाता है कि एसिडिक खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हमें पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं।
  • केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम दोनों ही भरपूर मात्रा में पाया जाता है। खाली पेट खाने से हमारे खून में इन दोनों की मात्रा अधिक हो जाती है जिस कारण हमारे दिल को नुकसान पहुंचाने का खतरा बना रहता है।
  •  खाली पेट केला खाने से हमें ऊर्जा तो मिलती है परन्तु यह ऊर्जा ज्यादा देर तक हमारे शरीर में नहीं रहती है तथा हमें हमारे शरीर में थकान और सुस्ती महसूस होने लगती है। यह खाली पेट केले खाने का एक मुख्य कारण है।
  • केले में स्टार्च पाया जाता है जो इसे पचाने में ज्यादा वक्त लगाता है, पचने में ज्यादा वक्त लगने के कारण यह हमारे पेट में दर्द तथा उल्टी जैसा मन भी कर सकता है।
  • केले में टैनिक एसिड पाया जाता है जो हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। कच्चा केला खाने से हमारा पेट अच्छे से साफ नहीं होता है जिस कारण हमें कब्ज की भी समस्या बनी रहती है।
  • केले में बहुत ज्यादा मात्रा में स्टार्च होता है जो हमारे दांतों के लिए अच्छा नहीं होता है। एक शोध में पाया गया है कि केले में मौजूद स्टार्च हमारे मुँह में घुलने में ज्यादा समय लगाता है, जो हमारे दांतों में चिपककर कैविटी के खतरे को बढ़ाता है।
  • ज्यादा मोटापे वाले व्यक्तियों को केले का सेवन नहीं करना चाहिए। कैलोरी की ज्यादा मात्रा के कारण यह हमारे वजन को बड़ा देता है। केला हमारी मसल्स कमजोर तथा पेट में गैस जैसी समस्या भी उत्पन्न कर सकता है।

जानें पाइनएप्पल के जूस के फायदे (अनानास रस के फायदे)

  • गुर्दे से सम्बन्धित बीमारी वाले व्यक्ति को केले का सेवन नहीं करना चाहिए। केले में पोटैशियम पाए जाने के कारण यह हमारे पेट में जलन, गैस, मरोड़ आदि शारीरिक समस्याएं उत्पन्न कर देता है इसलिए केले को खाली पेट नहीं लेना चाहिए।
  • केले में शुगर की प्रचुर मात्रा होती है। केले को खाली पेट खाने से यह हमारा ब्लड शुगर को हाई कर देता है इसकी अम्लीय प्रकृति होने के कारण यह हमारे पेट में गैस और अपच की समस्या भी पैदा कर देता है।
  • केले का सेवन रात को सोते समय नहीं करना चाहिए इसका रात को सेवन करने से यह हमें बीमार कर सकता है।
  • माइग्रेन से पीड़ित रोगी को केले का सेवन करने से पहले अच्छी तरह सोच लेना चाहिये क्योंकि इससे माइग्रेन बढ़ने का खतरा बन जाता है।
  • सुबह को खाली पेट केले का सेवन करने से सिरदर्द की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। जो केले में मौजूद एमिनो एसिड के कारण होता है।
  • हर रोज खाली पेट केले का सेवन करने से अल्सर की समस्या भी उत्पन्न होने का खतरा बना रहता है।

जानें काजू भिगोकर खाने के फायदे

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article