शादी से पहले सेक्स के फायदे और नुकसान

5 Min Read
शादी से पहले सेक्स के फायदे और नुकसान

शादी से पहले सेक्स के फायदे और नुकसान ( shadi se pahle sex ke fayde aur nuksan ) भारत में शादी से पहले सेक्स को गलत माना जाता है वहीं यूरोपियन देशों में इसमें उन्हें कोई परेशानी नजर नहीं आती है। वहीं दूसरी तरफ भारत की नई पीढ़ी के लोग लिव-इन जैसी रिलेशनशिप में रहकर पति-पत्नी की तरह रिश्ते निभाते हैं और फिजिकल रिलेशन भी रखते हैं। अब शादी से पहले सेक्स सही है या गलत यह हम आप पर छोड़ते हैं लेकिन इन दोनों ही स्थितियों के क्या-क्या फायदे और नुकसान हैं, हम आपको आज यही बताने जा रहे हैं।

शादी से पहले सेक्स के फायदे

एक-दूसरे की चरम सीमा को समझना

कई लोगों को शांत और हल्के-हल्की सेक्स करना पसंद होता है तो कुछ को बहुत तेज-तेज और वाइल्ड सेक्स करना पसंद होता है। ऐसी में आपको समझने में आसानी होती है कि आपका पार्टनर आपके लिए सही है या नहीं या वो आपकी फीलिंग्स की कद्र करता है कि नहीं। सेक्स एक रिलेशनशिप के सही या ख़राब होने में अहम् भूमिका निभाता है अतः यह दोनों ही पार्टनर्स के लिए अच्छा हो तो अच्छे रिश्ते के लिए ज्यादा बेहतर है।

फिजिकल इंटिमेसी समझना

शादी से पहले सेक्स से आप अपने पार्टनर के साथ फिजिकल कंपैटिबल है या नहीं यह समझ सकते हैं। अच्छे संबंधों से कपल इस स्तर पर एक-दूसरे से जुड़ जाते है कि उनका प्यार और रिश्ता दोनों ही मजबूत होते हैं। एक दूसरे की फैंटेसी पूर्ण करके आप फिजिकल इंटिमेसी समझ सकते हैं और आपके पार्टनर की आपसे क्या-क्या एक्सपेक्टेशन है यह आप समझ सकते हो।

पढ़ें – पेनिस की लंबाई कितनी होनी चाहिए? क्या सेक्स संतुष्टि लिंग साइज पर निर्भर है

शादी से पहले सेक्स के नुकसान

शादी से पहले सेक्स के नुकसान

अनचाही प्रेग्नेंसी

कई बार एक्साइटमेंट में लोग असुरक्षित सम्बन्ध बना बैठते हैं जिस कारण अनचाही प्रेगनेंसी हो सकती है जिसे कारण समाज में बेज्जती होने का डर या गलत दवाई के कारण गर्भ गिराने का डर बढ़ जाता है जिस कारण आगे चल कर लड़कियों को गर्भ धारण करने में दिक्कत आती है क्योंकि गर्भ गिराने के चक्कर में वह ऐसी दवाओं का सेवन करती हैं जो आगे चल कर उन्हें मां बनने में समस्या उत्पन्न करती हैं।

सोशल प्रेशर

हमारे समाज में शादी से पहले सेक्स को गलत नजर से देखा जाता है और सही नहीं माना जाता है। इस वजह से दिमाग पर एक सोशल प्रेशर रहता है जोकि आपको डराता रहता है कि क्या होगा अगर आप पकडे गए तो। ऐसे में आपका मानसिक तनाव बढ़ता है और एक प्रेशर सा आप पर बना देता है जिससे आपकी लाइफ और वर्क प्रभावित होते हैं जोकि अच्छी मेन्टल और फिजिकल हेल्थ के लिए सही नहीं है।

छोड़ दिए जाने का खतरा

अगर आप अपने पार्टनर को सही से संतुष्ट नहीं कर पाते हो तो आपके पार्टनर द्वारा आपको छोड़ दिए जाने का खतरा बढ़ जाता है जिससे आपका रिश्ता ख़राब हो सकता है और आपकी लाइफ प्रभावित हो सकती है कई बार पहली बार के दबाव या पकडे जाने के डर से लड़कों पर ज्यादा ही मेन्टल प्रेशर होता है जिस कारण वह ठीक से परफॉर्म नहीं कर पाते हैं जिस कारण उनका रिश्ता खराब होने का डर रहता है।

नए रिश्ते में परेशानी

कई बार किन्हीं कारणों से आपको उस साथी को छोड़ना पड़ता है जिसके साथ आपने शादी से पहले इंटिमेट पल बिताये हों। ऐसा होने पर आपको नए रिश्ते शुरू करने में दिक्कत हो सकती है या मानसिक तनाव और अवसाद की परेशानी भी हो सकती है। साथ ही कई बार शादी के बाद आपको अपने नए पार्टनर में वह सुख या आकर्षण पैदा नहीं होता है जो आपको अपने पहले पार्टनर के साथ होता था इसलिए यह आपके वैवाहिक और सामाजिक जीवन पर काफी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

यौन संचारित रोगों का खतरा

अनसेफ सेक्स करने की वजह से कई लोग कई तरह के यौन संचारित रोगों से ग्रसित हो जाते हैं जिनमें से कई यौन संचारित रोग जानलेवा भी साबित होते हैं तो कई जानलेवा तो नहीं होते लेकिन प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से आपकी जिंदगी को प्रभावित करते हैं।

Share this Article

Google News पर हमें फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें