बिना कपड़ों के सोने के 10 लाभकारी फायदे

5 Min Read
बिना कपड़ों के सोने के 10 लाभकारी फायदे

बिना कपड़ों के सोने के 10 फायदे : बिना कपड़ों के सोने के फायदे (bina kapdo ke sone ke fayde in hindi) बिना कपड़ों के सोने से तनाव कम होता है, शरीर का तापमान संतुलित रहता है। कपड़ों के बिना सोने से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। Benefits of Sleeping Naked in hindi.

कपड़ों के बिना सोने के फायदे (Benefits of sleeping without clothes in hindi)

  1. दिनभर के भागदौड़ के बाद हमें एक अच्छी नींद की ज़रूरत होती है जो की हमारे सेहत के लिहाज से भी बेहद ज़रूरी है। अच्छी नींद हमें तरोताज़ा रखने में मदद करती है। कई लोग अच्छी नींद के लिए ढीले- ढाले कपड़े पहन कर सोना पसंद करते हैं क्योंकि टाइट कपड़ों में व्यक्ति एक आरामदायक नींद का अनुभव नहीं कर सकता क्योंकि टाइट कपड़ों में बंधन सा महसूस होता है। लेकिन बिना कपड़ों के सोने से कई प्रकार के स्वास्थ्य फायदे भी होते हैं।
  2. इन्सोम्निया के मरीजों पर हुए एक शोध से खुलासा हुआ है की इस तरह के मरीजों के शरीर का तापमान आम लोगों की तुलना में ज्यादा होता है और इसीलिए उन्हें ठीक तरीके से नींद नहीं आ पाती। ऐसी स्तिथि में बगैर कपड़ों के सोने से शरीर का तापमान संतुलित हो जाता है जिससे अच्छी नींद आने में सहायता मिलती है।
  3. कई रिसर्च से पता चला है की बिना कपड़ों के सोने से डार्क सर्कल जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। रिसर्चर्स ने बताया की शरीर का टेम्परेचर कम होने के कारण हम रिलैक्स महसूस करते है जिसके कारण गहरी नींद आती है। और नींद पूरी होने के कारण डार्क सर्कल्स की समस्या ख़त्म हो जाती है।
  4. बिना कपड़ों के सोने से तनाव कम होता है। कॉर्टिसोल एक स्ट्रेस हॉर्मोन है, बिना कपड़ों के सोने से शरीर में कॉर्टिसोल का स्तर नियंत्रित रहता है। पर्याप्त नींद ना लेने के कारण हमारे स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है जिससे हम तनाव और सिर दर्द महसूस कर सकते हैं। बिना कपड़ों के सोने हमें अच्छी नींद आती है जिससे भविष्य में कभी अनिद्रा की समस्या नहीं आती।
  5. बिना कपड़ों के सोने से शरीर में रक्त का प्रवाह तेज़ होता है। शरीर में ब्लड सर्कुलेशन के सही रहने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। एक शोध के अनुसार अच्छी नींद लेने से मधुमेह, दिल के रोगों, और मोटापा दूर होता है।
  6. बिना कपड़ों के सोने से हमारी शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे कैलोरी बर्न होती है। मेटाबॉलिज्म तेज़ होने से हमारी शरीर में अधिक फैट बर्न होता है। बिना कपड़ों के सोने के कारण हम एक गहरी और अच्छी नींद का अनुभव करते हैं जिससे हमारी बॉडी शेप में रहती है।
  7. बिन कपड़ों के सोने कारण अच्छी नींद लेने से हमारे डार्क सर्कल्स धीरे- धीरे खत्म हो जाते हैं। साथ ही अच्छी नींद लेने से हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ता है और साथ ही मेलाटोनिन का स्तर भी बढ़ता है। इससे हमारी त्वचा लम्बे समय तक जवां रहती है।
  8. अंडरवियर पहन के सोने से हमारे वेजाइना में नमी बरक़रार रहती है जिससे बैक्टीरिया, वायरस और यीस्ट के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। बिना कपड़ों के सोने हमारी वेजाइना ड्राई रहती है जिससे किसी भी प्रकार के संक्रमण का खतरा नहीं रहता।
  9. दिनभर कपड़ों में बाहर काम करने के कारण और साथ ही दिनभर गर्मी के कारण त्वचा सम्बन्धी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। हमारी नींद के समय में हमारी त्वचा खुद ही स्वस्थ हो जाती है जिसे ब्यूटी स्लीप भी कहते हैं। इसीलिए जब हम बिना कपड़ों के सोते हैं तो कोई भी फैब्रिक हमारी त्वचा के संपर्क में नहीं रहता जिससे त्वचा बेहतर होती है।
  10. 2015 में हुए एक शोध के अनुसार, रात में सोते समय टाइट अंडरवियर या टाइट बक्सर पहनने के कारण हमारे स्पर्म की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। टाइट बक्सर पहन के सोने वालों की तुलना में न्यूड होकर सोने वालों में डीएनए फ्रेगमेंटेशन का खतरा 25 प्रतिशत कम होता है।

जानें सपने देखने के फायदे (Advantage of Dreaming in hindi)

Share this Article