सौंफ और मिश्री का पानी पीने के फायदे

6 Min Read
सौंफ और मिश्री का पानी पीने के फायदे

सौंफ और मिश्री का पानी पीने के फायदे : सौंफ और मिश्री का पानी पीने के फायदे कई होते हैं, सौंफ एक प्रकार का मसाला हैं, जिसका उपयोग प्राचीन काल से मुंह को शुद्ध ( Mouth Freshener ) करने और घरेलू औषधि के रूप में किया जाता आ रहा हैं। सौंफ को अंग्रेजी में ( fennel seed ) कहा जाता है और सौंफ की तासीर ठंडी होती हैं। मिश्री चीनी का एक रूप हैं, जो चीनी के मुकाबले कम मीठी और सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होती हैं।

आमतौर पर मिश्री का इस्तेमाल प्रसाद तथा कैंडी के रूप किया जाता हैं। मिश्री को अंग्रेजी में (rock sugar) कहा जाता है और मिश्री की तासीर ठंडी होती है। मिठास से भरी मिश्री का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज के लिए घरेलू औषधि के रूप में भी किया जाता है।

अब बात करें सौंफ और मिश्री का पानी पीने के फायदे कि तो, सौंफ के साथ अगर मिश्री का उपयोग किया जाता है तो यह एक शक्तिशाली मिश्रण बन जाता है। यह शक्तिशाली मिश्रण सेहत के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाता है और बीमारी की अवस्था में बीमारी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। तो आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से सौंफ और मिश्री का पानी पीने के फायदे के बारे में।

सौंफ में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

सौंफ में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैग्नीज और के साथ विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-डी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।  इसके अलावा सौंफ में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरिय और एंटी-फंगल जैसे कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं।

मिश्री में पाए जाने वाले पोषक तत्व

मिश्री में आयरन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम, जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा मिश्री में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल जैसे कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं।

सौंफ और मिश्री का पानी पीने के फायदे ( saunf aur mishri ka pani peene ke fayde )

  • जिन लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर होती हैं, उन लोगों को सौंफ और मिश्री के पानी का नियमित रूप से सुबह खाली पेट सेवन करना चाहिए। दरअसल सौंफ और मिश्री का पानी पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है। इसके अलावा आप सौंफ और मिश्री का पाउडर बनाकर रात को दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं।
  • सौंफ और मिश्री का पानी पीना के फायदे में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना भी शामिल हैं। दरअसल साैंफ और मिश्री में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को सामान्य मौसमी बुखार जैसे सर्दी-खांसी और जुकाम से बचाते है। इसके अलावा सौंफ में मौजूद विटामिन-सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर, शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता हैं।
  • पाचन स्वास्थ्य के लिए सौंफ और मिश्री का पानी पीना फायदेमंद होता है। दरअसल सौंफ और मिश्री में मौजूद पोषक तत्व, पाचन क्रिया में सुधार कर, भोजन को अच्छे से पचाने का कार्य करते है और पाचन तंत्र को स्वस्थ एवं मजबूत बनाए रखने में सहायक होते हैं इसलिए जिस व्यक्ति की पाचन शक्ति कमजोर हैं, उस व्यक्ति को नियमित रूप से सुबह खाली पेट सौंफ और मिश्री का पानी पीना चाहिए।
  • जिन लोगों को नाक से खून आने की समस्या यानी नकसीर की समस्या हैं, उन लोगों के लिए सौंफ और मिश्री का पानी दवा के रूप में कार्य करता है इसलिए जिन लोगों के गर्मियों में नाक से खून आता है उन लोगों को प्रतिदिन सौंफ और मिश्री का पानी पीना चाहिए।
  • मानसिक कार्य क्षमता में सुधार के लिए भी प्रतिदिन सौंफ और मिश्री का पानी पीना चाहिए क्योंकि  सौंफ और मिश्री का पानी पीने से याददाश्त मजबूत होती हैं साथ ही मानसिक तनाव भी कम होता है इसलिए जो लोग डिप्रेशन से जुझ रहें हैं और जिन लोगों की याददाश्त कमजोर हैं यानी भूलने की बीमारी है उन्हें प्रतिदिन सौंफ और मिश्री का पानी पीना चाहिए।
  • पीरियड्स में अनियमिता यानी अगर किसी महिला को पीरियड्स समय पर नहीं आते हैं या बहुत जल्दी आ जाते हैं, वे महिलाएं खाली पेट सौंफ और मिश्री के पानी का सेवन करें। दरअसल मिश्री और सौंफ में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पीरियड्स को नियमित यानी रेगुलर करने में मदद करते है और साथ ही पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द से भी राहत दिलाने में भी सहायक होते हैं।
  • जिन लोगों को कब्ज की समस्या यानी पेट साफ होने में परेशानी होती हैं, उन लोगों को सुबह-सबह सौंफ और मिश्री का पानी पीना चाहिए क्योंकि सुबह खाली पेट सौंफ और मिश्री का पानी से पेट साफ होता है। इसके अलावा जिस व्यक्ति को खाना खाने के बाद पेट में गैस बनाने की समस्या है उसे भी इसी प्रकार सुबह-सबह सौंफ और मिश्री का पानी पीना चाहिए। इसके अलावा खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन किया जा सकता हैं।

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article