दाल पीने के फायदे – Benefits of Drinking Lentils

7 Min Read
दाल पीने के फायदे - Benefits of Drinking Lentils

दाल पीने के फायदे ( dal pine ke fayde ) : दाल पीने के फायदे कई सारे है क्योंकि दाल एक सुपरफूड है, जो हमारी सेहत एवं स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। दाल को अपने खाने में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि दाल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होने के साथ विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं।

दाल में मौजूद खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट, अच्छी सेहत के साथ शरीर को कई बीमारियों बचाते हैं और बीमारी की अवस्था में बीमारी के लक्षणों को कम करते हैं इसलिए अच्छी सेहत के लिए हर रोज दाल खाने की सलाह दी जाती है। आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से दाल पीने के फायदे के बारे में।

दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व

दाल में फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट , मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, कॉपर और फोलेट के साथ विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी और विटामिन-ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

दाल बनाने की विधि

दाल को बनाने से पहले दाल को अच्छी तरह धो लें और फिर प्रेशर कुकर में दाल, पानी, नमक, 2-4 बूंद तेल और हल्दी डालें। ढक्कन बंद करके मीडियम आंच पर रखकर 4-5 सीटी लगा दें। सीटी लगने के बाद कुकर का प्रेशर खत्म होने दें। इसके बाद कड़ाही में घी डालकर, घी को मीडियम आंच पर गर्म होने के लिए रख दें। जब घी अच्छी तरह गर्म हो जाए तो इसमें जीरा, हींग डालकर तड़का लगाएं और फिर लहसुन, अदरक, लाल मिर्च, हरी मिर्च और प्याज डालकर चलाते हुए भूनें। प्याज के ब्राउन होने के बाद इसमें टमाटर डालकर कड़ाही को ढक दें। 2 मिनट के बाद ढक्कन उठाएं और तड़के को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब दाल को कूकर में से कड़ाही में डाल लें और फिर इस दाल को कड़ाही में डालकर तुरंत ढक दें। इसके बाद दाल पर धनिया पत्ती डालकर एक उबाल आने के बाद आंच से उतार दें। आपकी दाल तैयार हैं।

दाल पीने के फायदे ( benefits of drinking lentils in hindi )

  1. वजन को कम करने के लिए दाल पीना फायदेमंद होता हैं क्योंकि दाल में कैलोरी की मात्रा कम पायी जाती हैं साथ ही प्रोटीन एवं फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान कर, पेट को लम्बे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करती हैं और अनियमित भूख को नियमित करने में सहायक होती हैं। जो वजन को कम करने में आपकी मदद करती है।
  2. दाल में मौजूद घुलनशील फाइबर, शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता हैं। जिससे आपकी धमनियां साफ होती हैं और हृदय से जुड़े रोगों का जोखिम कम होता हैं। इसके अलावा दाल में मौजूद फोलेट और मैग्नीशियम हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं।
  3. दाल का सेवन आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर, रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं, जो शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करने के साथ शरीर को सामान्य मौसमी बुखार जैसे सर्दी-खांसी, जुकाम आदि से बचाता हैं इसलिए कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को अपनी रोजाना डाइट में दाल को शामिल करना चाहिए।
  4. दाल में मौजूद फाइबर पाचन स्वास्थ्य के लिए प्रमुख घटक के रूप में कार्य करता है, जो पाचन क्रिया में सुधार कर, भोजन को अच्छे से पचाने का कार्य करता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ एवं मजबूत बनाए रखने में सहायक होता है।
  5. दाल का सेवन शरीर में खून की कमी को पूरा करता है, दरअसल शरीर में आयरन की कमी खून की कमी का कारण बनती हैं। वहीं दाल में आयरन की अच्छी मात्रा पायी जाती है, जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर, खून की कमी को दूर करती हैं और एनीमिया रोग से बचाव करने में सहायक होती हैं।
  6. दाल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकने में मदद करती हैं और कैंसर से बचाव करने में सहायक होती हैं इसलिए कैंसर से बचाव एवं रोकथाम के लिए दाल खाना फायदेमंद होता है।
  7. दस्त या डायरिया होने पर एक कटोरी दाल का पानी पीने से आराम मिलता है, दाल का पानी दस्त के दौरान होने वाली शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ शरीर को एनर्जी प्रदान करने में सहायक होता है और साथ ही दस्त या लूज मोशन को भी कम करता है।
  8. दाल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होने के कारण शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है। प्रोटीन शरीर के सुचारू रूप से कार्य करने के लिए जरूरी है। शाकाहारियों के लिए दाल को सबसे बेहतरीन हेल्दी सुपरफूड माना जाता है।
  9. मधुमेह रोगियों के दाल पीना लाभकारी होता है। दरअसल स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, दाल में सॉल्युबल और नॉन-सॉल्युबल डाइटरी फाइबर पाए जाते हैं, जो रक्त में मौजूद शुगर को नियंत्रित रखते हैं इसलिए मधुमेह रोगियों को अपनी रोजाना डाइट में दाल को अपनी शामिल करना चाहिए।
  10. दाल का सेवन हड्डियों एवं मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता हैं। दरअसल दाल में मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम हड्डियों को स्वस्थ एवं मजबूत बनाए रखने के साथ हड्डियों से जुड़े रोगों के जोखिम को भी कम करते हैं। इसके अलावा दाल में मौजूद सभी पोषक तत्व, मांसपेशियों को मजबूत रखने में सहायक होते हैं।

जानें मसूर दाल के फायदे – Benefits of Masoor Dal

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article